Advertisement

सर्वे में खुलासा, भारतीय युवाओं में सेहत के प्रति चिंता बढ़ी, हेल्दी स्नैकिंग में बादाम खाना कर रहे हैं अधिक पसंद

एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि कोरोना से पहले के समय की तुलना में कोराना काल में एक चौथाई भारतीय नौजवानों में स्नैक्स के रूप में बादाम खाने की आदत में बढ़ोतरी हुई है।

Health Benefits of Almond in Hindi: बादाम (Almond) एक बेहद ही हेल्दी और पौष्टिक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) है। अधिकतर लोग बादाम का सेवन करना पसंद करते हैं। अब इस हेल्दी ड्राई फ्रूट्स के दीवाने भारतीय नौजवान भी हो रहे हैं। जी हां, हाल ही में हुए एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि युवा वर्ग अब बादाम को एक हेल्दी स्नैक्स (Benefits of Almond) के तौर पर पसंद करने लगे हैं। यह सर्वे एक शोध सलाहकार फर्म इप्सॉस इंडिया ने 5 से 25 मार्च 2021 के बीच कराया है। इस सर्वे के अनुसार, 78 प्रतिशत भागीदारों ने महसूस किया कि पौष्टिक और सेहतमंद स्नैकिंग बेहद जरूरी है। सर्वे में 58 फीसदी लोगों ने बदलती लाइफस्टाइल के बीच स्नैकिंग को बहुत महत्वपूर्ण बताया और 20 फीसदी लोगों ने काफी महत्वपूर्ण बताया। इस सर्वे का लक्ष्य तेजी से उभरती आधुनिक जीवनशैली के बीच यह पता लगाना था कि भारतीय युवकों की प्राथमिकताएं कहां तक बदलती हैं।

भारतीय युवाओं में सेहत के प्रति चिंता पहले से बढ़ी

सर्वे के परिणाम दिखाते हैं कि किस तरह भारती युवाओं में अपनी सेहत का ख्याल रखने की चिंता बढ़ती जा रही है और यही युवाओं को अपनी स्नैक्स खाने की आदत को बदलने के लिए प्रेरित कर रहा है। सर्वे में यह भी विशेष रूप से उभारा गया कि किस तरह भारत के नौजवान ज्यादा से ज्यादा तादाद में हाई कैलोरी वाले जंक फूड्स की जगह बादाम और फलों को सेहतमंद और पौष्टिक स्नैक्स के विकल्प के रूप में आजमा रहे हैं।

भारत के 12 शहरों में कराए गए सर्वे

भारत के 12 शहरों में 18 से 35 साल के आयुवर्ग के पुरुष और महिलाओं में कुल 4148 लोगों से सवाल-जवाब किए गए। भारत के इन 12 शहरों में दिल्ली, लखनऊ, लुधियाना, जयपुर, मुंबई, अहमदाबाद, कोलकाता, भुवनेश्वर, चेन्नई, बेंगलुरु, कोयंबटूर और अहमदबाद शामिल हैं। सर्वे में बादाम (Almond) भारतीय नौजवानों की नंबर 1 पसंद बनकर उभरा है। सर्वे में भाग लेने वाले 64 फीसदी लोगों ने कहा कि बादाम को खाने से सेहत को होने वाले नियमित फायदों (Badam khane ke fayde) को देखते हुए बादाम को स्नैक्स के विकल्प के रूप में खाने पर विचार किया। सर्वे में भाग लेने वालों ने पसंदीदा स्नैक्स के रूप में बादाम का चयन मुख्य रूप से स्वाद, स्वास्थ्य और पौष्टिकता से प्रभावित होकर किया। इसमें यह भी दिलचस्प बात सामने आई कि जेनरेशन जेड और मिलेनियल्स में से 41 फीसदी नौजवानों ने बादाम को पोषक बताया। 39 फीसदी ने सेहतमंद, 38 फीसदी ने प्रोटीन से भरपूर और 36 फीसदी नौजवानों ने इसे विटामिन से लैस बताया।

Also Read

More News

नौजवानों ने बादाम को बताया फायदेमंद

सर्वे में भाग लेने वाले (84 फीसदी) बहुत से लोगों का मानना है कि नियमित रूप से बादाम खाने से इम्यूनिटी (Health Benefits of Almond in Hindi) बढ़ती है, जिसके चलते बादाम खाना और भी प्रासंगिक और समय की जरूरत बन गया है। सर्वे में भाग लेने वाले करीब 50 फीसदी लोगों ने बताया कि बादाम के अलावा, उन्होंने अपने स्नैकिंग रूटीन में हरी पत्तेदार सब्जियों, ताजा फलों और जूस को भी शामिल किया है।

एक्सपर्ट्स से गिनाएं बादाम खाने के फायदे (Almonds Benefits in Hindi)

