• हिंदी

हेल्‍दी नाश्‍ता है दलिया, जानें इसके फायदे

हेल्‍दी नाश्‍ता है दलिया, जानें इसके फायदे
अगर आप सुबह की भागदौड़ में ठीक से नाश्ता नहीं कर पाते हैं, तो दलिया आपके लिए बेहतर है। एक कटोरी दलिया में ही कई विटामिन, फाइबर और प्रोटीन मौजूद होते हैं, जो आपको दिन भर के लिए एनर्जी देंगे। खास बात यह कि ये होता भी लो कैलोरी है।

अगर आप सुबह की भागदौड़ में ठीक से नाश्ता नहीं कर पाते हैं, तो दलिया आपके लिए बेहतर है। एक कटोरी दलिया में ही कई विटामिन, फाइबर और प्रोटीन मौजूद होते हैं, जो आपको दिन भर के लिए एनर्जी देंगे। खास बात यह कि ये होता भी लो कैलोरी है।

Written by Yogita Yadav |Updated : June 12, 2019 10:41 AM IST

सुबह की भाग दौड़ में अगर आप नाश्‍ता नहीं कर पा रहे हैं तो इससे सेहतको कई तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं। लंबे ब्रेक के बाद सुबह किया जाने वाला नाश्‍ता हमें न सिर्फ एनर्जी देता है, बल्कि पूरे दिन के लिए भी तैयार करता है। ज्‍यादातर लोगों को परेशानी होती है कि उनके पास इतना समय ही नहीं होता कि वे हेल्‍दी नाश्‍ता तैयार कर सकें। तो अगर यही समस्‍या आपकी भी है, तो आपके लिए दलिया बेस्‍ट है। इसमें न तो ज्‍यादा समय लगता है और न ही मेहनत। आइए जानते हैं सुबह नाश्‍ते में दलिया खाने के फायदे।

पोषक तत्‍वों से भरपूर है दलिया

यदि आप रोज सुबह 50 ग्राम दलिये खाते हैं तो यह आपके शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होगा। दलिया विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें लो कैलोरी और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। दलिया एक ऐसा आहार है जो आपके शरीर में सभी पोषक तत्वों की मात्रा को पूरा करता है। सुबह में दलिया खाने से दिनभर के लिए जरूरी सभी तत्व पूरे हो जाते हैं।

ऐसे बनाएं हेल्दी दलिया

दलिया को बनाना और खाना बेहद आसान होता है। इसे दूध या फलों के साथ बनाया जा सकता है। आप मीठा या नमकीन दलिया भी बना सकते हैं। नाश्ते में दलिये का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंदबताया गया है। आप नमकीन दलिया में भी अपनी पसंद की सब्जियां एड कर सकते हैं, जिससे ये और भी हेल्दीश हो जाएगा। साथ ही ड्राईफ्रूट्स भी मीठे दलिये में डाले जा सकते हैं।

Also Read

More News

दिन भर के लिए एनर्जी

दलिये का सेवन करने वाले व्यक्ति दिनभर ऊर्जावान महसूस करता है। ऐसा दलिया में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट के कारण होता है। प्रतिदिन एक कप दलिया खाकर शरीर में विटामिन बी1, बी2, मिनरल्स, मैग्नीशियम, मैग्नीज आदि की पूर्ति की जा सकती है। इसमें मौजूद न्यूट्रिीएंट्स शरीर से एंटी-ऑक्सीडेंट को बाहर निकालकर कई बीमारियों से बचाते हैं।

हेल्‍दी रहता है हार्ट

एक शोध से भी साफ हो चुका है जो लोग प्रतिदिन दलिये का सेवन करते हैं, उन्हें हृदय रोग होने की आशंका न के बराबर होती है। दलिया में घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही फाइबर पाए जाते हैं। शरीर में उच्च मात्रा में फाइबर होने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है। जिससे व्यक्ति को हृदय रोग होने की संभावना न के बराबर रहती है।

वजन घटाएं

भागदौड़ भरी जिंदगी और आधुनिक जीवनशैली के बीच युवाओं में वजन बढ़ने की आम समस्या है। कार्बोहाइड्रेट की उचित मात्रा वाले दलिये को सुबह के समय नाश्ते में खाने से शरीर में पूर्ण आहार पहुंचता है। जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है। थोड़ी सी मात्रा में ही दलिये का सेवन करने से आप पेट को भरा हुआ महसूस करते हैं।

[caption id="attachment_671583" align="alignnone" width="655"]Sweet-daliya-benefits मैग्नीशियम और कैल्शियम का खजाना होने के कारण दलिये का नियमित सेवन हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।[/caption]

हेल्‍दी बोन

मैग्नीशियम और कैल्शियम का खजाना होने के कारण दलिये का नियमित सेवन हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। दलिया का नियमित सेवन करने वालों को उम्र दराज होने पर जोड़ों के दर्द की शिकायत नहीं होती। इसके अलावा दलिया खाने से पित्त की थैली में पथरी की समस्या भी दूर होती है।

डायबिटीज में भी है फायदेमंद

दलिया और साबुत अनाज में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है। मैग्नीशियम लगभग 300 प्रकार के एंजाइम बनाता है, खासतौर पर ऐसे एंजाइम जो इंसुलिन के बनने में मददगार होते हैं। साथ ही ये ग्लूकोज की जरूरी मात्रा को भी ब्लड तक पहुंचाते हैं। रोजाना दलिया का सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज होने की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें - जानिए आखिर क्‍यों दिन के पहले घंटे में नहीं देखना चाहिए मोबाइल फोन

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव

साबुत अनाज चाहे वह दलिया हो या कुछ और उसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिससे ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका कम होती है। शोध से यह साफ हो चुका है कि फाइबरयुक्त अनाज से लंग, ब्रेस्ट, ओवेरियन कैंसर जैसे खतरनाक रोगों से निजात पाया जा सकता है। दलिये का सेवन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है। आजकल यह महिलाओं में होने वाली सबसे बड़ी समस्या बन गई है।

यह भी पढ़ें - अरबी खाइए, वजन घटाइए, जानें और भी लाभ

हीमोग्लोबिन बढ़ाए

आयरन की कमी से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है। हीमोग्लोबिन कम होने से शरीर में कमजोरी और थकान की शिकायत आम हो जाती है। दलिया आयरन का अच्छा स्रोत है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बैलेंस करता है। इसके अलावा दलिया शरीर के तापमान और मेटाबॉलिज्म को भी सही मात्रा में बनाए रखता है।