• हिंदी

Chaitra Navratri 2021 : व्रत की थाली में होंगे ये 7 व्यंजन तो पूरे दिन रहेगी सेहत दुरुस्त, नहीं आएंगे चक्कर और पूजा में लगेगा मन

Chaitra Navratri 2021 : व्रत की थाली में होंगे ये 7 व्यंजन तो पूरे दिन रहेगी सेहत दुरुस्त, नहीं आएंगे चक्कर और पूजा में लगेगा मन
नवरात्र 2019 : उपवास की थाली में ये व्यंजन करें शामिल, सेहत रहेगी दुरुस्त

Chaitra Navratri 2021 : व्रत की थाली में होंगे ये 7 व्यंजन तो पूरे दिन रहेगी सेहत दुरुस्त, नहीं आएंगे चक्कर और पूजा में लगेगा मन।

Written by Jitendra Gupta |Updated : April 12, 2021 5:53 PM IST

Chaitra Navratri 2021: चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri) इस बार 13 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं। बहुत से लोग इस दौरान पूरे नौ दिन उपवास रखते हैं। नवरात्र एक तरह से कीटोजेनिक डाइट है। कीटो डाइट में अनाज का त्‍याग कर अन्‍य फल सब्जियों से सेहत के लिए सामग्री जुटाई जाती है। इसी तरह नवरात्र में फल- मिठाई और दूध मेवों आदि का ही सेवन किया जाता है। इस बार की थाली में आप इन व्‍यंजनों को शामिल कर आप मना सकते हैं हेल्‍दी नवरात्र ( Healthy Chaitra Navratri)।

व्रत में इन खाद्य पदार्थो का सेवन करें (Foods to eat in Chaitra Navratri)

दूध या दूध से बने खाद्य पदार्थ

व्रत के दौरान दूध और दूध से बने अन्य पदार्थ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। दूध के सेवस से कम भोजन खाने से भी इससे ऊर्जा मिलती रहती है। वहीं, दही खाने से उसमें मौजूद बैक्टीरिया तथा पोषक तत्व शरीर के लिए एंटीबायोटिक का कार्य करते हैं। इसके अलावा पनीर के कटलेट व्रत में खा सकते हैं। इससे प्रोटीन और कैल्शियम की जरुरत पूरी होती रहती है।

Also Read

More News

ड्राई फ्रूट्स

व्रत में काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता, अखरोट, मखाने और बादाम आदि खाया जाता है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा ड्राई फ्रूट की खीर को लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। यह सेहत के लिहाज से काफी अच्‍छी होती है।

फल

व्रत में फल अपने आहार में जरुर शामिल करें। फल उतनी ही कैलोरी देते हैं जितनी आपके लिए जरुरी हैं। इसके साथ ही फलों में प्राकृतिक शुगर होती है जिससे वजन बढ़ने की चिंता नहीं होती है। फलों का उपयोग आप सलाद बना कर सकते हैं। वहीं, विभिन्न फलों से बने जूस का सेवन किया जाता है। व्रत के दौरान फलों का जूस पीने शरीर में पानी की कमी नहीं होती और डिहाइड्रेशन की समस्या से बचा जा सकता है।

आलू

नवरात्र व्रत के दौरान खाद्य पदार्थों में आलू को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। आलू बहुत फायदेमंद भी होता है। आलू में सबसे ज्‍यादा स्‍टॉर्च पाई जाती है। आलू को उबाल कर खाने से शरीर से अतिरिक्त चर्बी कम होती है।

कुट्टू का आटा

कुट्टू के आटे का इस्तेमाल नवरात्र के व्रत के दौरान अधिकतर घरों में होता है। कूटु की पूरी किसी भी सब्जी के साथ खा सकते हैं। कूटु की पूरी दोपहर के खाने के लिए इसलिए अच्छी है क्योंकि यह तलने के बाद हैवी होती है इसलिए इसे दिन में खाया जा सकता है।

साबूदाना

नवरात्र के व्रत में साबुदाना खूब खाया जाता है। साबूदाना को आप अलग-अलग तरह से बनाकर खा सकते हैं। साबुदाना से बेक्ड कटलेट बना सकते हैं, जो वजन नहीं बढ़ने देता है और इससे पोषण भी मिल जाता है।

मिठाइयां

नवरात्र व्रत में मिठाइयों का सेवन भी किया जाता है। व्रत के दौरान आप मिठाई खाकर काफी हद तक भूख को कम कर सकते हैं। मिठाई में तिल के या नारियल के लड्डू बेहतर विकल्प हो सकते हैं।