Advertisement

सेहत का खजाना है स्टार फ्रूट्स, इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ हृदय रोगों से भी बचाता है ये फल

कमरख में विटामिन सी, ई और बी 6 की प्रचुर मात्रा में मौजूद होती है। कमरख (Star fruit) खाने से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकते हैं। जानें, कमरख या स्टार फ्रूट (Star Fruit Benefits) खाने से आपके शरीर को क्या-क्या फायदे होंगे।

अक्सर लोग खांसी-सर्दी, जुकाम, सिर दर्द, गले में खराश, ठंड लगने से उल्टी, पेट दर्द, दस्त आदि समस्याओं से परेशान रहते हैं। इन समस्याओं को आप कुछ मौसमी फलों को खाकर भी दूर कर सकते हैं। सर्दी के मौसम में खट्टे फल खूब मिलते हैं। इन्हीं में से एक फल है कमरख या स्‍टार फ्रूट (Kamrakh Benefits)। इसका सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि कमरख (Star fruit) में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो छोटी-मोटी सर्दी में होने वाली समस्याओं को दूर करते हैं। कमरख में विटामिन सी, ई और बी 6 की प्रचुर मात्रा में मौजूद होती है। इसके अलावा पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर और जिंक का भी खजाना है यह फल। इसे खाने से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकते हैं। जानें, कमरख या स्टार फ्रूट (Star Fruit Benefits) खाने से आपके शरीर को क्या फायदे होंगे।

कमरख या स्टार फ्रूट (Star Fruit Benefits) खाने के फायदे

1. दिल रहे स्वस्थ

कमरख यानी स्टार फ्रूट (Carambola Fruit) में फॉलिक एसिड, विटामिन बी 9 और  एंटीऑक्सीडेंट काफी होता है, जो हार्ट की समस्याओं से आपको बचाए रखता है। इसे खाने से आप हार्ट अटैक के खतरे से भी बचे रहते हैं।

2. डैंड्रफ का सफाया

कुछ लोगों को ठंड के दिनों में रूसी (Dandruff in winter) की समस्या हो जाती है। ऐसे में कमरख (Kamrakh Benefits) या स्टार फ्रूट को बादाम के तेल में पकाकर सप्ताह में दो-तीन बार लगाएं। इससे रूसी या ड्रैंडफ की समस्या दूर हो जाएगी। बालों में गजब का शाइन नजर आएगा।

Also Read

More News

3. आंख रहेंगे हेल्दी

मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 के गुणों के कारण यह आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे आंखों में सूजन, दर्द, पानी निकलना और कम दिखाई देने की समस्या दूर होती है।

4. बूस्ट होगी इम्यूनिटी

पोषक तत्‍व और विटामिन सी के गुणों से भरपूर स्टार फ्रूट के सेवन से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है, जिससे शरीर में ताजगी और एनर्जी बनी रहती है।

5. भूख बढ़ाए

कुछ लोग सर्दी के दिनों में बहुत कम पानी पीते हैं। खाने से भी बचते हैं। इससे आपका शरीर कमजोर हो सकता है। पानी की कमी से शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकता है। सुबह के समय स्टार फ्रूट का जूस पिएं। दो-तीन दिनों में ही आपको भूख-प्यास लगने लग जाएगी।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on