• हिंदी

कीटो डाइट प्लान के साथ न करें ये गलतियां, वेट लॉस की जगह बढ़ने लगेगा वजन

कीटो डाइट प्लान के साथ न करें ये गलतियां, वेट लॉस की जगह बढ़ने लगेगा वजन

कीटो डाइट प्लान वेट लॉस के लिए सबसे अच्छी डाइट मानी जाती है. कीटो डाइट प्लान में लो-कार्बोहाइड्रेट फूड, नार्मल प्रोटीन और हाई फैट फूड का सेवन किया जाता है. इन तीनों तरह के फूड में सही बैलेंस न बनने पर वजन कम करने की प्रक्रिया पर असर पड़ता है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : January 16, 2020 8:06 PM IST

वेट लॉस डाइट प्लान में आजकल सबसे ज्यादा चर्चित कीटो डाइट प्लान है. मोटापा घटाने के लिए लो फैट डाइट की जगह कीटो डाइट प्लान में हाई फैट डाइट का सेवन किया जाता है. इसलिए वजन कम करने के लिए जब भी कीटो डाइट चार्ट अपनाएं तो सावधानियों के बारे में भी जानकारी रखें. कुछ गलतियां ऐसी होती हैं जो कीटो डाइट प्लान के फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगती हैं.

लो-कार्ब डाइट के नाम से भी कीटो डाइट प्लान को जाना जाता है. वेट लॉस के लिए कीटो डाइट प्लान में लो-कार्बोहाइड्रेड फूड, औसत प्रोटीन फूड के साथ हाई फैट फूड को शामिल किया जाता है. हम सभी जानते हैं कि वजन घटाने के लिए फैट का सेवन कम करना चाहिए. लेकिन कार्बोहाइड्रेट को कम करके उसकी जगह फैट का सेवन करके ऊर्जा की पूर्ति को बैलेंस किया जाता है.

कुछ लोगों का कहना होता है कि कीटो डाइट प्लान का साइड इफेक्ट ऐसा हुआ कि उनका वजन बढ़ गया. इसलिए अगर आप भी वजन कम करने के लिए कीटो डाइट प्लान अपनाने जा रहे हैं, तो आपको इसके सही इस्तेमाल या सेवन के बारे जानकारी जरूर रखनी चाहिए. आइए जानते हैं कुछ गलतियों के बारे में जब कीटो डाइट प्लान फायदे की जगह नुकसान करने लगता है.

Also Read

More News

Keto Diet Plan side effects and precautions

कीटो डाइट में फैट फूड का चयन 

कोई भी डाइट प्लान वेट लॉस में तब मददगार होता है, जब उसका सही तरीके से सेवन किया जाए. हाई फैट फूड के लिए कुछ लोग ज्यादा मात्रा में डेयरी उत्पाद का सेवन करते हैं. डेयरी उत्पाद में फैट की मात्रा अधिक होती है लेकिन सिर्फ डेयरी पदार्थ (पनीर, दूध, दही, देसी घी) का अधिक सेवन करने से कीटो डाइट प्लान का असर नकारात्मक हो सकता है.

हाई फैट के लिए तरह-तरह के फूड को शामिल करना चाहिए. हाई फैट के लिए अंडे, चिकन, मटन, जैतून का तेल, नारियल का तेल इत्यादि को शामिल करना ज्यादा असरदार होता है. कीटो डाइट प्लान फूड का सही चयन जल्दी वजन कम करता है.

तरल पदार्थ और पानी का सेवन 

कोई भी वजन कम करने का डाइट प्लान हो वो तभी फायदा पहुंचाता है जब पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं. पानी के अलावा अन्य तरल पदार्थ भी जरूरी होते हैं. उसमें आप लो कार्ब वाले फलों के जूस को शामिल कर सकते हैं. नारियल पानी वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा तरल पदार्थ माना जाता है.

कार्बोहाइड्रेट वाले फूड का चयन 

कई शोध बताते हैं कि इंसान के दिमाग में कार्बोहाइड्रेट की क्रेविंग होती है. जब आप कीटो डाइट प्लान अपनाते हैं, कार्बोहाइड्रेट फूड का चयन ठीक से करना होता है. ऐसे में अगर आप गलत कार्बोहाइड्रेड फूड का चयन करते हैं, तो कीटो डाइट प्लान का फायदा नहीं मिल पाता है.

भूख पर कंट्रोल और क्रेविंग पर कंट्रोल 

अक्सर लोगों में देखा जाता है कि वो भूख पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. क्रेविंग के कारण वो ऐसे स्नैक्स का सेवन करने लगते हैं जो डाइट प्लान को खराब कर देते हैं. अगर आप कीटो डाइट प्लान के द्वारा वजन कम कर रहे हैं, तो खराब स्नैक का चयन न करें.

खराब स्नैक की जगह आप ड्राई फ्रूट का सेवन कर सकते हैं. ड्राई फ्रूट में भी काजू खाने से बचना चाहिए. आप अपने कीटो डाइट में हरा बदाम, सुखे बादाम, अखरोट को शामिल कर सकते हैं.

वजन कम करने वाले शाकाहारी कीटो डाइट फूड.

डायबिटीज रोगियों के लिए कीटो डाइट प्लान.

प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के लिए कीटो डाइट टिप्स.

ड्राई फ्रूड्स, जिन्हें खाने से डायबिटीज रहता है कंट्रोल में.