Sign In
  • हिंदी

Side effects of garlic: ज्यादा लहसुन खाने से स्वास्थ्य को हो सकते हैं ये 4 नुकसान, सेवन करने से पहले जान लें ये बातें

lehsun ke nuksan

Too much garlic: लहसुन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है और इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर रहती हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा लहसुन का सेवन करना स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं पैदा कर सकती है। आइए जानते हैं ज्यादा लहसुन खाने के क्या समस्याएं हो सकती हैं।

Written by Mukesh Sharma |Published : August 17, 2022 4:53 PM IST

Garlic in hindi: बहुत ही लोगों को लहसुन खाना पसंद नहीं होता है। कुछ लोगों को तो लहसुन की गंध से ही नफरत हो जाती है और अगर खाने में उन्हें लहसुन की थोड़ी सी भी गंध आ जाए, तो वे खाना ही छोड़ देते हैं। लहसुन वैसे तो सब्जी की श्रेणी में आता है, लेकिन इसकी तीखी गंध होने की वजह से इसे भारतीय रसोई में ताजे मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन खाने को चटपटा बनाने के साथ-साथ स्वास्थ्य को भी अनेक लाभ देता है और इसलिए हमेशा बुजुर्ग इसे खाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है, लहसुन का ज्यादा सेवन करना स्वास्थ्य को फायदा नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है। आपने लहसुन के फायदों के बारे में तो जरूर सुना होगा, लेकिन इससे होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होता है। चलिए जानते हैं ज्यादा लहसुन का सेवन स्वास्थ्य को क्या नुकसान पहुंचा सकता है और इसका कितनी मात्रा में सेवन उचित रहता है।

पेट को नुकसान पहुंचा सकता है ज्यादा लहसुन

एक सीमित मात्रा में लहसुन का सेवन करने से पाचन क्रिया सही रहती है, वहीं अगर इसका इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में कर लिया जाए तो यह पाचन क्रिया को खराब भी कर सकता है। लहसुन में फ्रूक्टैन्स नाम का एक खास कार्ब होता है, जो कुछ लोगों में पेट फूलना, बार-बार गैस आना, डकार आना और पेट दर्द का कारण बन सकता है।

लहसुन से सीने में जलन और मुंह में बदबू की समस्या

ज्यादा मात्रा में लहसुन का सेवन करने से मुंह से लहसुन जैसी बदबू आने लगती है, जो काफी जिद्दी हो सकती है। वहीं लहसुन का ज्यादा सेवन करने से इसोफेजियल स्फिंक्टर कमजोर पड़ जाता है, जिससे सीने में जलन व खट्टी डकार आना आदि लक्षण भी हो सकते हैं। हालांकि, सीने की जलन व मुंह की बदबू आमतौर पर अस्थायी होती है और अपने आप ठीक हो जाती है।

Also Read

More News

ज्यादा लहसुन से बढ़ता है ब्लीडिंग का खतरा

लहसुन में एंटीथ्रोम्बोटिक प्रोपर्टीज होती हैं, जो रक्त को पतला करने का काम करती हैं। ज्यादा मात्रा में लहसुन खाने से खून ज्यादा पतला हो सकता है, जिससे घाव से बह रहा खून बंद न होना, नाक से खून आना और मसूड़ों से खून निकलना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप पहले से ही कोई ब्लड थिनर दवा ले रहे हैं, तो स्थिति गंभीर हो सकती है। इसलिए लहसुन को उचित मात्रा में खाना ही सही है।

ज्यादा लहसुन लिवर के लिए नुकसानदायक

लहसुन में कई ऐसे एजेंट पाए जाते हैं, जो लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। साथ ही ज्यादा लहसुन शरीर में विषाक्त पदार्थ पैदा कर सकता है, जिससे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं जो लोग ताजे लहसुन की जगह लहसुन के पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, उनके शरीर में विषाक्त पदार्थ बनने का खतरा और भी ज्यादा रहता है।

कितनी मात्रा में खाएं लहसुन

एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना लहसुन की 1 या 2 गांठ ही लेनी चाहिए, इससे ज्यादा मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। हालांकि, व्यक्ति की उम्र, उससे पहले से मौजूद बीमारियां, उसके द्वारा ली जा रही दवाएं व अन्य सप्लीमेंट्स के अनुसार लहसुन की मात्रा को कम या ज्यादा किया जा सकता है। इसलिए आपकी शारीरिक क्षमता के अनुसार लहसुन की सही मात्रा का पता लगाने के लिए किसी अच्छे डाईटीशियन से संपर्क करें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on