Advertisement

Beetroot Side-Effects In Hindi: फायदे ही नहीं, चुकंदर के नुकसान भी जानना है जरूरी

चुंकदर के सेवन से शरीर और स्वास्थ्य को कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं। लेकिन वहीं अन्य सभी फूड्स की तरह चुकंदर का भी अधिक सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के नुकसान (Beetroot Side Effects) हो सकते हैं।

Beetroot Side Effects in Hindi : बीटा-केरोटिन और आयरन से भरपूर चुकंदर को एनिमिया और पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं से आराम दिलाने वाले फूड्स में गिना जाता है। बीटरूट एक ट्यूबर या रूटी वेजिटेबल है जिसकी जड़ और पत्तियों का सेवन अलग-अलग तरीकों से किया जाता है। बीटरूट या  चुकंदर खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Benefits of beetroot) माना गया है क्योंकि, इसमें शरीर के लिए फायदेमंद और अतिआवश्यक पोषक तत्वों की मात्रा दूसरी कई सब्जियों की तुलना में काफी अधिक होती है। बीटरूट में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात की जाए तो इसमें ये तत्व पाए जाते हैं-

  • सोडियम (Sodium)
  • पोटैशियम (Potassium)
  • फॉस्फोरस (Phosphorus)
  • आयरन (Iron)
  • विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants )
  • विटामिन (Vitamins) और मिनरल (Minerals)
  • डायटरी फाइबर (Dietary Fiber)

हेल्थ के लिए चुकंदर का सेवन है इन तरीकों से फायदा (Health benefits of beetroot in Hindi)

शरीर में हिमोग्लोबीन (Hemoglobin) बढ़ाता है चुकंदर (Benefits)। जिनके शरीर में खून की कमी (anemia) होती, है उन्हें चुकंदर खाने और इसका जूस (Beetroot Juice) पीने से खून की कमी या एनिमिया दूर होती है। चुकंदर के फायदे तो कई हैं, लेकिन बहुत कम ही लोग होंगे जिन्हें इसके नुकसान (Beetroot Side Effects) के बारे में पता होगा।

चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन किसी भी चीज का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। चुंकदर (chukandar ke nuksan) और चुंकदर का जूस (chukandar ka juice ke nuksan) अधिक पीने से भी आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। जानिए, चुकंदर से होने वाले साइड इफेक्ट्स क्या-क्या हो सकते हैं (Side Effects of beetroot in hindi)

Also Read

More News

किडनी में हो सकता है पथरी

चुकंदर या बीटरूट का सेवन कुछ लोग सलाद या फिर जूस के तौर पर अधिक करते हैं। इससे शरीर में खून की कमी दूर होती है, शरीर को आयरन की मात्रा अधिक मिलती है, लेकिन चुकंदर में अधिक मात्रा में ऑक्सलेट (Oxlates) होता है। ऑक्सलेट का अधिक सेवन करने से किडनी में पथरी (Kidney stone) होने की समस्या बढ़ जाती है। इसके साथ ही इसमें बीटेन भी होता है। जिन लोगों को किडनी (Kidney stones) में पहले से ही पथरी होने की समस्या है, चुकंदर के अधिक सेवन से पथरी की समस्या तकलीफ (Beetroot Side Effects) को बढ़ा सकती है। पथरी की समस्या होने पर चुकंदर के सेवन से बचना चाहिए।

रैशेज की समस्या

क्या आपको पता है कि चुकंदर खाने से एलर्जी (Beetroot Side Effects) भी हो सकती है? जी हां, चुकंदर के अधिक सेवन से आपको पित्ती, खुजली और रैशेज जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं। चुकंदर खाने के बाद किसी भी तरह की एलर्जी, स्किन रैशेज दिखे, तो इसका सेवन बंद कर दें। चाहें, तो डॉक्टर से संपर्क करें और एलर्जी होने के सही कारणों के बारे में जानें।

ब्लड शुगर लेवल बढ़ाए

चुकंदर का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल (High Blood sugar level) बढ़ सकता है। जिन लोगों का शुगर लेवल पहले से ही अधिक रहता है, उन्हें चुकंदर का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, चुंकदर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic index) अधिक होता है। इसकी वजह से हाई ब्लड शुगर वालों को चुंकदर के सेवन से परहेज करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ने से रोके

यदि आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या (Low blood pressure) है, तो भी चुकंदर खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर पहले से और भी ज्यादा कम हो सकता है।

लिवर को नुकसान 

चुकंदर के अधिक सेवन (side effects of eating beetroot in excess amount) से लिवर को भी किसी ना किसी रूप में नुकसान (Beetroot Side Effects) पहुंचता है। चुकंदर में उच्च मात्रा में कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम आदि  होते हैं। यह फायदेमंद तो होते हैं, लेकिन इन सभी धातुओं का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से ये लिवर (liver) में जाकर एकत्रित होने लगते हैं। इससे लिवर और अग्नाश्य को हानि पहुंच सकता है।

Beetroot Benefits : चुकंदर खाने के 7 सेहत लाभ, क्या जानते हैं आप ?

वेट लॉस टिप्स: वजन कम करने के लिए पिएं चुकंदर से बने ये 4 हेल्दी जूस

Benefits of Beetroot: पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाए चुकंदर, जानें, इसके अन्य लाभ

हेयर फॉल रोकने के लिए चुकंदर का ऐसे करें इस्तेमाल

लॉकडाउन में नहीं मिल रहे हैं फल और सब्ज़ियां, तो डायबिटिक्स कर सकते हैं चुकंदर का सेवन, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on