• हिंदी

इन फलियों को मिलाकर बनाने से चावल भी हो जाता है हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है

इन फलियों को मिलाकर बनाने से चावल भी हो जाता है हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है
इन फलियों को मिलाकर बनाने से चावल भी हो जाता है हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है.

फलियां (Legumes) हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है. फलियां (Legumes) में आयरन, फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा पायी जाती है. सर्दियों में फलियों का सेवन कई तरह के रोग से भी बचाता है. फलियां चाहें बीन्स वाली हों या दालों वाली सभी तरह की फायदेमंद होती हैं. फलियों के फायदे इतने हैं कि इनको चावल में मिलाकर खाने से चावल भी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हो जाता है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : January 17, 2020 8:18 PM IST

फलियां (Legumes) जो दाल के तौर पर भी जानी जाती हैं. दालें जब हरी होती हैं तब उनका उपयोग जब करते हैं, तो उन्हें फलियां कहते हैं. शाकाहारी लोगों के लिए फलियां एक तरह से सुपरफूड होती हैं. फलियों में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, और घुलनशील फाइबर पाया जाता है. फलियों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. डायबिटीज रोगियों के लिए फलियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार फलियों का सेवन हार्ट हेल्थ के लिए भी लाभदायक होता है.

जो लोग मांस या अंडे का सेवन नहीं करते हैं उनके लिए फलियां प्रोटीन और हेल्दी फैट का बेहतर स्रोत होती हैं. हार्ट हेल्थ के साथ डायबिटीज रोगियों के लिए फलियां सबसे अच्छा फूड होती हैं.

फलियों के अन्य फायदे

हार्ट हेल्थ को लेकर हुए एक शोध के अनुसार चावल के साथ अगर हरी मटर या फलियों को मिलाकर बनाया जाए, तो चावल भी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं फलियों के अन्य फायदे.

Also Read

More News

विटामिन बी का स्रोत

फलियां विटामिन बी का मुख्य स्रोत होती हैं. विटामिन बी के साथ-साथ फलियों में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, जिंक और मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. फलियों में फोलेट की मात्रा भी पर्याप्त होती है.

एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत

मटर जैसी फलियां एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत होती हैं. सर्दियों में इंफेक्शन और बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाती हैं. शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर रखने में भी फलियां फायदेमंद होती है.

डायबिटीज डाइट के लिए

मधुमेह या डायबिटीज रोगियों के लिए फलियां बहुत फायदे वाली होती है. फलियां कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली होती हैं. इनमें घुलशील फाइबर पाया जाता है. ब्लड शुगर को नियमित करने के लिए फलियों का सेवन लाभदायक होता है.

फलियां जो डाइट में शामिल करनी चाहिए

  • हरी मटर की फलियां
  • राजमा
  • सोयाबीन
  • चना
  • सेम
  • मूंग
  • बीन्स

फॉलिक एसिड दिला सकता है हेयर फॉल और पिम्पल्स से राहत.

कैंसर से बचना है तो खाने में शामिल करें ये फूड्स.

हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी हैं ये फूड.

बदलती जीवनशैली और खान-पान में अपने हार्ट का कैसे रखें ध्यान.

दिल की बीमारियों को दूर रखते हैं ये 2 सुबह के नाश्ते.

Fruits for Heart Health : नाशपाती खाएं दिल रहेगा सेहतमंद, जानें हेल्दी हार्ट के लिए कौन से फल खाना है सही.

हार्ट अटैक से बचने के लिए आज से ही इन फूड का सेवन बंद कर दें.