• हिंदी

क्या चिया सीड वजन घटाने में मदद करता है ?

क्या चिया सीड वजन घटाने में मदद करता है ?
चिया सीड एक तरह से पोषण तत्व से भरपूर खाद्य पदार्थ है क्योंकि चियी सीड में प्रोटीन, ओमेगा 3 और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। प्रोटीन की मात्रा के साथ फाइबर भी पाया जाता है इसलिए इसे वजन घटाने के समय सबसे बेहतर डाइट के तौर पर उपयोग किया जाता है। ©Shutterstock.

चीया सीड से बनने वाली तरह तरह की रेसिपी (chia seeds for weight loss) के बारे में भी तमाम जानकारियां आपको मिलती ही रहती हैं। लेकिन क्या आपने इस बारे में सोचा कि क्या वास्तव में चिया सीड का सेवन करने से वजन घटता है ?

Written by akhilesh dwivedi |Updated : January 24, 2020 7:24 PM IST

chia seeds for weight loss: चिया सीड वजन घटाने का सबसे चर्चित नाम है। मोटापा कम करने के उपाय आपको अक्सर सोशल साइट पर मिल जाते हैं। अगर आप फेसबुक, इंस्टाग्राम पर वजन घटाने वाली डाइट के बारे में देखते हैं तो अक्सर चिया सीड वजन घटाने के बारे में जानकारी मिल जाती है। चीया सीड से बनने वाली तरह तरह की रेसिपी के बारे में भी तमाम जानकारियां आपको मिलती ही रहती हैं। लेकिन क्या आपने इस बारे में सोचा कि क्या वास्तव में चिया सीड वजन घटाने में मदद करता है ? डाइट से वजन घटाना जितना आसान लगता है उतना आसान होता नहीं है। हम यहां पर चिया सीड के बारे में विस्तार से समझेंगे कि आखिर यह कैसे काम करता है और क्यों वजन घटाने की सबसे अच्छी डाइट (chia seeds for weight loss Diet and Drink) मानी जाने लगी है।

चिया सीड क्या है

चीया सीड वास्तव में छोटे काले बीज हैं। चीया सीड को हिंदी में तकमरिया या तुकमलंगा के नाम से भी जाना जाता है। चिया सीड एक तरह से पोषण तत्व से भरपूर खाद्य पदार्थ है क्योंकि चियी सीड में प्रोटीन, ओमेगा 3 और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

प्रोटीन की मात्रा के साथ फाइबर भी पाया जाता है इसलिए इसे वजन घटाने के समय सबसे बेहतर डाइट के तौर पर उपयोग किया जाता है। भारत ही नहीं चिया सीड विश्व में सबसे अधिक वजन घटाने वाली डाइट के रूप में प्रसिद्ध है।

Also Read

More News

चिया सीड कैसे वजन कम करता है

चिया सीड के सेवन से क्या वजन आसानी से घटने लगता है ? अमेरिकन कॉलेज ऑफ फिजिशियन द्वारा प्रकाशित एक अकादमिक मेडिकल जर्नल एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन के अनुसार फाइबर और प्रोटीन से भरपूर डाइट या भोजन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

जो लोग अपनी डाइट में 30 प्रतिशत तक प्रोटीन डाइट या फूड लेते हैं उनके फूड की कैलोरी कम होती है और वजन को तेजी से घटाने में मदद मिलती है।

क्या सिर्फ चिया सीड खाने से वजन कम हो सकता है ?

यह सवाल सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी एक चीज के खाने से वजन घट जाना तार्किक नहीं है। अगर हम डाइट एक्सपर्ट्स की मानें तो वजन घटाने के लिए सही डाइट और वर्कआउट दोनों जरूरी हैं।

किसी एक चीज को अधिक या कम खाने से वजन घटाना संभव नहीं है। मेडिकल एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि कोई एक खाद्य पदार्थ या फूड वजन कम नहीं कर सकता है।

वजन घटाने के लिए एक दिन में कितनी रोटी और कितना चावल खाना चाहिए ?

eating Chia seed Keep these things in mind

क्या चिया सीड के साइड इफेक्ट नहीं हैं ?

कोई भी हेल्थ टिप्स या हेल्थ केयर की चीज जब हम उपयोग करते हैं तो सबसे पहला सवाल होता है कि क्या इसका साइड इफेक्ट है ? लेकिन जैसे की किसी आयुर्वेदिक या खाने की चीज के बारे में बात करते हैं तो यह देखते हैं कि इसका कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होता है।

लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो किसी एक चीज की मात्रा अचानक बढ़ा देने से शरीर पर अचानक प्रभाव पड़ता है जो किसी नुकसान को जन्म दे सकता है।

सुबह की पांच गलतियां जिससे बढ़ता है वजन और होते हैं रोगों के शिकार।

चिया सीड में भी फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है अगर आप अचानक फाइबर की मात्रा बढ़ा देते हैं तो शरीर का तरल पदार्थ कम होने की संभावना बढ़ जाती है। चिया सीड खाने से लोगों का पेट भरा-भरा सा रहता है जो फाइबर की वजह से ही होता है।

चिया सीड के सेवन में इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप चिया सीड का सेवन वजन घटाने के लिए कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है।

सबसे पहली बात तो यह की इसकी कितनी मात्रा लेनी है इसके बारे में किसी डाइट एक्सपर्ट्स से सलाह जरूर लें।

चिया सीड का सेवन करने के लिए किसी जरूरी पोषक तत्व वाले खाद्य पदार्थ को न छो़ड़ें।

अपने खाद्य पदार्थ की विविधता को बनाएं रखें ऐसा न करें कि चिया सीड्स के सेवन को बढ़ा दें और अन्य पदार्थों का सेवन बंद कर दें।

शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व देने वाले खाद्य पदार्थों को अपने खाने में जरूर शामिल करें।

चिया सीड वजन घटाने में मदद करता है यह बात सच है लेकिन इसे लेकर सतर्कता भी जरूरी है।

वजन कम करने के लिए एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए ?

रात का खाना जो आपका वजन कम करता है।