Advertisement

फायदेमंद हैं दूध और केला, पर एक साथ न करें सेवन, जानें क्‍यों

दूध और केले में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्‍व होते हैं, पर इन दोनों का एक साथ सेवन करने से शरीर के कई अंगों की कार्यक्षमता प्रभावित होती है। © Shutterstock

दूध और केले में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्‍व होते हैं, पर इन दोनों का एक साथ सेवन करने से शरीर के कई अंगों की कार्यक्षमता प्रभावित होती है।

मसल्स बढ़ाने के लिए लोग दूध और केला का नियमित समय पर सेवन करते हैं। केला और दूध पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं तथा यह स्वाद में भी बहुत ही अच्छे लगते हैं। मीठे फल केला और दूध का शेक भी लोग बड़े खुशी-खुशी पीते हैं। इसके अलावा यह भूख को मिटाने में भी सहायता करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि एक साथ दूध और केला खाने के नुकसान भी है।

यह भी पढ़ें - स्‍वास्‍थ्‍य ही नहीं, सौंदर्य के लिए भी खास है त्रिफला

केला खाने के फायदे

Also Read

More News

  • केला फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम और बायोटिन का भरपूर भंडार होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6, रिबोफ्लाविन, फोलेट और नियासिन जैसे विटामिन पाए जाते हैं।
  • 100 ग्राम केले से तकरीबन 89 कैलोरी ऊर्जा की प्राप्ति होती है। केला खाने से शरीर में देर तक ऊर्जा बनी रहती है, इसलिए यह कसरत से पहले और बाद में खाया जाने वाला सबसे बढ़िया खाद्य है।
  • केले में मौजूद पोटेशियम स्वस्थ रक्तचाप के स्तर के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • ब्रिटेन में किए गए एक शोध के मुताबिक, केला बच्चों को खांसी और अस्थमा से जुड़े लक्षणों से बचा सकता है।
  • केले में आहार फाइबर की महत्वपूर्ण मात्रा होती है और इसलिए इससे बाउल मूवमेंट में सहायता भी मिलती है। यह व्यक्ति को कब्ज से राहत देने में भी सहायता करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि केला आंतों के विकारों के इलाज में भी मदद करता हैं। यह भी पढ़ेें –विशेष अवसरों पर करते हैं हवन, तो जान लें इसके फायदे

दूध के फायदे

  • दूध में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो हड्डी के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, जैसे कैल्शियम, विटामिन डी, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम पाया जाता है।
  • हालांकि कैल्शियम को हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जाना जाता है, लेकिन यह कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों और स्ट्रोक की संभावनाओं को कम करने के लिए भी जाना जाता है।
  • चिकित्सा अनुसंधान के अनुसार, दूध पीना महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिनों के सेवन में काफी सुधार होता है।

यह भी पढ़ें - जानें पुरुषों के लिए कितना फायदेमंद है टमाटर और अन्य चीजों में पाया जाने वाला लाइकोपीन

milk-and-banana

एक साथ न करें सेवन

डाइट एक्सपर्ट का मानना है कि केला और दूध का एक साथ सेवन स्वास्थ के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। यह शरीर के कई अंगों की फंक्शनिंग को प्रभावित करता है। इसके अलावा आयुर्वेद भी यह कहता है कि केला और दूध एक साथ सेवन करने से सेहत के लिए सही नहीं है।

यह भी पढ़ें  – मेटाबॉलिज्‍म है कमजोर, तो डायट में शामिल करें ये आहार

एक शोध के मुताबिक यह पता चला है कि केला और दूध का एक साथ सेवन न केवल हमारे पाचन तंत्र को बुरी तरह से प्रभावित करता है बल्कि इसकी वजह से साइनस संबंधी समस्या होने के भी आसार रहते हैं।

आयुर्वेद के मुताबिक केला और दूध का सेवन यदि आप एक साथ करते हैं तो इससे शरीर में विषैले तत्वों का प्रभाव उत्पन्न होने लगता है। ऐसे में शरीर के अंग तथा उनके फंक्शन प्रभावित होते हैं। इसके अलावा केला और दूध खाने से शरीर भारी-भारी बना रहता है और साथ ही साथ आपकी मस्तिष्क क्षमता भी इससे प्रभावित होती है।

रखें इतना अंतराल

विशेषज्ञों का कहना है कि केला खाने के 20 मिनट बाद दूध पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आप किसी डेयरी प्रोडक्ट के साथ ही केले का सेवन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे केला और दूध दोनों के अलग-अलग खाने से स्वास्थ्य को ढ़ेरों फायदे मिलते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on