Advertisement

गर्मियों में इम्‍यूनिटी बढ़ाएगा पालक और खीरे का ये मिक्‍स जूस, जानिए बनाने और सेवन करने का तरीका

Immunity Booster Summer Drink: बढ़ते हुए कोविड केसों के बीच सभी अपने अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहते हैं। इस कारण सभी नई नई ड्रिंक्स को आजमा रहे हैं और उन्हीं में से एक ड्रिंक है खीरे और पालक का यह जूस।

कोविड के केस पिछले साल से भी ज्यादा इस साल दूसरी लहर के दौरान बढ़ रहे हैं। इस कोरोना महामारी ने हम सभी को यह तो सिखा दिया है कि हमारे लिए हमारी इम्यूनिटी (Immunity) कितनी अधिक आवश्यक है। कोविड से सुरक्षित रहने का इस समय केवल यही एक रास्ता है कि खुद को वैक्सिनेट करवाएं, घरों के अंदर रहें और अपनी इम्यूनिटी का ख्याल रखें। इम्यूनिटी बढ़ाने की इस मांग ने हमें बहुत सी नई-नई ड्रिंक्स, काढ़ों और हर्बल चीजों की खोज में लगा दिया है। इसी बीच हम आपके लिए लाए हैं पालक और खीरे का जूस जिसे पीकर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं।

पालक और खीरे के जूस में मौजूद पोषक तत्‍व

पालक और खीरे दोनों ही बहुत ज्यादा पौष्टिक होते हैं। पालक में बहुत सारे विटामिन और मिनरल होते हैं जैसे मैग्नेशियम, पोटैशियम, फोलेट, विटामिन ए, सी, के, बी 2, बी सी और ई। इसी के साथ खीरे में भी बहुत से एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और आपको बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं।

यह दोनों ही चीजें आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी और सेहतमंद हैं, आप चाहें तो इन्हें ब्लेंड करके एक स्मूदी की तरह पी सकते हैं या आप इन्हें एक सैंडविच के साथ भी खा सकते हैं। यह आपको इस तरह भी काफी स्वादिष्ट लगने वाला है।

Also Read

More News

जूस बनाने का तरीका सबसे आसान होता है और आप उसमें अपने हिसाब से अन्य कुछ चीजें भी मिला सकते हैं ताकि ड्रिंक को और अधिक हेल्दी बनाया जा सके। आप जूस बनाते समय इसमें पुदीने के पत्ते, नींबू, मसाले और भी बहुत सी चीजें डाल सकते हैं। इन सभी चीजों को एक साथ मिक्स करने पर आपको एक बहुत स्वादिष्ट और हेल्दी ड्रिंक मिलेगी जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक रहने वाली है।

कैसे बनाएं पालक और खीरे का जूस?

इंग्रेडिएंट्स

  • एक कप धोई हुई पालक की पत्तियां
  • एक छिला हुआ और काटा हुआ खीरा
  • 8 से 10 पुदीने की पत्तियां
  • एक चम्मच काली मिर्च
  • एक चम्मच नींबू का जूस
  • एक चम्मच कसा हुआ अदरक

विधि

ऊपर लिखी हुई सभी चीजों को ब्लेंड करके एक स्मूथ कंसिस्टेंसी वाली ड्रिंक बना लें। अब इसे ताजा ताजा सर्व करें। काली मिर्च, नींबू और अदरक सभी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लाभदायक माने जाते हैं।

निष्कर्ष

अगर आप भी कोई ऐसी ड्रिंक ट्राई करना चाहते हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी बढ़िया हो और उससे आपको बहुत से लाभ भी मिलें तो आप इस ड्रिंक को ट्राई कर सकते हैं। यह ड्रिंक आपको काफी समय तक भूख भी नहीं लगने देगी। इसलिए इसको इस कोविड समय में आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on