• हिंदी

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए नींबू पानी? जानिए खाली पेट पीने के साइड इफेक्ट्स

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए नींबू पानी? जानिए खाली पेट पीने के साइड इफेक्ट्स
खाली पेट नींबू पानी पीने के नुकसान

नींबू पानी पीना हमारी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन लोगों को नींबू पानी पीने नहीं पीना चाहिए और खाली पेट इसे पीने से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

Written by intern23.seo |Published : November 23, 2023 3:31 PM IST

नींबू पानी का सेवन हमारी हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है, वहीं वेट लॉस कर रहे लोगों को तो सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों के लिए नींबू पानी पीना अच्छा नहीं माना जाता है। इसके अलावा खाली पेट नींबू पानी पानी पीने से कई तरह की पेट संबंधी समस्याएं खड़ी हो जाती हैं। जिन लोगों को दांतों की समस्या, एसिडिटी की समस्या और किडनी लिवर की समस्या हो तो आपको नींबू पानी का सेवन करने से बचना चाहिए।

खाली पेट नींबू पानी पीने के नुकसान (Disadvantages of drinking lemon water on an empty stomach)

दांतों को नुकसान

यदि आप रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपके दांतो की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। जिसका कारण नींबू में मौजूद में एसिड की अधिक मात्रा है, इससे आपके दांतों में सेंस्टिविटी की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही आपकी दांतों का सुरक्षा कवच कहा जाने वाला इनेमल भी नींबू पानी से प्रभावित होता है।

बढ़ जाती है एसिडिटी

यदि आप पहले से एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो आपको खाली पेट नींबू पानी पीने से बचना चाहिए। जिसका कारण नींबू में भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड होता है जो आपके शरीर में एसिडिटी को और बढ़ा सकता है। खाली पेट नींबू पानी पीना एसिडिटी के मरीजों को और भी अधिक परेशान कर सकता है।

Also Read

More News

हड्डियां हो सकती हैं कमजोर

यदि आप अपने डेली रूटीन में नींबू पानी को लंबे समय तक इस्तेमाल कर रहे हैं तो इससे आपको लाभ की जगह नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है। दरअसल नींबू में पाया जाने वाला एसिड आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए आप नींबू पानी का सेवन खाली पेट बहुत लंबे समय तक न करें।

किडनी पर पड़ता है दबाव

यदि आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है तो आपको खाली पेट नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपकी किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती है। इसके साथ ही क्रोनिक किडनी डिजीज से पीड़ित लोगों को भी नींबू पानी का सेवन खाली पेट कभी नहीं करना चाहिए।

Disclaimer- इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों के आधार पर है। इसे हेल्थ एक्सपर्ट की राय न समझें। नींबू पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन कुछ समस्याओं में इसका सेवन नुकसान ही करता है। इसके अलावा यदि आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो एक्सपर्ट से परामर्श जरूर करें।