Advertisement

Spinach Benefits : ठंड के मौसम में पालक खाने के 10 फायदे

सर्दी के मौसम में सेहत के लिए किस तरह पालक खाना फायदेमंद (palak khane ke fayde) है, जानें यहां...

सर्दी के मौसम में कई तरह की हरी पत्तेदार सब्जियां मिलती हैं, जिनका सेवन सभी को जरूर करना चाहिए। पालक, उन्हीं में से एक ऐसी पत्तेदार सब्जी है, जो आयरन का मुख्य स्रोत है। इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) नहीं होती है। साथ ही, पालक खाने से सेहत (Spinach benefits) को कई तरह से लाभ होता है। पालक के साग में सबसे ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं। सेहत के लिए किस तरह पालक खाना फायदेमंद (palak khane ke fayde) है, जानें यहां...

पालक खाने के सेहत लाभ (palak khane ke fayde)

1 पालक खाने से वजन कम होता है, क्योंकि इसमें कैलोरी और वसा को कम करने वाले डाइटरी फाइबर होते हैं। ये फाइबर पाचनशक्ति को बढ़ाते हैं।

2 पालक में क्लोरोफिल और सेहत दुरुस्त रखने वाले कैरोटेनॉएड्स जैसे बीटा-कैरोटीन होते हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर तत्व होते हैं।

Also Read

More News

3 आयरन लाल रक्त कोशिकाओं को बालों के फॉलिकल तथा ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है, जिससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं और कम गिरते हैं।

4 लौह तत्व शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है। इससे शरीर के रक्त में स्थित रक्ताणुओं में रोग निरोधक क्षमता तथा रक्त में रक्तिमा आती है। पालक शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है।

5 त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए नियमित रूप से पालक से तैयार (palak juice benefits for skin) जूस पिएं। साथ ही इसके रस का भी सेवन करें। इससे खून साफ होने के साथ मुहांसों से भी पीछा छूट जाएगा।

6 इसमें मौजूद विटामिन के हड्डियों की सेहत को दुरुस्त करता है। पालक डेयरी प्रोडक्ट्स का बेहतर विकल्प है। इसमें कैल्शियम भरपूर होता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस नहीं होने देता है।

7 हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के कारण कई गंभीर बीमारियां हो रही हैं। इससे किडनी और दिल संबंधी रोग व स्ट्रोक बढ़ता है। साथ ही, इसमें तनाव को दूर करने वाले तत्व भी मौजूद होते हैं, जो हाइपरटेंशन कम करता है।

गर्भावस्था में कैसे लाभ पहुंचाता है सरसों का साग ?

8 पालक (palak ka saag khane ke fayde) में जिंक और मैग्नीशियम शरीर को रिलैक्स और तनाव मुक्त रखने में मददगार होते हैं। इससे रात में नींद अच्छी आने के साथ ही ऊर्जावान भी महसूस करेंगे।

9 यह शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है। दरअसल, इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। इसके सेवन से आप (खासकर महिलाएं) एनीमिया से बचे रह सकते हैं।

10 पालक खाने से दिमाग सही ढंग से कार्य करता है। याद्दाश्त क्षमता भी बढ़ती है। इसमें ऑक्सलेट अधिक मात्रा में होता है। यदि आपके किडनी में स्टोन है, तो लो-ऑक्सलेट युक्त डाइट लें। इसमें प्रतिदिन आप 50 मिलीग्राम पालक खा सकते हैं।

Saag Benefits : पांच तरह के ये साग सेहत के हैं साथी, सर्दी में खाएं और बचे रहें कई रोगों से

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on