• हिंदी

कोरोना से ठीक होने के बाद डायबिटीज पेशेंट अपनी डाइट में रखें इन 4 बातों का ध्‍यान, कमजोरी होगी दूर

कोरोना से ठीक होने के बाद डायबिटीज पेशेंट अपनी डाइट में रखें इन 4 बातों का ध्‍यान, कमजोरी होगी दूर
कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद डायबिटीज रोगी क्‍या खाएं?

Post COVID-19 Recovery Diet For Diabetes Patient: जिन लोगों को कोविड के साथ साथ पहले से ही कोई बीमारी होती है जैसे डायबिटीज तो उनके लिए मैनेज कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। कोविड से रिकवर होने के बाद अगर आपको डायबिटीज है तो आपके लिए खानपान का ध्यान रखना और अधिक आवश्यक हो जाता है।

Written by Atul Modi |Published : May 15, 2021 12:00 PM IST

कोविड के दौरान आपको कुछ आदतें जैसे- हाथ धोते रहना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, मास्क लगाना आदि याद बनाए रखनी है। लेकिन इनके साथ आपको एक आवश्यक आदत का और ख्याल रखना चाहिए जो है आपकी डाइट। कोविड के बाद और दौरान बहुत से लोगों को कमजोरी और थकान की समस्या होती है, लेकिन वह अपने इन लक्षणों को एक अच्छी और हेल्दी डाइट के कारण ठीक कर सकते हैं। डायबिटीज वाले लोगों के लिए अपनी डाइट बरकरार रख पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है क्योंकि उन्हें शुगर आदि बहुत सी चीजों के परहेज होते हैं। आइए जानते हैं डायबिटीज पेशेंट कोविड से ठीक होने के अपनी डाइट को कैसे रख सकते हैं।

1. समय से खाना खाएं

डायबिटीज के मरीजों के लिए समय पर खाना खाना बहुत जरूरी होता है। अगर आपको डायबिटीज है तो आपको सुबह उठने के एक घंटे के अंदर-अंदर कुछ जरूर खा लेना चाहिए। थोड़ी थोड़ी मील खा कर और समय से खाना खा कर आप अपने ग्लूकोज लेवल में एकदम से उछाल आने से रोक सकते हैं। हर मील के बीच आपको कम से कम 3 घंटे का गैप रखना चाहिए।

2. प्रोटीन से भरपूर डाइट रखें

अपनी डाइट में खूब सारे प्रोटीन से युक्त खाद्य पदार्थ शामिल कीजिए। प्रोटीन आपको भूख कम लगने देता है और आपके मसल मास को भी बढ़ाता है। आम तौर पर राजमा, चना और दाल में कम शुगर होता है और अधिक प्रोटीन होता है। डायबिटीज के मरीजों को कुछ लो फैट मीट जैसे चिकन ब्रेस्ट, अंडे, मछली आदि भी अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए। आप लो फैट दूध, दही और कॉटेज चीज़ को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Also Read

More News

3. अपनी डाइट में सीजनल फलों को शामिल करें

फल विटामिन और मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत होते है।। विटामिन और मिनरल आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाते है।। फल फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट में भरपूर होते हैं और आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखते हैं। हालांकि डायबिटीज मरीजों को कुछ फल जैसे की केले, आम और चीकू आदि को अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए।

4. अपनी डाइट में होल ग्रेन रखें

होल ग्रेन फाइबर से भरपूर होते हैं और वह आपकी ब्लड शुगर को भी नहीं बढ़ाते हैं। होल ग्रेन में बहुत से विटामिन और मिनरल भी होते हैं। आपको अपनी डाइट में ज्वार, बाजरा और रागी जैसे होल ग्रेन जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपको भूख भी कम लगेगी।

अगर आप एक डायबिटीज के मरीज हैं और कोविड से रिकवर हो चुके हैं तो आपको सारे लक्षणों से ठीक होने में समय लग सकता है इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट हेल्दी और पौष्टिक रखें ताकि आपके लक्षण भी दूर हो सकें और आपकी शुगर और ग्लूकोज लेवल भी एकदम से अधिक न बढ़ पाएं।