न्यूट्रिशन एंड वेलनेस कंसल्‍टेंट शीला कृष्णस्वामी ने सर्वेक्षण के नतीजों पर टिप्पणी करते कहा, 'पिछला डेढ़ साल हम सभी के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहा। इस अवधि ने अपनी सेहत को दुरुस्त रखने को प्राथमिकता देने के लिए सभी को मजबूर किया। सर्वे के नतीजे वाकई बेहद सुखद हैं। यह जानकर बेहद अच्छा लगा कि भारतीय नौजवान अपनी सेहत को दुरुस्त रखने और स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं। पौष्टिक तत्वों से भरपूर बादाम खाना अपने वजन को बरकरार रखने का अच्छा तरीका है। इससे आपके भोजन में पौष्टिक तत्व भी जुड़ जाते हैं, इसलिए एक मुट्टठी बादाम हर रोज खाना सुनिश्चित करें और दूसरों से भी स्नैक्स के रूप में बादाम खाने का आग्रह करें। ऐसा करने से आपकी सेहत को अनगिनत लाभ हासिल होंगे।'

बादाम दिल की सेहत को रखता है दुरुस्त

दिल्ली के मैक्स हेल्थकेयर हॉस्पिटल में डायटेटिक्स विभाग की रीजनल हेड रितिका समद्दर कहती हैं, 'इस सर्वे के नतीजे काफी दिलचस्प हैं। इससे देश मे जनसंख्या के बहुत बड़े हिस्से, युवाओं की खाने-पीने की आदतों और स्नैक्स खाने के पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव प्रमुखता से नजर आता है। बादाम (Almond Benefits) निश्चित रूप से बहुत हेल्दी स्नैक्स है। इसमें किसी व्यक्ति की पेट की भूख को तृप्त करने की विशेषताएं होती हैं, जिससे पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है। बादाम को दिन में आप किसी भी समय खा सकते हैं। बादाम के साथ आप कई तरीकों से प्रयोग कर सकते हैं। बादाम को कच्चा, पानी में भिगोकर, भुने हुए और नमकीन, कई दूसरे फ्लेवर और डिशेज के साथ इसे मिलाकर खा सकते हैं। बादाम आहार में बेहतरीन पौष्टिक तत्वों को शामिल करते हैं। बादाम (Almond in Hindi) खाने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती हैं। डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है बादाम का सेवन।'

हेल्दी रहने के लिए बेहतर स्नैक्स है बादाम

पाइलेट्स एक्सपर्ट और डाइट एंड न्यूट्रिशन कंसलटेंट माधुरी रुईया का कहना है, 'सर्वे के नतीजे यह संकेत देते हैं कि देश के कितने नौजवानों ने रोजाना स्नैक्स खाने के रूटीन में बढ़ोतरी की है। सर्वे के नतीजों में यह देखकर भी काफी अच्छा लगता है कि युवा वर्ग अब तली-भुनी और हाई कैलोरी युक्त स्नैक्स की जगह बादाम, फलों और जूस जैसे स्नैक्स को तवज्जो देने लगे हैं। बचपन से ही स्नैक्स के रूप में बादाम खाने की आदत सेहत को दुरुस्त रखने का बहुत अच्छा तरीका है। अगर एक बार बादाम खाने की आदत पड़ जाती है, तो यह आपकी बाकी जिंदगी के लिए रोजाना की दिनचर्या का हिस्सा बन जाता है। बादाम (Badam) ऊर्जा प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। इसमें कई दूसरे पोषक तत्व जैसे कॉपर, जिंक, आयरन होते हैं, जो इम्यून सिस्टम की कार्यप्रणाली को सुचारू बनाने के लिए योगदान देते हैं।

कोरोना महामारी के दौरान युवाओं में स्नैक्स खाने की आदत में हुई बढ़ोतरी

सर्वे में एक उल्लेखनीय नतीजे ने इस तथ्य को उभारा है कि कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के दौरान भारतीय युवकों में स्नैक्स खाने की आदत में बढ़ोतरी हुई। करीब एक चौथाई लोगों ने इसका जिक्र किया है। इसके पीछे एक सामान्य कारण ये है कि आजकल के नौजवान काफी व्यस्त रहते हैं। उनके पास आराम से बैठकर खाना खाने के लिए समय नहीं है। इसका एक यह भी कारण है कि स्नैक्स बिजी शेड्यूल में काफी सुविधाजनक होते हैं। सर्वे में 41 फीसदी नौजवानों ने कहा कि वह दो बार स्नैक्स खाते हैं। 18 से 25 वर्ष के नौजवानों को दिन में ज्यादा से ज्यादा बार स्नैक्स खाते देखा गया। बादाम (Badam khane ke fayde in Hindi) को स्नैक्स के रूप में चुनने के युवाओं के झुकाव से यह उम्मीद है कि ये उनकी सेहत को लंबे समय तक दुरुस्त रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on