• हिंदी

इंटरनेशनल मेडिटेरेनियन डाइट मंथ : जानें, क्या है मेडिटेरेनियन डाइट और कैसे होता है यह हेल्दी

इंटरनेशनल मेडिटेरेनियन डाइट मंथ : जानें, क्या है मेडिटेरेनियन डाइट और कैसे होता है यह हेल्दी
. The Mediterranean diet focuses on vegetables, fruits, herbs, nuts, beans and whole grains. © Shutterstock.

मेडिटेरेनियन डाइट यानी मेडिटेरेनियन देशों का आहार। इसमें फलों, सब्जियों, अनाज, आलू, ऑलिव ऑयल, सीड्स, फिश, लो सैचुरेटड फैट, डेयरी प्रोडक्ट्स और रेड मीट काफी प्रचुर मात्रा में शामिल होती है। ये शरीर के मसल मास और हड्डियों को मजबूत करने में काफी कारगर होता है।

Written by Anshumala |Updated : May 2, 2019 12:16 PM IST

यदि आपकी हड्डियों में दर्द रहता है या ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से परेशान हैं, तो मेडिटेरेनियन डाइट लेना शुरू कर दें। अक्सर उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों से संबंधित कई पेरशानियां शुरू हो जाती हैं। दरअसल, उम्र बढ़ने से शरीर में कैल्शियम का लेवल कम होने लगता है। 50 साल के बाद हर हर तीन में से एक महिला को ऑस्टियोपोरोसिस की शिकायत हो जाती है। कई बार हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि छोटी सी चोट भी फ्रैक्चर का कारण बन जाती है। परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि मेडिटेरेनियन डाइट से इस समस्‍या को दूर किया जा सकता है। कई शोध में भी यह बात सामने आ चुकी है कि मेडिटेरेनियन डाइट लेने से हड्डियां तो मजबूत होती ही हैं, वजन घटता है और दिल के दौरे का खतरा भी कम हो जाता है। आखिर क्या है यह मेडिटेरेनियन डाइट और क्या-क्या होता है इसमें शामिल, जानते हैं...

क्‍या है मेडिटेरेनियन डाइट

मई महीने को ''इंटरनेशनल मेडिटेरेनियन डाइट मंथ'' के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। मेडिटेरेनियन डाइट यानी मेडिटेरेनियन देशों का आहार। मेडिटेरेनियन डाइट, वह डाइट होता है, जो 1960 के आसपास भूमध्य सागर के आस-पास रहने वाले देशों में खाया जाता था। इन देशों में ग्रीस, इटली और स्पेन शामिल हैं। मेडिटेरेनियन डाइट में ताजे, स्थानीय और मौसमी खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाता है। असल में देखें तो मेडिटेरेनियन डाइट कोई डाइट प्लान नहीं है, लेकिन ये मूल रूप से वह खाना है, जो पूरे भूमध्य सागर के अलग-अलग देशों में खाया जाता था। इसमें फलों, सब्जियों, अनाज, आलू, ऑलिव ऑयल, सीड्स, फिश, लो सैचुरेटड फैट, दही, डेयरी प्रोडक्‍ट और रेड मीट काफी प्रचुर मात्रा में शामिल होती है। ये शरीर के मसल मास और हड्डियों को मजबूत करने में काफी कारगर होता है।

Also Read

More News

वर्ल्ड टूना डे 2019 : टूना मछली खाने से सेहत को होते हैं ये 10 फायदे

क्या कहते हैं शोध

शोध के अनुसार, मेडिटेरेनियन डाइट महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को काफी हद तक कम करता है। साथ ही शरीर में हॉर्मोन बैलेंस को भी बनाए रखने में मदद करता है। यह हृदय रोग, डायबिटीज, कैंसर और क्रॉनिक बीमारियों के खतरे को भी कम करने में मददगार है।

एक अन्य शोध में कहा गया है कि जो लोग मेडिटेरेनियन भोजन का सेवन करते हैं, उनमें इस डाइट का सेवन नहीं करने वालों की तुलना में हृदय रोग, स्ट्रोक और हृदय संबंधी बीमारियों, असामयिक मौत का खतरा काफी कम होता है। कुछ फल और सब्जियां हृदय रोग और दिल के दौरे के खतरे को टाल देती हैं। ऐसे में हरी सब्जियों और फलों का सेवन खूब करना चाहिए।

फॉलो करें मिलिट्री डायट प्लान, एक सप्ताह में घट जाएगा 3 किलो वजन

कैसे करती है मेडेटेरेनियन डाइट काम?

इस डाइट में कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल काफी कम होता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें फिश, कम मात्रा में रेड मीट और हेल्‍दी रेड वाइन शामिल होती है। इसके अलावा इस डाइट में अनाज, फलों, सब्जियों और नट्स बहुत अधिक मात्रा में शामिल होते हैं। यह डाइट फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। ये सभी खाद्य पदार्थ इम्‍यून सिस्टम को बूस्ट करती हैं। इसमें ऑलिव ऑयल भी शामिल किया जाता है, जो मोनोसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होता है। इस कारण यह दिल के लिए काफी हेल्दी होता है। इसमें दही में भी होता है, जो हेल्‍दी बैक्‍टीरिया के कारण पाचन शक्ति को मजबूत बनाकर पेट संबंधित समस्याओं से हमें बचाए रखता है।