• हिंदी

पालक दिवस क्यों मनाया जाता है ? पालक में कौन सा विटामिन पाया जाता है ?

पालक दिवस क्यों मनाया जाता है ? पालक में कौन सा विटामिन पाया जाता है ?
पत्तेदार सब्जियों में पालक में सबसे अधिक पोषक तत्व भी पाये जाते हैं। पालक में पर्याप्त मात्रा में आयरन और विटामिन पाये जाते हैं। जब किसी को कोई कमजोरी वाली बीमारी होती है डॉक्टर पालक को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।

हर साल 26 मार्च को Spinach Day मनाया जाता है। दुनियाभर में पालक को सबसे अच्छी सब्जी के तौर पर जाना जाता है। पालक हरेपत्तेदार सब्जियों में सबसे अधिक खायी जाने वाली सब्जी है। पत्तेदार सब्जियों में पालक में सबसे अधिक पोषक तत्व भी पाये जाते हैं। पालक में पर्याप्त मात्रा में आयरन और विटामिन पाये जाते हैं।

Written by akhilesh dwivedi |Published : March 26, 2019 6:24 PM IST

पालक की सब्जी हम सभी खाते हैं लेकिन क्या इन बात को जानते हैं कि सबसे ज्यादा पोषण देने वाली इस सब्जी का भी एक दिन होता है। जी हां, पालक दिवस जिसे Spinach Day के नाम से जाना जाता है। हर साल 26 मार्च को Spinach Day मनाया जाता है। दुनियाभर में पालक को सबसे अच्छी सब्जी के तौर पर जाना जाता है। पालक हरेपत्तेदार सब्जियों में सबसे अधिक खायी जाने वाली सब्जी है। पत्तेदार सब्जियों में पालक में सबसे अधिक पोषक तत्व भी पाये जाते हैं। पालक में पर्याप्त मात्रा में आयरन और विटामिन पाये जाते हैं। जब किसी को कोई कमजोरी वाली बीमारी होती है डॉक्टर पालक को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।

पालक को दुनियाभर में खाने के हिसाब से देखा जाय तो चीन और अमेरिका के लोग इसका सबसे अधिक उत्पादन भी करते हैं और सेवन भी करते हैं। पालक का उत्पादन कैलिफोर्निया और न्यू जर्सी में सबसे अधिक किया जाता है। हाल के वर्षों में पालक का उत्पादन भारत में भी बढ़ा है। पालक के उत्पादन के साथ-साथ इसके उपयोग से कई तरह की बीमारियों से भी ये देश बचते रहे हैं।

Also Read

More News

पालक खाने से फायदे 

पालक का उपयोग आमतौर पर भारत में हर घर में होता है। विशेषतौर पर तब जरूर होता है जब कोई किसी बीमारी का शिकार हो जाता है। हाल के वर्षों में भारत में पालक के जूस का चलन भी खूब बढ़ा है। पालक के जूस में पाये जाने वाले विटामिन और मिनरल्स शरीर को पर्याप्त पोषण देने के साथ कई तरह के रोगों से बचाने का काम भी करते हैं।

पालक का उपयोग ज्यादातर पकाकर किया जाता है लेकिन कच्चे पालक का सेवन भी सलाद और जूस के तौर पर किया जाता है। पालक से मिलने वाले फायदों को देखा जाय तो यह पर्याप्त मात्रा में शरीर को आयरन देने का काम करता है।

क्‍या ज्‍यादा पालक खाने से सेहत को नुकसान पहुंचता है ?

बढ़ता जा रहा है चश्‍मे का नंबर ? गाजर, पालक और शिमला मिर्च आएंगे काम।

पालक में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर को मजबूत करने के साथ पाचन तंत्र को ठीक करता है।

पालक में विटामिन ए, बी, सी, ई और बी 6 की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। हाल के वर्षों में विटामिन की कमी की वजह से लोग कई तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। कई शोधों में यह भी सामने आया है कि विटामिन की कमी की वजह से कैंसर की बीमारी होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

पालक में पर्याप्त मात्रा में फोलेट और पोटेशियम भी पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार पालक को अपनी नियमित डाइट में शामिल करके आप कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में पालक को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। पालक में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते हैं जो जल्दी-जल्दी लगने वाली भूख को भी कंट्रोल करती है।