Sign In
  • हिंदी

चुटकी भर हींग देती हैं कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

खाने का परंपरागत स्‍वाद जानने वाले जानते हैं कि हींग को किस व्‍यंजन में और कितनी मात्रा में डालना है। ©Shutterstock.

खाने का परंपरागत स्‍वाद जानने वाले जानते हैं कि हींग को किस व्‍यंजन में और कितनी मात्रा में डालना है।

Written by Yogita Yadav |Published : March 17, 2019 2:01 PM IST

दाल के तड़के में स्‍वाद घोल देने वाली हींग सिर्फ इसी काम नहीं आती, बल्कि इसके और भी कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। खाने का परंपरागत स्‍वाद जानने वाले जानते हैं कि हींग को किस व्‍यंजन में और कितनी मात्रा में डालना है। अगर आप भी जानना चाहते हैं हींग के लाभ तो हम आपको बताते हैं।

यह भी पढ़ें - अकसर बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर, तो इन पांच हर्ब्स को करें डायट में शामिल

दांतों की सड़न

Also Read

More News

अगर आपके दांतों में दर्द है तो निश्चित ही कोई बैक्‍टीरिया आपके दांत को परेशान कर रहा है। हींग में कई एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते है, जो दांतो की सड़न को दूर करने में मदद करते है। इतना ही नहीं ये दांतो के दर्द को भी ठीक करता है। अगर आपके दांतों में दर्द है तो एक साबुत हींग का टुकड़ा उस दांत में रख लें जिसमे दर्द हो रहा है।

यह भी पढ़ें – वर्किंग वुमेन हैं, तो ये डायट प्‍लान है आपके लिए

बढि़या माउथ वॉश

एंटीबैक्टीरियल तत्वों से भरी हींग को आप माउथ वॉश करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। माउथ वॉश को करने के लिए एक कप में हींग और कुछ लोंग मिला लें। पानी को हल्का गर्म करके इससे माउथ वॉश करें। मुंह से दुर्गंध भी नहीं आएगी और कीटाणु भी नहीं पनप पाएंगे।

यह भी पढ़ें – रहना है हेल्दी तो फॉलो करें ये डायट रूल्‍स

[caption id="attachment_656128" align="alignnone" width="655"]heeng-tadka ©Shutterstock.[/caption]

पाचन को करे मजबूत

अगर आपको पाचन संबंधी कोई समस्‍या है तो अपने हर रोज के खाने में हींग का इस्‍तेमाल जरूर करें। हींग आपके के पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करती है। जैसे-गैस, पेट में कीड़े, और मरोड़े जैसी समस्या। अपने खाने में हींग के इस्तेमाल से इन बीमारियों से निजात पा सकते हों।

सांस से जुड़ी समस्या

हींग आपकी सांस से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है। इसमें कई एंटीवायरल, एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते है। हींग दमा और ब्रोंकाइटिस को काफी हद तक कम करने में मददगार है। इसका सेवन करने के लिए हींग को पहले पानी के साथ पीसकर इसका पेस्ट बना लें। पेस्ट को सीने पर लगा लें इससे आपको खासी से राहत मिलेगी। अगर आपको दमा और ब्रोंकाइटिस को ठीक करना है तो उसके लिए आधे चम्मच हींग पाउडर को सूखे अदरक के साथ शहद मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। दिन में तीन बार इसका सेवन करें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on