Sign In
  • हिंदी

इस पोषक तत्व की कमी से दिमाग होने लगता है कमजोर, जानिए कौन सा पोषक तत्व दिमाग के लिए है जरूरी

Magnesium For Brain Health In Hindi: हमारे शरीर के लिए मैग्नीशियम एक महत्वपूर्ण मिनरल है, जो ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Written by Atul Modi |Published : December 16, 2022 9:14 PM IST

मैग्नीशियम हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। मैग्नीशियम को मिनरल (खनिज) के तौर पर जाना जाता है। जो हमारे शरीर में मांसपेशियों और नर्वस फंक्शन और ऊर्जा के उत्पादन में मदद करता है। ड्राई फ्रूट्स, सीड्स, साबुत अनाज, टोफू, फलियां और एवोकाडो जैसे खाद्य पदार्थों में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह पोषक तत्व खासकर मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह दिमाग को युवा रखता है और याददाश्त की कमी को रोकता है। पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने मस्तिष्क के लिए मैग्नीशियम के फायदों (Magnesium For Brain Health) के बारे में विस्तार से बताया है। आइए जानते हैं।

मस्तिष्क के लिए मैग्नीशियम के फायदे - Magnesium For Brain Health In Hindi

अंजलि मुखर्जी ब्रेन के लिए मैग्नीशियम के फायदों के बारे में लिखती हैं कि, "मैग्नीशियम एक ऐसा पोषक तत्व है जिसकी शरीर को स्वस्थ रहने के लिए जरूरत होती है या शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमें मांसपेशियों और नर्वस सिस्टम के कार्यों को करने, ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के अलावा प्रोटीन, हड्डियों और डीएनए के निर्माण में मैग्नीशियम की महत्वपूर्ण भूमिका है।"

मैग्नीशियम हमारे शरीर में 300 से अधिक एंजाइमेटिक गतिविधियों में शामिल है। कैल्शियम के बाद सबसे ज्यादा महत्व मैग्नीशियम का ही होता है।

Also Read

More News

अंजलि कहती हैं कि मैग्नीशियम न्यूरोप्लास्टिसिटी की भूमिका में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो हमारे मस्तिष्क को युवा रखने और याददाश्त की कमी को रोकने के लिए जाना जाता है।

न्यूरोप्लास्टिसिटी क्या है?

दरअसल, न्यूरोप्लास्टिसिटी हमारे दिमाग की रिवायरिंग है। पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, याददाश्त में कमी को रोकने में मैग्नीशियम की बड़ी भूमिका होती है और वैज्ञानिकों ने जिस तरह के मैग्नीशियम का इस्तेमाल किया है वह है मैग्नीशियम L-थ्रोनेट। मैग्नीशियम कॉग्निटिव फंक्शन को सुधारने याददाश्त को बढ़ाने, सीखने की क्षमता में सुधार करने और मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on