• हिंदी

सावन 2021: सोमवार व्रत में क्या खाएं, क्या ना खाएं और किन्हें करना चाहिए परहेज, जानें यहां

सावन 2021: सोमवार व्रत में क्या खाएं, क्या ना खाएं और किन्हें करना चाहिए परहेज, जानें यहां
सोमवार व्रत में क्या खाएं, क्या ना खाएं।© Shutterstock

Sawan 2021: सावन का महीना इस बार 25 जुलाई से शुरू हो रहा है। सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है। सावन में सोमवार व्रत करने के दौरान भक्तों को अपने खानपान का खास ख्याल रखते हुए डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए....

Written by Anshumala |Updated : July 23, 2021 4:31 PM IST

Diet in Sawan Vrat 2021: सावन का महीना इस बार 25 जुलाई (रविवार) से शुरू हो रहा है। सावन का महीना (Sawan 2021 in Hindi) भगवान शिव को समर्पित होता है। ऐसी मान्यता है कि सोमवार भगवान शिव का पसंदीदा दिन है। सावन के महीने में भक्त सोमवार का व्रत रखते हैं। इस बार 4 सोमवार पड़ रहे हैं। इस पूरे एक महीने भगवान शंकर के भक्त उनकी पूजा-अर्चना करते हैं। सभी भक्त सावन में पड़ने वाले सभी सोमवार को व्रत भी रखते हैं।

श्रावण मास में कुल चार सोमवार

इस बार श्रावण मास में कुल 4 सोमवार पड़ेंगे, जो शिवभक्तों के लिए काफी महत्‍वपूर्ण होता है। सावन में सोमवार के दिन व्रत (Diet in Sawan Vrat in hindi) रखा जाता है। मान्यता है कि यह व्रत खास फलदायी होता है। यदि आप भी सावन का व्रत रखने वाले हैं, तो अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए इस व्रत को करें। गर्मी बहुत पड़ रही है, ऐसे में देर तक भूखे रहना आपके लिए ठीक नहीं होगा। कुछ लोग फलाहार (Diet tips in Sawan Vrat 2021 in hindi) करते हैं, तो कुछ लोग दिन भर का उपवास रखते हैं और शाम के समय अन्न ग्रहण करते हैं।

सावन सोमवार और व्रत की तीथि

सावन का प्रथम सोमवार- 26 जुलाई

Also Read

More News

दूसरा सोमवार- 2 अगस्त

तीसरा सोमवार- 9 अगस्त

चौथा सोमवार- 16 अगस्त

प्रेग्नेंट महिलाएं रखें खास ख्याल

यदि आप प्रेग्नेंट हैं और सावन में सोमवार का व्रत रखना चाह रही हैं, तो अपने खानपाना (Diet tips in Sawan Vrat 2021) का विशेष ध्यान रखना होगा, ताकि आप स्वस्थ और ऊर्जा से भरपूर रह सकें। इसमें कोई शक नहीं कि व्रत रखने से हमारा शरीर डिटॉक्स होता है। अभी बारिश भी हो रही है, ऐसे में जलजनित रोगों के होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में व्रत में शरीर का संतुलन बनाए रखने के लिए डायट पर खास ध्यान दें।

सोमवार व्रत में क्या खाएं, क्या ना खाएं

1 आप व्रत कर रहे हैं, तो फल और फलों से तैयार जूस पिएं। मौसमी फलों का सेवन (Diet in Sawan Vrat 2021 in hindi) करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। तरबूज, खरबूजा, खीरा, आम आदि का सेवन करें। इससे पेट भी साफ रहेगा। शरीर की एनर्जी लेवल भी बनी रहेगी। पानी भी 8-10 गिलास जरूर पिएं। नारियल पानी पीना भी बेस्ट ऑप्शन है।

2 मूंगफली, मखाना, दूध, दही, पनीर, चना का सेवन करें। ये सभी आपको स्वस्थ रखेंगे। शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन भी मिलता रहेगा। सावन के व्रत में गुड़ खाने से शरीर में एनर्जी लेवल बूस्ट होता है। गुड़ में आयरन अधिक होता है, जो शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होने देता है।

3 हेल्दी सिंघाड़ा, साबूदाने की खीर व खिचड़ी, कुट्टू के आटे से बनी पूरी, आलू की सब्जी खानी चाहिए। हालांकि, इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। पेट को देर तक खाली रखने से गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ भी व्रत का आहार खाते रहें।

Diet in Sawan Vrat : सावन में सोमवार का व्रत रख रहे हैं, तो यूं रखें डाइट का ख्याल

4 प्रोटीन, मिनरल्स, फैट, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट के साथ ही अन्य पोषक तत्वों को भी व्रत के आहार में शामिल करें।

5 व्रत के दौरान अधिक मसालेदार, तली-भुनी चीजें खाने से बचें। इससे शरीर में कैलोरी का इनटेक बढ़ सकता है, जिससे वजन बढ़ने की संभावना रहती है।

6 हरी पत्तेदार सब्जियां, बैंगन, अधिक डेयरी प्रोडक्ट्स, मांसाहार के सेवन से परहेज करें।

किन्हें नहीं करना चाहिए सावन का व्रत

डायबिटीज रोगियों को व्रत करने से बचना चाहिए।

सर्जरी या किसी गंभीर बीमारी का इलाज कराने वालों को व्रत करने से बचना चाहिए।

शरीर में खून की कमी होने पर ना करें सावन का व्रत।

फेफड़ों, लिवर, हार्ट, किडनी संबंधित बीमारी होने पर यह व्रत ना करें।

गर्भवती महिलाओं को भी सारा दिन भूखे रहने वाला व्रत करने से बचना चाहिए।