• हिंदी

उपवास के दौरान और बाद में इन बातों का रखें ध्‍यान, बनी रहेगी सेहत

उपवास के दौरान और बाद में इन बातों का रखें ध्‍यान, बनी रहेगी सेहत
लंबे समय तक खाली पेट रहने के कारण आपका शरीर एक अलग तरह से क्रिया करने लगा है। इसलिए इस पर बोझ धीरे-धीरे बढ़ाएं। © Shutterstock

लंबे समय तक खाली पेट रहने के कारण आपका शरीर एक अलग तरह से क्रिया करने लगा है। इसलिए इस पर बोझ धीरे-धीरे बढ़ाएं।

Written by Yogita Yadav |Updated : August 24, 2019 5:59 PM IST

सावन के महीने की शुरूआत होते ही उत्‍तर और दक्षिण भारत में व्रत-उपवासों (Fasting diet tips) की शुरूआत हो जाती है। अलग-अलग रीति रिवाजों के अनुसार लोग व्रत उपवास (Fasting diet tips) रखते हैं। वहीं रमजान में भी लोग रोजे रख कर लंबे समय तक भूखे रहते हैं। आहार विशेषज्ञ इन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से अच्‍छा मानते हैं। पर जरूरी है कि उपवास के दौरान और उसके बाद कुछ बातों (Fasting diet tips) का ख्‍याल रखा जाए।

सेहत के लिए लाभदायक है उपवास  

व्रत-उपवास का आध्‍यात्मिक लाभ तो है ही यह मानसिक सेहत के लिए भी अच्‍छा है। इससे फील गुड हार्मोन का संचार होता है, जिससे आप ज्‍यादा कूल महसूस करते हैं। पाचन के लिए उपवास को लाभदायक माना जाता है। इससे गैस, कब्‍ज, अपच से छुटकारा मिलता है। इससे आंतों में भोजन से रस सोखने की क्रिया में वृद्धि होती है। उपवास से मेटाबालिज्म खासा प्रभावी होता है। जिससे हार्मोंस, गुर्दे, लीवर, हृदय प्रणाली, लाल रक्त कोशिकाओं इत्यादि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

उपवास के दौरान रखें इन बातों का ध्‍यान (Fasting diet tips)

व्रत यानी उपवास अगर सही तरीके से किया जाए तो इससे मोटापे से भी निजात मिलती है। पर आपको यह ध्‍यान रखना है कि उपवास आपको अपनी बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए रखना है।

Also Read

More News

निर्जला उपवास सेहत के लिए सही नहीं माना जाता। इससे बॉडी के डिहाइड्रेट होने का डर रहता है। इसलिए उपवास के दौरान पानी, नींबू पानी, लेमन टी, छाछ, लस्‍सी, जूस आदि लेते रहना चाहिए।

अगर आप डायबिटिक हैं तो लंबे समय तक भूखा रहना आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है। ऐसे में नींबू पानी, फ्रूट चाट, सलाद और ड्राई फ्रूट्स थोड़े-थोड़े अंतराल पर लेते रहें। डायबिटीज के रोगियों को पैक्‍ड जूस के सेवन से बचना चाहिए।

इस तरह खोलें उपवास (Fasting diet tips)

कई घंटों तक बिना कुछ खाए रहने के बाद जब आप उपवास खोलते हैं, तो इसमें भी बहुत अहतियात (Fasting diet tips) बरतने की जरूरत है। लंबे समय तक खाली पेट रहने के कारण आपका शरीर एक अलग तरह से क्रिया करने लगा है। इसलिए इस पर बोझ धीरे-धीरे बढ़ाएं।

शुरूआत हमेशा लिक्विड से करनी चाहिए। मंदिरों में प्रसाद के तौर पर पहले गंगाजल दिया जाता था। अर्थात लिवर को धीरे से फि‍र से काम पर लगाया जाए। इसी तरह आप भी शुरूआत सादा पानी से करें। खाली पेट रहने के कारण बहुत ज्‍यादा पानी पीना भी ठीक नहीं है। आधा या एक गिलास पानी पीना ही काफी है।

अमूमन प्रसाद के तौर पर पंचामृत बनाया जाता है। इसमें दूध, दही, घी, शहद, तुलसी आदि का मिश्रण किया जाता है। इसके सेवन से आपको ग्‍लूकोज की आपूर्ति होती है। आप भी कुछ और खाने की बजाए पंचामृत ग्रहण करें (Fasting diet tips)

आपने दिन भर लैस कार्ब्‍स डाइट ली है, आपका लिवर अभी आराम की मुद्रा में है। इसलिए बहुत हैवी या गरिष्‍ठ भोजन करने से परहेज करना चाहिए। हालांकि उपवास के बाद अकसर लोग डीप फ्राई भोजन करते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है क्‍योंकि लंबे समय तक भूखे पेट रहने से आप सादा भोजन करने में अनिच्‍छा महसूस करते हैं।

अगर डीप फ्राई भोजन कर रहे हैं, तो उसके साथ घिया, सलाद और दही का सेवन जरूर करें। यह आपकी डाइट को पाचन के अनुकूल बनाने में मदद करते हैं।

फेस्टिवल के बाद इस तरह करें बॉडी डिटॉक्‍सीफिकेशन

संडे को बनाएं ‘पीनट्स डे’ बच्‍चों को होगा ये फायदा