• हिंदी

Right Breakfast: सुबह नाश्ता करने का सही वक्त क्या होता है, पढ़ें रूजुता दिवेकर की 5 ब्रेकफास्ट टिप्स

Right Breakfast: सुबह नाश्ता करने का सही वक्त क्या होता है, पढ़ें रूजुता दिवेकर की 5 ब्रेकफास्ट टिप्स
रूजुता दिवेकर टिप्स: सुबह का नाश्ता कब खाना चाहिए।

Best Time for Breakfast: नाश्ता सुबह का पहला आहार होने के कारण लोगों के पूरे दिन की तैयारी में मदद करता है। लेकिन, कई लोग नाश्ता करने के समय को लेकर उलझन में रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए रूजुता ने बताया कि क्या है नाश्ता करने का सही समय।

Written by Sadhna Tiwari |Published : March 4, 2020 6:43 PM IST

Best Time for Breakfast:  सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और सेलिब्रिटी डायटिशन रूजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar diet tips) सुबह नाश्ता स्किप ना करने की सलाह देती हैं। क्योंकि, यह सुबह का पहला आहार होने के कारण लोगों के पूरे दिन की तैयारी में मदद करता है। लेकिन, कई लोग नाश्ता करने के समय को लेकर उलझन में रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए रूजुता ने बताया कि क्या है नाश्ता करने का सही समय। (Best Time for Breakfast)

Benefits of eating Breakfast: रूजुता दिवेकर टिप, सुबह ज़रूर करें नाश्ता, जानें ब्रेकफास्ट करने के 5 हेल्दी फायदे

ब्रेकफास्ट करने का सही समय क्या है (Best Time for Breakfast):

रूजुता दिवेकर बताती हैं कि ब्रेकफास्ट करने का वक़्त इस बात पर निर्भर करता है कि, आप कितने बजे सोकर उठे। सोकर उठने के बाद 15 मिनट के अंदर कोई फल या ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं। लेकिन, अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो 2 घंटे के भीतर नाश्ता ज़रूर कर लें।

Also Read

More News

Diet Tips: 35 की उम्र के बाद ऐसे प्लान करें महिलाएं अपनी डायट, करीना कपूर की डायट प्लान से सीख सकती हैं बहुत कुछ

वर्कआउट और नाश्ता:

अगर आप सुबह वर्कआउट करने के लिए जिम जाते हैं तो जिम से आने के बाद ही नाश्ता करें।  इससे, दिन भर के लिए आपको पर्याप्त पोषण मिल सकेगा।

Wedding Diet Tips: शादी में जा रहे हैं खाना खाने? तो, फॉलो करें ये रुजुता दिवेकर की 3 डायट टिप्स, नहीं होंगी हाई ब्लड शुगर और पेट की परेशानियां

ब्रेकफास्ट में किस तरह की चीज़ें खानी चाहिए?

रूजुता के मुताबिक, लोकल यानि स्थानिय डिशेज़ नाश्ते में खानी चाहिए। डोसा, पोहा और नून-चाह जैसे पारम्परिक नाश्ते बेस्ट हैं।

Eating Amla in Winters: सर्दियों में आंवला खाने के 6 फायदे, जिनके बारे में बताती हैं सेलिब्रिटी डायटिशन रुजुता दिवेकर

यात्रा करते समय किस तरह का नाश्ता खाना चाहिए?:

रुजुता के मुताबिक यह हमारे चयन पर निर्भर करता है। जैसे, अगर हम मिडिल इस्ट में हैं तो वहां के स्थानिय और हेल्दी माने जाने वाले नाश्तों में से अपनी पसंद के हिसाब से कुछ चुन सकते हैं। इस तरह का नाश्ता सप्ताह में कुछ दिन खाएं। फिर, एक दिन भारतीय पद्धति से तैयार किए गए नाश्ते जैसे, पोहा, उपमा, इडली, डोसा, पराठा या रागी पॉरीज़ खा सकते हैं।

तो वहीं जहां इस तरह का नाश्ता मिलना संभव ना हो वहां मक्खन यानि बटर और चटनी के साथ ब्रेड खाएं, पीनट बटर, चीज़, एवोकाडो, अंडे और मिलेट पैनकेक्स भी अच्छे पर्याय हैं। जिन्हें, आप अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

Boost Immunity: लो-इम्यूनिटी से भी होता है डेंगू, रोग-प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए फॉलो करें रूजुता दिवेकर की ये हेल्थ टिप्स