• हिंदी

Papaya for Weight Loss : वजन कम करने के लिए पपीते का यूं करें सेवन

Papaya for Weight Loss : वजन कम करने के लिए पपीते का यूं करें सेवन
पपीते का यूं करें सेवन, वजन होगा झटपट कम। © Shutterstock

पपीता उन लोगों के लिए काफी उपयोगी फल है, जो अतिरिक्त चर्बी से परेशान हैं और बढ़ती चर्बी को कम करने के लिए घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं (Papaya for Weight Loss)। इसमें कैलोरी और वसा भी कम होती है। जानें, पपीता वजन कैसे करता है कम।

Written by Anshumala |Published : August 18, 2019 7:07 PM IST

पपीता एक बेहद ही पौष्टिक और हेल्दी फल है, जिसमें अनगिनत लाभ छिपे हुए हैं। इसमें पेपीन नामक यौगिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। पपीता में कैल्शियम, विटामिन, आयरन, मिनरल्स और फॉस्फोरस भी मौजूद होता है, जो शरीर के लिए बेहद आवश्यक तत्व होते हैं। यह एक एंटीऑक्सीडेंट और उच्च फाइबर से युक्त फल है, जो पेट के कई दोषों को दूर करता है। यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने का काम करता है। यह उन लोगों के लिए काफी उपयोगी फल है, जो अतिरिक्त चर्बी से परेशान हैं और बढ़ती चर्बी को कम करने के लिए घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं (Papaya for Weight Loss)। इसमें कैलोरी और वसा भी कम होती है। जानें, पपीता वजन कैसे करता है कम (Papaya for Weight Loss)।

जानें, पपीता किस तरह खाने से वजन कम होता है

कच्चा पपीता खाएं, वजन घटाएं

कच्चे पपीता को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर नाश्ते में इसका सेवन करें। इसका सेवन करने से आपका मेटाबोलिजम बढ़ता हैं और आपका वजन कम हो जाता है।

जूस भी पीना है स्वास्थ्यवर्धक

पपीता का जूस बनाते समय कभी भी चीनी ना मिलाए। यह फल पहले से ही मीठा होता है, इसलिए इसमें चीनी डालने की कोई जरूरत नहीं है।

Also Read

More News

कच्चा पपीता खाएं, चेहरा खिल उठेगा होंगे और भी कई फायदे

सलाद खाएं जरूर

पपीता को आप सलाद के रूप में भी खा सकते हैं, यह शरीर में डिटोक्सिफेशन का काम भी करती है।

बीज भी करे वजन कम

ना केवल पपीता के पल्प बल्कि पपीता के बीज भी आपके वजन को कम करने में मदद करता है। इसमें उच्च मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो कि पाचन तंत्र को सुधार कर पेट की चर्बी को खत्म करती है।

पपीते से बना स्मूदी

स्मूथी बनाने के लिए फेट फ्री मिल्क का ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके पेट की अतिरिक्त चर्बी खत्म हो जाएगी।

वजन कम करना है तो हर दिन खाएं पपीता, जानें पपीता खाने के सेहत लाभ