Sign In
  • हिंदी

Omega 3 Fatty Acid For Hair: बालों की हर समस्या का समाधान है ओमेगा-3 फैटी एसिड, इन 5 तरीकों से अपने आहार में कर सकते हैं शामिल

Omega 3 Fatty Acid For Hair: अगर आप बालों के झड़ने, टूटने, असमय सफेद होने और दो मुंहे बालों से से परेशान हैं तो आप अपने आहार में ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त आहार शामिल कर सकते हैं.

Written by Atul Modi |Published : December 31, 2021 9:25 AM IST

बाल हमारी पर्सनेलिटी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। जिस तरह शरीर का विकास जरूरी है, उसी तरह बालों का विकास भी जरूरी है। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी व्यस्त जीवनशैली और खराब खानपान के चलते शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं दे पाते हैं, जिससे शरीर में पोषक तत्वों को कमी हो जाती है। जिससे बाल पतले कमजोर होने लगते हैं, झड़ने लगते हैं और उनका विकास रुकने लगता है। वर्तमान समय ज्यादातर लोग बालों का विकास नहीं होने की समस्या का सामना कर रहे हैं। अब सवाल यह है कि आखिर आप बालों की समस्याओं से कैसे राहत पा सकते हैं और कैसे अपने बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं? इसका जवाब है ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid For Hair), आइए हम आपको बताते हैं।

बालों के विकास में कैसे मददगार है ओमेगा -3 फैटी एसिड - Omega 3 Fatty Acid For Hair Growth

ओमेगा-3 फैटी एसिड पोषक तत्वों का एक समूह है जिसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। जबकि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों के विकास और उन्हें मोटा करने में मदद कर सकता है। अपने बालों को लंबा और चमकदार बनाने के लिए आप जो सबसे आसान काम कर सकते हैं, वह है अपनी डाइट में सुधार करना और ओमेगा-3 पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना।

यहां हैं ओमेगा -3 रिच फूड्स - Omega 3 Rich Foods For Hair Growth

1. खाना पकाने के लिए इस्तेमाल करें कैनोला का तेल

जब बात बालों के विकास के आती है तो आप खाना पकाने के लिए जिन तेलों का इस्तेमाल करते हैं, वह भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वहीं, अध्ययनों में पाया गया है की खाना पकाने के लिए उपलब्ध सभी प्रकार के तेलों में से, कैनोला तेल बालों के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। कैनोला के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड में प्रचुर मात्रा में होता है। साथ ही विटामिन ई भी होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। विटामिन ई का सेवन स्कैल्प पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है

Also Read

More News

2. सोयाबीन हैं पोषण का खजाना

अध्ययनों से पता चला है कि सोयाबीन में यौगिक बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। इन यौगिकों में से एक है स्पर्मिडीन, जो सोयाबीन में प्रचुर मात्रा में होता है। वहीं, सोयाबीन में ALA ओमेगा-3 फैट और विटामिन ई बहुत अधिक मात्रा में होते हैं जो बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के साथ ही, बालों का झड़ना रोकने में मदद करते हैं और बालों के विकास में योगदान देते हैं।

3. बालों को पोषण देते हैं बीज

बीज पोषक तत्वों का भंडार होते हैं। बीजों में विटामिन ई, जिंक, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके बालों के विकास के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। खासतौर पर अलसी और चिया बीज जैसे कुछ बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रदान करते हैं। यहां तक अलसी के बीज में तो सैल्मन जैसी फैटी मछली की तुलना में अधिक ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है।

4. स्कैल्प और बालों के रोम को नमी देते हैं नट्स

नट्स तो हम सभी को बहुत पसंद हैं, ये बेहद स्वादिष्ट होते हैं और आसानी से मिल जाते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं नट्स में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। सभी नट्स महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे होते हैं, विशेषतौर पर अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन स्रोत है, यह आपके बालों को पोषण देता है, साथ ही आपके स्कैल्प और बालों के रोम को नमी प्रदान करता है और उन्हें सूरज की क्षति से भी बचाता है।

5. तेजी से बालों के विकास में मददगार है मछली

ऐसे कई शोध हैं जिनमे यह पाया गया है की मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन स्रोत हैं। यहां तक कि ओमेगा-3 फैटी के साथ ही सैल्मन, हेरिंग और मैकेरल जैसी वसायुक्त मछली में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो तेजी से बालों का विकास करने में मदद कर सकते हैं, और बालों का झड़ना कम करके उन्हें घना मजबूत बनात हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on