Advertisement

क्या नल या नहाने वाले पानी से खाना बनाना सही है ?

लोग नल के पानी का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि खाना बनाते समय जब पानी उबलता है तो पानी के बैक्टीरिया अपने आप नष्ट हो जाते हैं।

लोगों के दिमाग में नल के पानी से खाना बनाने को लेकर कई सवाल रहते हैं। नल के पानी का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है। क्योंकि जब तक नल के पानी को उबाला ना जाए यह तब तक फिल्टर नहीं होता है। हालांकि इसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है। कई लोग नल के पानी का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि खाना बनाते समय जब पानी उबलता है तो पानी के बैक्टीरिया अपने आप नष्ट हो जाते हैं। आजकल पानी में केमिकल, पेस्टीसाइड आदि मिले होते हैं जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है। तो आइए आपको नल के पानी का खाना बनाने में इस्तेमाल करने के बारे में बताते हैं। ये भी पढ़ेंः बढ़ती उम्र में भी पुरुष इन टिप्स की मदद से रह सकते हैं जवां।

नल के पानी से खाना बनाना सुरक्षित है कि नहीं ? बहुत से लोग नल के पानी में कीटाणु की बात पता होने के बावजूद इसका इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि खाना बनाते दौरान यह बैक्टीरिया नष्ट हो जाएंगें। हालांकि नल के पानी का खाना बनाने के लिए इस्तेमाल उचित नहीं होता है। विज्ञान के अनुसार उबले हुए पानी का सेवन करना ही उचित होता है क्योंकि जब पानी को उबाल लिया जाता है तो उसमें से बैक्टीरिया और कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। पानी में पेस्टीसाइड, इंसेक्टीसाइड आदि मौजूद होते हैं जिनका सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। जब हम नल के पानी का इस्तेमाल कुकिंग के लिए करते हैं तो बेशक बैक्टीरिया नष्ट हो सकते हैं मगर पानी में मौजूद केमिकल खाने मे ही रह जाते हैं।

आप नल के पानी का इस्तेमाल कच्ची सब्जियों को धोने के लिए कर सकते हैं। मगर जब भी खाना बनाएं तो फिल्टर पानी का ही इस्तेमाल करें। कई इलाके ऐसे हैं जहां पानी में नमक की मात्रा होती है जिसे फिल्टर करने के बावजूद भी स्वाद अजीब सा लगता है। उन लोगों को खासकर फिल्टर वाले पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। नल के पानी का इस्तेमाल करने से इससे जुड़ी कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

Also Read

More News

स्वस्थ और फिट रहने के लिए खाना बनाने और पीने में फिल्टर पानी का ही इस्तेमाल करें। कई लोग सब्जियां काटने के बाद नल के पानी से इसे धोते हैं जिसकी वजह से बैक्टीरिया सब्जियों में रह जाते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए सब्जियों को काटने के बाद इसे कई बार फिल्टर पानी से धोएं।

ये भी पढ़ेंः क्या कंडोम के प्रयोग से एचआईवी का खतरा सच में टल जाता है ?

ये भी पढ़ेंः हमेशा फिट और जवां रहने के लिए ये 3 एक्सरसाइज हैं सबसे बेहतर।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on