• हिंदी

कोरोना काल में कई तरीकों से फायदेमंद साबित हो सकता है कलौंजी का सेवन, जानें कैसे

कोरोना काल में कई तरीकों से फायदेमंद साबित हो सकता है कलौंजी का सेवन, जानें कैसे

ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं द्वारा की गयी इस स्टडी में यह पाया गया कि कलौंजी के बीजों में कई ऐसे तत्व भी मौजूद होते हैं, जो कोविड-19 संक्रमण के प्रसार और लोगों को संक्रमित होने से बचाता है। (Kalonji For Covid-19 Treatment )

Written by Sadhna Tiwari |Updated : August 5, 2021 3:30 PM IST

Kalonji For Covid-19 Treatment: कलौंजी उन मसालों में से है जिनका उपयोग भारतीय किचन्स में अक्सर किया जाता है। इन्हें अनियन सीड्स (Onion Seeds) के नाम से भी पहचाना जाता है।  इसके छोटे-छोटे काले दानों को पूरी, पकवान और कुछ विशेष प्रकार की सब्जियों में तड़के के तौर पर मिलाया जाता है। लेकिन, बहुत कम लोंगों को ही इस बात की जानकारी है कि कलौंजी इंफेक्शन्स (Home Remedies for infection) से बचाने का भी काम करता है।  एक नवीनतम स्टडी में दावा किया गया है कि पौष्टिक माना जानेवाला यह मसाला कोरोना संक्रमण के इलाज में भी मदद करता है।  (Kalonji For Covid-19 Treatment in Hindi)

क्या कलौंजी खाने से होता है कोरोना संक्रमण से बचाव

इस स्टडी के परिणाम क्लिनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल फार्माकोलॉजी एंड फिजियोलॉजी जर्नल (Journal Clinical and Experimental Pharmacology and Physiology)में प्रकाशित हुए हैं। ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं द्वारा की गयी इस स्टडी में यह पाया गया कि कलौंजी के बीजों में कई ऐसे तत्व भी मौजूद होते हैं, जो कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को कम करता है और इसके इलाज  में मददगार साबित होता है।

स्टडी के अनुसार, कलौंजी के बीजों में पाया जाने वाला थाइमोक्विनोन (thymoquinone) नाम का एक तत्व कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन से चिपक जाता है और  उन्हें लंग्स में इन्फेक्शन फैलाने से रोकने का काम करता है। गौरतलब है कि  कालौंजी के बीजों का इस्तेमाल कई पारम्परिक चिकित्सा पद्धतियों में इंफेक्शन और शरीर की सूजन कम करने वाले फू़ड के तौर पर किया जाता रहा है।

Also Read

More News

गम्भीर कोविड मरीजों के लिए भी लाभकारी

कोविड-19 संक्रमण के इलाज में कलौंजी के फायदों के बारे में बात करते हुए सिडनी में प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की प्रोफेसर कनीज फातिमा शाद ( Kaneez Fatima Shad) ने कहा, निगेला सैटिवा जिसे कलौंजी के नाम से जाना जाता है, उसका एक सक्रिय घटक सार्स-कोवि-2 (SARS-CoV-2) को रोकने की क्षमता रखता है। जैसा कि सार्स कोवि-2 कोविड -19 संक्रमण फैलाने वाला मुख्य वायरस है और जिससे लंग इंफेक्शन हो सकता है। प्रोफेसर शाद ने कहा कि कलौंजी के इस वायरस के खिलाफ कारगर होने के संकेत मिले हैं। वहीं, इस मसाले को गम्भीर रुप से पीड़ित कोविड-19 मरीजों के लिए भी फायदेमंद पाया गया है।