Advertisement

Lemon Pickle for Diabetes: डायबिटीज में नींबू का अचार खाने से शुगर लेवल होता है कंट्रोल, जानें अन्य फायदे

डायबिटीज के रोगी अचार खाने (Lemons and Diabetes) से बचते हैं, लेकिन आप जान लीजिए की नींबू का अचार खाने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है। जानें, डायबिटीज में नींबू का अचार खाने के फायदे...

Lemon Pickle for Diabetes in Hindi: नींबू का अचार (Lemon Pickle) देखते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। खट्टा-मीठा नींबू का अचार (सामने आ जाए तो खाए बिना मन नहीं मानता। नींबू विटामिन सी का मुख्य स्रोत है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। नींबू का सेवन आप कई तरीके से करते हैं जैसे नींबू-पानी, नींबू वाली चाय आदि। वैसे अधिकतर लोग अचार के सेवन से बचते हैं, क्योंकि इसमें कई तरह के मसाले, तेल, अधिक नमक डाले जाते हैं। खासकर, डायबिटीज के रोगी अंचार खाने (Lemons and Diabetes) से बचते हैं। लेकिन आप जान लीजिए की नींबू का अचार (Nimbu ka achar) खाना आपके शुगर लेवल (Blood Sugar level) को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकता है।

नींबू का अचार शुगर लेवल करे कंट्रोल

डायबिटीज (Diabetes) रोगियों को शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए (How to control blood sugar level) अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए आप अपनी डाइट (Diabetes diet) में नींबू का अचार शामिल कर सकते हैं। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि नींबू का अचार शुगर लेवल को कंट्रोल (Lemon pickle controls sugar level) करता है।

फर्मेंटेड अचार में डायटरी फाइबर होता है और फाइबर के सेवन से मोटापा और डायबिटीज की समस्या से बचाव होता है। अचार के सेवन से हाइपरग्लाइसीमिया, हाइपरइंसुलिनेमिया, ग्लूकोज इंटॉलरेंस और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को डिले करता है, जो डायबिटीज के रिस्क और जटिलताओं को कम कर देता है। चूंकि, अचार में सिरका (lemon pickle for diabetes in hindi) डाला जाता है, जिसके डायबिटीज में कई लाभ होते हैं। कई अध्ययनों से यह पता चला है कि सिरका (Vinegar) ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करके डायबिटीज रोगियों में इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ा देता है। सिरका ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए बेहतरीन माना गया है, ऐसे में अचार खाने से डायबिटीज रोगियों के लिए यह नुकसानदायक नहीं हो सकता है।

Also Read

More News

बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) और अन्य क्रोनिक बीमारियों को बढ़ा देता है। बाजार में मिलने वाले अचार में इस्तेमाल किए गए वेनेगर या सिरका ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है। सिरका शरीर के इंसुलिन के प्रति रिस्पॉन्स को सुधारता है और भोजन के बाद शुगर लेवल को भी कम कर देता है। यह शोध रिसर्चगेट डॉट नेट पर प्रकाशित की गई है।

मीठे अचार से बढ़ सकता है शुगर लेवल

यदि आपको डायबिटीज है, तो बहुत ज्यादा मीठे अचार का सेवन ना करें। कई अचार अधिक मीठे होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar level) को बढ़ा सकते हैं। मीठे अचार में शुगर (sugar) की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में अधिक शुगर का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है।

नींबू के अचार के अन्य फायदे (Health Benefits of Lemon pickle in hindi)

  • नींबू का अचार पाचन शक्ति को करे दुरुस्त।
  • इम्यूनिटी को करे मजबूत।
  • शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारे।
  • डायबिटीज में डायजेशन को बनाए बेहतर।
  • वजन घटाने के लिए खाएं नींबू का अचार।
  • पेट के रोगों से भी बचाए।

डायबिटीज में नींबू के फायदे (Lemon benefits for Diabetes) 

नींबू में विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। डायबिटीज होने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। यदि आप नींबू या इससे बनी कोई भी चीज का सेवन करते हैं, तो रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। इससे आप किसी भी इंफेक्शन से बचे रहेंगे। यदि आपको बहुत ज्यादा प्यास लगती है, तो नींबू का सेवन करना हेल्दी है।

Lemon Pickle Recipe : नींबू का खट्टा-मीठा अचार बनाने की रेसिपी

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on