• हिंदी

जानिए लद्दाख स्‍पेशल बटर कॉफी पीने के फायदे

जानिए लद्दाख स्‍पेशल बटर कॉफी पीने के फायदे

असल में यह वहां की भौगोलिक स्थि‍ति से उपजी चुनौतियों का मुकाबला करने की ताकत शरीर को देता है। पर समय के साथ क्षेत्र विशेष के व्‍यंजन शेष इलाकों में भी खूब पसंद किए जाने लगे। ऐसी ही खास लद्दाख की स्‍पेशल बटर कॉफी। आइए जानते हैं क्‍या है बटर कॉफी के फायदे।

Written by Yogita Yadav |Published : May 20, 2019 7:21 PM IST

विविधताओं से भरे इस देश में हर जगह का खास खानपान है। असल में यह वहां की भौगोलिक स्थि‍ति से उपजी चुनौतियों का मुकाबला करने की ताकत शरीर को देता है। पर समय के साथ क्षेत्र विशेष के व्‍यंजन शेष इलाकों में भी खूब पसंद किए जाने लगे। ऐसी ही खास लद्दाख की स्‍पेशल बटर कॉफी। आइए जानते हैं क्‍या है बटर कॉफी के फायदे।

यह भी पढ़ें – ज्‍यादा जूस पीना भी हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक, जानें क्‍यों

क्‍या है बटर कॉफी

Also Read

More News

जिन लोगों को बटर पसंद है उनके लिए यह बटर खाने का एक और बहाना है। बटर में कॉफी मिलाकर पीने से आपको बटर और कॉफी दोनों के लाभ मिल सकते हैं। खास बात यह कि आप इसमें शुगर एड करके या बिना एड किए इसके कैलोरी इन्‍टेक भी नियंत्रित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – बनाने और खाने का नहीं है समय, तो एक्‍सपर्ट से जानें डायट का टाइम मैनेजमेंट

ये हैं बटर कॉफी के फायदे

कॉफी में बटर, खास तौर से गाय के दूध से बना मक्खन मिलाकर पीना शरीर में जमे हुए वसा को सक्रिय करता है। यह आपके शरीर के बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम कर मूलभूत वसा और कैलोरी की आपूर्ति करता है।

यह ओमेगा 3 और आमेगा 6 के साथ-साथ विटामिन-के का भी बेहतरीन स्रोत है। इसके अलावा यह हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करती है।

प्रत्येक सुबह कॉफी के साथ मक्खन का सेवन करना आपके शरीर का मोटापा कम करने में मदद करता है। यह पूरा दिन वसा को कम करने में सहायक होता है। प्राकृतिक दूध से बने मक्खन में वसा को कम करने के लिए जरूरी तत्व मौजूद होते हैं।

कॉफी के साथ मक्खन का यह मिश्रण आपको दिनभर के लिए पर्याप्त एनर्जी देने का कार्य करता है। और सर्दी के दिनों में यह शरीर को ठंड के दुष्प्रभाव से बचाए रखता है।

यह आपके दिमाग की तरावट के लिए बढ़ि‍या पेय होगा। कॉफी का सेवन दिमाग को सचेत करने में सहायक होता है, वहीं मक्खन मस्तिष्क के अंगों को बेहतर कार्य करने में मदद करता है।