• हिंदी

करेले का जूस सेहत के लिए है कई तरह से फायदेमंद, वजन भी करता है झटपट कम

करेले का जूस सेहत के लिए है कई तरह से फायदेमंद, वजन भी करता है झटपट कम
Bitter gourd or karela has powerful hypoglycemic and antidiabetic properties. © Shutterstock

करेले में फॉस्फोरस अधिक मात्रा में मौजूद होता है। यदि आप इसका नियमित सेवन करते हैं, तो पुराने से पुराने कफ बनने की शिकायत दूर हो सकती है।

Written by Anshumala |Published : March 25, 2019 1:55 PM IST

करेला बेशक खाने में कड़वा लगता है, लेकिन सेहत के लिए यह बेहद लाभदायक है। खासकर, करेले का जूस पैन्क्रियाज में मौजूद बीटा कोशिकाओं को सुरक्षित रखता है। यह इंसुलिन रिलीज करने का काम करती है। करेले में पानी अधिक और कैलोरी कम होती है। जब आप खाली पेट करेले का जूस पीते हैं, तो अधिक लाभ होता है। करेला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कार्ब्स और कोलेस्ट्रॉल काफी कम होता है। इसके नियमित सेवन से शरीर से एक्स्ट्रा फैट दूर होती है। जानें, करेले का जूस पीने से होने वाला सेहत लाभ-

शरीर का फैट करे कम

शरीर में जमा फैट को कम करना चाहते हैं, तो सप्ताह में दो बार करेले का जूस जरूर पिएं। शरीर में वसा या वसा ऊतक रासायनिक रूप से फैटी एसिड की जुड़ी श्रृंखलाओं से बना होता है। करेले के रस में एंजाइम होता है। यह फैट को फ्री फैटी एसिड में तोड़ता है। इससे शरीर से फैट कम होने लगता है।

स्वाद में कड़वा करेला सेहत का रखे ख्याल, जरूर खाएं

Also Read

More News

एसिडिटी की समस्या से मिले छुटकारा

यदि आप एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आधा कप करेले के जूस को चौथाई कप पानी में मिलाएं। इसमें एक चम्मच पिसा हुआ आंवला पाउडर भी डाल दें। प्रत्येक दिन तीन बार पीने से एसिडिटी में लाभ होता है।

अग्नाशय कैंसर से करे बचाव

रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीने से अग्नाशय का कैंसर बढ़ाने वाली कोशिकाएं नष्ट होती हैं। दरअसल, करेले में मौजूद एंटी-कैंसर कॉम्पोनेंट्स अग्नाशय का कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं में ग्लूकोज का पाचन रोक देते हैं, जिससे इन कोशिकाओं की शक्ति खत्म हो जाती है।

मूली के साथ इन 2 चीजों का सेवन करेंगे, तो सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

कफ न बनने दे

करेले में फॉस्फोरस अधिक मात्रा में मौजूद होता है। यदि आप इसका नियमित सेवन करते हैं, तो पुराने से पुराने कफ बनने की शिकायत दूर हो सकती है। जो लोग खांसी से परेशान रहते हैं, उनके लिए करेले का जूस काफी बेहतर उपचार हो सकता है।

शुगर लेवल करे नियंत्रित

यदि आपको डायबिटीज है, तो एक चौथाई कप करेले के जूस में इतना ही गाजर का रस मिलाकर पिएं। इससे ब्लड शुगर का लेवल धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

शरीर से निकाले विषाक्त पदार्थ 

करेले में लगभग 90% पानी होता है, जो भूख को दबाने में मदद करता है। साथ ही शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम भी करता है, जो वेट बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होते हैं।

कब पिएं

करेले का जूस खाली पेट ही पिएं। बहुत कड़वा लगे, तो इसमें थोड़ा सा शहद या सेब का रस मिला लें। यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आप इसे हरे सेब के रस के साथ पिएं। जूस पीने के एक घंटे बाद तक कुछ भी न खाएं।