Sign In
  • हिंदी

आ गया आंवले का मौसम, रस, पाउडर और पेस्‍ट तीनों हैं काम के

सर्दियों का तोहफा माना जाता है आंवला, इस मौसम में होने वाली कई समस्‍याओं से बचने में करता है मदद। ©Shutterstock.

सर्दियों का तोहफा माना जाता है आंवला, इस मौसम में होने वाली कई समस्‍याओं से बचने में करता है मदद।

Written by Yogita Yadav |Published : November 20, 2018 4:31 PM IST

विटामिन-सी से भरपूर आंवला, आंखों, बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। इसके इन्‍हीं गुणों के कारण इसे कई दवाओं और ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट में इस्‍तेमाल किया जाता है। रस, पाउडर, पेस्‍ट या मुरब्‍बा, जिस भी चीज में चाहें आंवले का प्रयोग कर सकते हैं। यह भी पढ़ें - मार्शल आर्ट से रखते हैं अक्षय खुद को फि‍ट, जानें उनकी फि‍टनेस के नौ मंत्र

जानें आंवले के विविध फायदे

आंवले का रस

Also Read

More News

  • डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला बहुत काम की चीज है। पीड़ि‍त व्यक्ति अगर आंवले के रस का प्रतिदिन शहद के साथ सेवन करे तो बीमारी से राहत मिलती है।
  • रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करना काफी लाभप्रद होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है, और खून की कमी नहीं होने देता। यह भी पढ़ें – प्रोबायोटिक की मदद से बढ़ाई जा सकती है बोन डेंसिटी : शोध
  • शरीर में गर्मी बढ़ जाने पर आंवला सबसे बेहतर उपाय है। आंवले के रस का सेवन या आंवले को किसी भी रूप में खाने पर यह ठंडक प्रदान करता है। हिचकी तथा उल्टी होने की पर आंवले के रस को मिश्री के साथ दिन में दो-तीन बार सेवन करने से काफी राहत मिलेगी।
  • बुखार से छुटकारा पाने के लिए आंवले के रस में छौंक लगाकर इसका सेवन करना चाहिए, इसके अलावा दांतों में दर्द और कैविटी होने पर आंवले के रस में थोड़ा सा कपूर मिला कर मसूड़ों पर लगाने से आराम मिलता है।

आंवले का पाउडर

  • एसिडिटी की समस्या होने पर आंवला बेहद फायदेमंद होता है। आंवले का पाउडर, चीनी के साथ मिलाकर खाने या पानी में डालकर पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है। इसके अलावा आंवले का जूस पीने से पेट की सारी समस्याओं से निजात मि‍लती है। यह भी पढ़ें – सीजनल डिसऑर्डर से हैं परेशान, ये नई थेरेपी करेगी आपकी मदद
  • आंखों के लिए आंवला अमृत समान है, यह आंखों की रौशनी को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके लिए रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ लेने से लाभ मिलता है और मोतियाबिंद की समस्या भी खत्म हो जाती है।

आंवले का पेस्‍ट

चेहरे के दाग-धब्बे हटाकर उसे खूबसूरत बनाने के लिए भी आंवला आपके लिए उपयोगी होता है। इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा साफ, चमकदार होती है और झुर्रियां भी कम हो जाती हैं।

आंवले का मुरब्‍बा

याददाश्त बढ़ाने में आंवला काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए सुबह के समय आंवला के मुरब्बा गाय के दूध के साथ लेने से लाभ होता है,  इसके अलावा आप प्रतिदिन आंवले के रस का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह भी पढ़ें – मोटापा भी बनता है अवसाद का कारण, शोध में फि‍र हुआ दावा

और भी हैं इस्‍तेमाल

10 बालों को काला, घना और चमकदार बनाने के लिए आंवले का प्रयोग होता है, इसके पाउडर से बाल धोने या फिर इसका सेवन करने से बालों की समस्याओं से निजात मिलती है।

पथरी की समस्या में भी आंवला कारगर उपाय साबित होता है। पथरी होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, और उस पाउडर को प्रतिदिन मूली के रस में मिलाकर खाएं। इस प्रयोग से कुछ ही दिनों में पथरी गल जाएगी।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on