• हिंदी

Purple Yam: मानसून डायट में बैंगनी जिमिकंद करें शामिल, पाएं ये लाभ

Purple Yam: मानसून डायट में बैंगनी जिमिकंद करें शामिल, पाएं ये लाभ
Purple Yam: मानसून डायट में बैंगनी जिमिकंद करें शामिल, पाएं ये लाभ।

आपने जिमिकंद या सूरन तो खूब खाया होगा, लेकिन कभी बैंगनी रंग का जिमिकंद खाया है? बारिश के मौसम में पर्पल जिमिकंद खाना काफी हेल्दी होता है। इसके सेवन से आप मानसून में होने वाली बीमारियों के साथ-साथ कई अन्य रोगों से भी बचे रह सकते हैं।

Written by Anshumala |Published : July 10, 2020 12:36 PM IST

Purple Yam Benefits: बारिश के मौसम में खुद को बीमारियों से बचाए रखने के लिए अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। साथ ही कोरोनावायरस इंफेक्शन से बचने के लिए अच्छी सेहत और स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी भी जरूरी है, ताकि आप कोरोना से बचने के साथ ही बारिश में होने वाली बीमारियों से भी खुद को बचा सकें। भारत में मिलने वाली कई सब्जियां और फल सुपर हेल्दी होते हैं। खासकर, मौसमी सब्जियों और फलों में कई ऐसे तत्व और न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो मौसमी बीमारियों (seasonal diseases) से लड़ते हैं। ऐसी ही एक सब्जी है, बैंगनी जिमिकंद (purple jimikand benefits), पर्पल याम या सूरन (Purple yam benefits in hindi), जिसे मानसून सीजन में अधिक खाया जाता है। इसे कोनफल या कोनफळ (Konfal) भी कहते हैं। आइए जानते हैं, बैंगनी जिमिकंद या कोनफल को बारिश के मौसम में खाना हेल्दी क्यों है...

पर्पल याम में मौजूद पोषक तत्व

बैंगनी जिमिकंद या सूरन जमीन के अंदर उगने वाली सब्जी है, जो बहुत ही पौष्टिक होती है। इसमें स्टार्च अधिक होता है। इसका रंग बैंगनी होता है। जब यह पक जाती है, तो स्वाद में आलू की तरह लगती है। पौष्टिक और मीठे स्वाद के कारण आप इससे मीठे व्यंजन भी तैयार कर सकते हैं। बारिश के मौसम में इसे खाना सेहत के लिए काफी हेल्दी माना गया है। इसमें कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स काफी अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं।

फ्री रैडिकल्स से कोशिकाओं को बचाए

बैंगनी याम में एंटीऑक्सिडेंट भी पाया जाता है। एंटीऑक्सिडेंट हमारी कोशिकाओं को मुक्त कणों (Free radicals) से होने वाले हानि से बचाता है। फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से आपको क्रोनिक समस्याएं जैसे कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज और कुछ लोगों में न्यूरोडीजेनेरेटिव विकार (neurodegenerative disorders) हो सकती हैं।

Also Read

More News

डायबिटीज रोगी जरूर खाएं पर्पल याम

बैंगनी याम या कोनफल को मधुमेह रोगी भी खा सकते हैं। यह एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स और फ्लैवोनॉएड्स (flavonoids) से भरपूर सब्जी है, जो टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में रक्त शर्करा (Blood sugar) को कम कर (Purple Yam Benefits) सकता है।

क्या लीची खाने से वजन हो सकता है कम? जानिए, खाने का तरीका

ब्लड प्रेशर की समस्या करे दूर

बैंगनी याम (Purple Yam) रक्तचाप के स्तर (blood pressure levels) को भी कम करने में मदद करता है और वास्तव में ये सब्जी आंत (Gut health) के लिए बहुत अच्छी मानी गई है। यदि आपको पाचन से संबंधित कोई समस्या है, तो आपको इस रूट वेजी (root veggie) को अपनी डायट में जरूर शामिल करना चाहिए।

कोनफल को कैसे मिला बैंगनी रंग

कोनफल (Konfal in hindi) का गहरा बैंगनी रंग इसे एंथोसायनिन पिगमेंट (anthocyanin pigments) के कारण प्राप्त होता है। यह पानी में घुलनशील होता है, इसीलिए कई लोग इसे प्राकृतिक फूड कलरिंग एजेंट के रूप में उपयोग करते हैं।

कैसे करें बैंगनी जिमिकंद का सेवन (How to eat purple yam)

ये कंद खाने में काफी टेस्टी और हेल्दी होता है। आप इसे उबाल कर, भरता बनाकर, तलकर, सेंक कर, सब्जी बनाकर खा सकते हैं। आमतौर पर स्ट्यू, सूप, चिप्स और स्टर फ्राइड में इसका उपयोग किया जाता है।

पपीता खाएंगे तो तेजी से घटेगा वजन, यूं करें सेवन

बरसात में हरी सब्ज़ियों का सेवन है सेहत के लिए नुकसानदायक , जानें क्यों नहीं खानी चाहिए मॉनसून में पत्तेदार सब्ज़ियां