Advertisement

वीकेंड पर घूमने का है प्‍लान, तो सेहत की इन बातों का भी रखें ध्‍यान

ज्यादातर लोग इसमें बाहर खाना खाना ही पसंद करते हैं जबकि विशेषज्ञ इस दौरान खानपान संबंधी विशेष एहतियात बरतने की सलाह देते हैं। © Shutterstock

ज्यादातर लोग वीकेंड ट्रिप में बाहर खाना खाना ही पसंद करते हैं जबकि विशेषज्ञ इस दौरान खानपान संबंधी विशेष एहतियात बरतने की सलाह देते हैं।

वीकेंड पर अकसर लोग कहीं न कहीं पिकनिक या आसपास की यात्रा पर जाना चाहते हैं। ज्यादातर लोग इसमें बाहर खाना खाना ही पसंद करते हैं जबकि विशेषज्ञ इस दौरान खानपान संबंधी विशेष एहतियात बरतने की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं क्याज वें टिप्सा, जिन्हेंत फॉलो कर आप यात्रा के दौरान हेल्दी रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें - तनाव से लड़ना है तो इस तरह बढ़ाएं अपना फील गुड हार्मोन

ढाबा और स्ट्रीट फूड से सावधान रहें

Also Read

More News

स्ट्रीट फूड का लुत्फ उठाना छुट्टी का सबसे मज़ेदार हिस्सा है। हालांकि, फैंसी रेस्तरां और होटलों में परोसे जाने वाले भोजन की तुलना में स्ट्रीट फूड अक्सर सस्ता होता है, लेकिन इसे खाते समय सावधान रहना चाहिए। अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और निर्णय लें कि क्या एक स्ट्रीट फूड विक्रेता का भोजन उपभोग के लिए सुरक्षित हो सकता है।

यह भी पढ़ें – ‘माइंड डायट’ कम कर सकती हैं डिमेंशिया का जोखिम : शोध

हैंड सैनिटाइजर

सफ़र के दोरान हैंड सैनिटाइजर आपका सबसे अच्छा दोस्त है। बस, ट्रेन, कार, और लगभग सभी सार्वजनिक परिवहन बैक्‍टीरिया का घर होते हैं। यात्रा करते समय आप कीटाणुओं से प्रभावित लोगों और स्थानों के संपर्क में आ सकते हैं। विशेषज्ञ आपको खाने से पहले अपने हाथ धोने की सलाह देंगे। हालाँकि, जब आप सफ़र कर रहे होते हैं तो साबुन और पानी कभी-कभी उपलब्ध नहीं होते हैं। ऐसी स्थिति में, कीटाणुओं के प्रसार को रोकने के लिए आपको नियमित रूप से अपने हाथों को एंटीबैक्टीरियल हैंड-सैनिटाइजर से साफ करना चाहिए। यह सस्ता और सुरक्षित तरीका आपको कई तरह के संक्रमणों से बचा सकता है।

यह भी पढ़ें – आपकी बॉडीशेप बता देती है आपकी सेहत का सारा हाल, जानिए कैसे

नेप टाइम

यदि सफ़र के दोरान आपको कुछ खाली समय मिलता है तो एक झपकी लेने की कोशिश करें। या कुछ आराम पाने के लिए फ्री टाइम मे कम से कम अपनी आँखें बंद रखे| शारीरिक रूप से यात्रा करना, समय-क्षेत्रों को पार करना, भारी सामान उठाना और पूरे दिन चलना आपके शरीर के लिए कठिन हो सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपनी यात्रा शुरू करने से पहले भरपूर आराम ले रहे है और जितना संभव हो उतना अपनी यात्रा के दौरान भी नेप टाइम निकाले| ऐसा करने से आपका शरीर अधिक स्फूर्ति महसूस करेगा और आप भी तरोताजा महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें – जानिए क्‍यों जरूरी हैं आपके लिए फि‍जीकली एक्टिव रहना

खाना-पीना

जब आप किसी यात्रा पर होते हैं और आपका पूरा ध्यान एक जगह से दूसरी जगह पोहचने पर केंद्रित होता है तो पानी पीना और खाना खाना याद रखना मुश्किल हो जाता है। भोजन और पानी की कमी से में आपका शरीर डीहाइड्रेटेड और कमजोर हो जाता है। इससे बचने के लिए आपको यात्रा पर ऐसे स्नैक्स ले जाने चाहिए जो आप चलते-फिरते खा सकते हैं। हाइड्रेटेड रहने के लिए हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें। याद रखे, यात्रा के दौरान आपका संपूर्ण स्वास्थ्य और रोगों से लड़ने की क्षमता एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली पर निर्भर करती है।

स्ट्रेच

कार या बस में घंटों तक एक ही अवस्था में बैठने से आपके जोड़ों और मांसपेशियों में खिंचाव होता है और इस वजह से आप यात्रा के दौरान शरीर मे दर्द महसूस कर सकते हैं। रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए और अधिक तरोताजा महसूस करने के लिए आप हर घंटे मे एक बार उठकर टहल सकते हैं या फिर अपनी बाहों, पैरों, गर्दन और पीठ को स्ट्रेच कर सकते हैं। जब आप खाली बैठे हों या किसी कतार में प्रतीक्षा कर रहे हों, तो आप आसानी से कुछ गर्दन और कंधे के रोल, बैक ट्विस्ट और लेग स्ट्रेच कर सकते हैं।

प्राथमिक चिकित्सा किट

बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार रहें और यात्रा पर अपने साथ एक अच्छी मेडिकल किट लेकर जाएँ। यात्रा पर जाते समय, कुछ एंटीबायोटिक्स, मलेरिया की दवा, डियाररहेअ (दस्त) की दवा और आपात-स्थिति के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं को पैक करना एक अच्छा निर्णय है। सफ़र करते समय आपको चोट लग सकती है इसलिए कुछ पट्टियाँ रखना न भूले और पेट से संबंधित समस्याओं के लिए अपने साथ एंटासिड भी ले जाएँ।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on