• हिंदी

Pomegranate Benefits : शरीर में खून बढ़ाए अनार, जानें इसके 10 अन्य लाभ

Pomegranate Benefits : शरीर में खून बढ़ाए अनार, जानें इसके 10 अन्य लाभ
अनार खाने के 10 फायदे। © Shutterstock

अनार में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, तांबा, आयरन और विटामिन्स आदि भरपूर होता है। इतना ही नहीं अनार के फूल, छिलके और पत्तों में भी कई औषधिय गुण मौजूद होते हैं। जानें, अनार किस तरह से सेहत के लिए लाभदायक होता है।

Written by Anshumala |Published : August 18, 2019 5:47 PM IST

अनार के लाल और छोटे-छोटे दाने जितने खूबसूरत देखने में लगते हैं, उससे कहीं ज्यादा ये सेहत के लिए हेल्दी होते हैं। अनार सभी खाते हैं। कोई फल खाता है, तो किसी को इसका जूस पीना अच्छा लगता है। इसके फायदे भी कुछ कम नहीं होते हैं। अनार शरीर में खून और आयरन बढ़ाने का काम करता है। अनार के सेवन से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती। उन लोगों को इसका सेवन खासतौर पर करने के लिए कहा जाता है, जिनके शरीर में खून की कमी हो। अनार का स्वाद मीठा, खट्टा और फीका (Pomegranate benefits) होता है। रंग में लाल और हरा अनार बच्चों के साथ ही बड़ों को भी काफी पसंद होता है। इसमें कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, तांबा, आयरन और विटामिन्स आदि भरपूर होता है। इतना ही नहीं अनार के फूल, छिलके और पत्तों में भी कई औषधिय गुण (Pomegranate benefits) मौजूद होते हैं। जानें, अनार किस तरह से सेहत के लिए लाभदायक होता है।

अनार खाने के सेहत लाभ इस प्रकार हैं

1 मुंह से बदबू आती है, तो छिलके को पानी में उबाल लें। इसे छानकर कुल्ला करने से मुंह की दुर्गध बंद हो जाती है।

2 अनार खाने से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है। इसके लिए सौ ग्राम अनार के रस में थोड़ा-सा सेंधा नमक और शहद मिलाएं। इसे पीने से भूख न लगने की समस्या दूर होगी। पाचन शक्ति मजबूत होगी।

Also Read

More News

3 चेहरे पर मुंहासे और झाइयों को दूर करने के लिए भी अनार के छिलके का इस्तेमाल आप कर सकती हैं। इसके छिलकों को हल्दी के साथ पीसकर उसका लेप चेहरे पर लगाएं। इससे मुंहासे तो दूर होंगे साथ ही चेहरा अधिक सुंदर होता है।

4 अनार के पत्तों को पानी में उबाल लें। इस पानी को छानकर इससे फोड़े-फुंसियों वाली जगह को धोएं। बहुत लाभ होगा।

5 अनार के फूलों को सुखा लें। इसे पीसकर चूर्ण बनाएं। इससे दांत साफ करने से दांतों से खून निकलने की समस्या दूर होगी।

6 प्रतिदिन सौ ग्राम अनार का रस पीने से दिल, पेट, लिवर और आंतों के अनेक रोग-विकार नष्ट होते हैं। इसका रस पीने से पाचन क्रिया तीव्र होती है और भूख अधिक लगती है। इसकी कली को बकरी की दूध में पीस लें। इसे थोड़ी-थोड़ी दर में बच्चों को पिलाने से उनमें कफ की समस्या दूर होती है।

7 अतिसार से परेशान हैं, तो अनार के रस में लौंग, सोंठ, जायफल का चूर्ण और शहद मिलाकर सेवन करें। रोगी को बहुत लाभ होगा।

8 अनार के 5 ग्राम छिलकों को सुखा लें। फिर इसे पीस लें। इसे पानी के साथ मिलाकर सुबह-शाम लें। इससे स्वप्नदोष की परेशानी दूर होती है।

9 अनार के रस का कुछ दिनों तक रोजाना सेवन करने से पेशाब खुलकर आता है।

10 इसके पत्तों को धूप या छांव में सुखा लें। अब पत्तों को पीसकर, गाय के दूध से बने मट्ठे के साथ सेवन करने से आंत्रकृमि नष्ट होते हैं।

अनार का छिलका भी होता है फायदेमंद, इसे फेंके नहीं बचे रहेंगे इन 7 समस्याओं से