• हिंदी

Pistachios Benefits: बने रहना चाहते हैं यंग और हेल्दी, तो ज़रूर करें पिस्ता का सेवन, जाने कुछ और भी फायदे

Pistachios Benefits: बने रहना चाहते हैं यंग और हेल्दी, तो ज़रूर करें पिस्ता का सेवन, जाने कुछ और भी फायदे
पिस्ता में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स फ्री-रैडिकल्स के नुकसान से त्वचा की रक्षा करते हैं।

पिस्ता में कुछ ऐसे भी गुण हैं जो इसे बाकी मेवों या ड्राईफ्रूट्स से अलग बनाते हैं। इन्हें एक हेल्दी स्नैक के तौर पर तो खाया जाता ही है। साथ ही इन्हें अलग-अलग डिशेज़ में ऐड भी किया जा सकता है।

Written by Sadhna Tiwari |Published : November 21, 2019 4:32 PM IST

पिस्ता (Pistachios) का स्वाद हल्का मीठा और थोड़ा-सा नमकीन होता है। पिस्ता का सेवन (Pistachios benefits) बाकी ड्राईफ्रूट्स से पहले शुरु हुआ था। पिस्ता कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

हालांकि, पिस्ता (Pistachios) में कुछ ऐसे भी गुण हैं जो इसे बाकी मेवों या ड्राईफ्रूट्स से अलग बनाते हैं। इन्हें एक हेल्दी स्नैक के तौर पर तो खाया जाता ही है। साथ ही इन्हें अलग-अलग डिशेज़ में ऐड भी किया जा सकता है।

बेमिसाल गुणों से भरपूर है पिस्ता (Pistachios benefits):

प्रोटीन से भरपूर

Also Read

More News

ये नट्स प्रोटीन से भरपूर हैं। इसीलिए, यह बच्चों के लिए भी एक हेल्दी स्नैक है। इसके अलावा अमीनो एसिड़्स की मात्रा भी इसमें होती है। प्रोटीन वाले फूड खाने से ना केवल पेट भरता है। बल्कि, यह अनहेल्दी चीज़ों का लालच भी कम करने में मदद करता है।

हेल्दी फैटी एसिड्स वाला भोजन (Pistachios benefits):

ये हल्के हरे रंग के नट्स हाई-फैट फूड हैं। लेकिन इसमें हेल्दी फैट होते हैं। पॉलिअनसैचुरेटेड फैट्स और मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स का भंडार हैं पिस्ता। जो कि, दिल को हेल्दी रखते हैं। साथ ही, कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का ख़तरा कम करते हैं।

साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का भी अच्छा स्रोत हैं पिस्ता। खासकर, शाकाहार करने वाले लोगों के लिए पिस्ता का सेवन फायदेमंद है। क्योंकि, इसमें मौजूद ओमेगा फैट्स आमतौर पर वेजिटेरियन ऑप्शन्स में बहुत कम मौजूद होते हैं।

जवां रखता है आपको (Pistachios):

उम्र बढ़ने के साथ ऑक्सिडेटिव और फ्री-रैडिकल्स का नुकसान त्वचा पर असर दिखाने लगता है। स्किन सेल्स को इनसे नुकसान पहुंचता है। लेकिन, पिस्ता का सेवन करने से इस नुकसान से बचा जा सकता है। दरअसल, पिस्ता में एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो फ्री-रैडिकल्स के नुकसान से त्वचा की रक्षा करते हैं। नतीजतन, चेहरे और त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर देर से दिखते हैं।

यह भी पढ़ें- Healthy Winter Recipe: क्या बच्चे करते हैं तुरई खाने से आनाकानी, उन्हें खिलाएं तुरई वाली मूंग दाल।