• हिंदी

बार-बार लगती है भूख, तो खाएं ये स्‍नैक्‍स, नहीं बढ़ेगा वजन

बार-बार लगती है भूख, तो खाएं ये स्‍नैक्‍स, नहीं बढ़ेगा वजन
अगर आप वजन घटाना चाहती हैं और अपनी बार-बार खाने की आदत से परेशान हैं, तो यहां हम कुछ स्‍नैक्‍स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी सेहत का तो ध्‍यान रखेंगे ही पर वजन नहीं बढ़ने देंगे। ©Shutterstock.

अगर आप वजन घटाना चाहती हैं और अपनी बार-बार खाने की आदत से परेशान हैं, तो यहां हम कुछ स्‍नैक्‍स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी सेहत का तो ध्‍यान रखेंगे ही पर वजन नहीं बढ़ने देंगे।

Written by Yogita Yadav |Published : May 13, 2019 3:22 PM IST

वजन कम करने के लिए गर्मियों का मौसम बेहतर माना जाता है। इस दौरान फॉलो किए गए वेट लॉस टिप्‍स के परिणाम अच्‍छे मिलते हैं। पर इसके लिए जरूरी है कि आप डायट रूटीन का सख्‍ती से पालन करें। पर कुछ लोगों को बार-बार खाने की आदत होती है। तो परेशान न हों, हम यहां आपको कुछ ऐसे स्‍नैक्‍स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी सेहत का तो ध्‍यान रखेंगे ही पर वजन नहीं बढ़ने देंगे।

यह भी पढ़ें - बढ़ती गर्मी के साथ क्‍यों बढ़ने लगता है आपका गुस्‍सा, जानें कारण और इस तरह करें बचाव 

भूखे न रहें

Also Read

More News

वजन कम करने के लिए भूखा रहने की बिल्‍कु भी जरूरत नहीं है। बल्कि जरूरत है संतुलित और सही समय पर भोजन लेने की। एक साथ ज्‍यादा खाने से बेहतर है कि आप उन्‍हें छोटे-छोटे मील में बांट लें। इसके लिए आप कुछ हेल्‍दी स्‍नैक्‍स को भी अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

वजन नहीं बढ़ने देंगे ये हेल्‍दी स्‍नैक्‍स

मखाना

मखाना को फॉक्‍स नट्स के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा स्‍नैक्‍स है जिसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। इसलिए सुबह के नाश्‍ते में मखाने का सेवन वजन कम करने के लिए फायदेमंद है। आप मखाने को रोस्‍ट करके भी खा सकते हैं। मखाने में कोलेस्‍ट्रॉल, वसा और सोडियम कम मात्रा में होते हैं। मखाना कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, आयरन और ग्‍लुटेन-फ्री फ्लेवोनॉयड भी होता है। मखाना वजन को कम करने के साथ पाचन व हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें – रहना है मेंटली स्ट्रॉन्ग , तो डायट में शामिल करें ये पांच सुपरफूड

अंकुरित मूंग दाल

अंकुरित दाल पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है और इसमें दूसरे स्‍नैक्‍स की तुलना कैलोरी कम मात्रा में होती है। स्‍पाउट्स मूंग दाल को पानी में भिगो कर बनाया जाता है। स्‍प्राउट्स खाने से शरीर को ताकत मिलती है और शरीर में फैट नहीं बढ़ता। इसके अलावा यह वजन को कंट्रोल रखने में भी फायदेमंद है। स्‍पाउट्स में मौजूद फाइबर पाचन में मदद करता है और इससे पाचन शक्ति बढ़ती है। यह हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने और हृदय से जुड़ी समस्‍याओं को दूर रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें – मेमोरी हो रही है वीक, तो इन चीजों को जरूर करें रूटीन में शामिल

सूखी मटर है फायदेमंद

सूखी मटर से बना स्‍नैक्‍स वजन कम करने में फायदेमंद होता है। सूखी मटर में प्रोटीन और फाइबर होता है। इसके अलावा इसमें कम कैलोरी और फैट होता है, जो आपके वजन को कम करने में सहायक होता है। नाश्‍ते में इसका सेवन फायदेमंद है, यह शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में एनर्जी देता है। इसके अलावा यह कोलेस्‍ट्रॉल और हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार है।

दही

वजन कम करने के लिए दही को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दही प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है। यह आपके पेट संबंधी समस्यााओं मे भी फायदेमंद है। दही में मौजूद कैल्शियम शरीर को अधिक कोर्टिसोल पंप से रोकता है। कोर्टिसोल का हार्मोनल असंतुलन हाई ब्लंड प्रेशर, मोटापा, और कोलेस्ट्रॉ ल जैसी समस्यांओं के लिए जिम्मेोदार होता है।

मूंग दाल इडली

मूंग दाल प्रोटीन का अच्‍छा स्‍त्रोत है। आप मूंग दाल से बनी इडली को अपने नाश्‍ते में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें, तो मूंग दाल या बेसन का चीला भी बना सकते हैं। मूंग दाल या बेसन का चीला कम वसा और प्रोटीन से भरपूर स्‍नैक्‍स में से एक है। इसे पौष्टिक बनाने के लिए आप इसमें हरी सब्जियां और पनीर भी मिला सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है।