Sign In
  • हिंदी

आयरन से भरपूर हैं ये 3 ब्रेकफास्ट रेसिपी, रोजाना सेवन करने से हीमोग्लोबिन की कमी होती है दूर

यदि आप आयरन की कमी दूर करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ नाश्ते की रेसिपी लेकर आए हैं।

Written by Atul Modi |Published : August 21, 2022 8:33 PM IST

पिछले कुछ सालों से हम सब अपने-अपने घरों में कैद हैं। ऐसे में हमारे खानपान में भारी बदलाव आया, और जो कुछ भी उपलब्ध था, उस पर हमने ध्यान दिया। भले ही हमने हेल्दी खाने की कोशिश की, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं था। तो, जब हमारी जीवनशैली में यह अचानक बदलाव आया, तो इसका असर हमारे शरीर पर पड़ा। कई लोगों के लिए, इसका मतलब कुछ खास पोषक तत्वों की कमी भी रहा होगा। और अगर यह ऐसी चीज है जिसका आपने भी सामना किया है, तो अब इन कमियों को दूर करना आवश्यक है। आयरन भी एक पोषक तत्व है जिसकी कमी शरीर में देखने को मिलती है। आयरन की कमी हमारे शरीर को पर्याप्त हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने से रोकती है, जिससे हम सुस्त महसूस करते हैं। इसलिए, यदि आप आयरन की कमी दूर करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ नाश्ते की रेसिपी लेकर आए हैं।

आयरन से भरपूर नाश्ता

1. भरवां चने के परांठे

छोले या चने आयरन का एक बेहतरीन स्रोत है। यह उन सामग्रियों में से एक है जो बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। इसलिए, जब भी आप छोले के साथ खाना बना रहे हों, तो उनमें से कुछ को एक तरफ रख कर एक स्वादिष्ट भरवां पराठा बना लें। जब आप इसे बनाते हैं, तो इसे एक अतिरिक्त स्वाद देने के लिए इसे मसाले और कुछ सब्जियों को भी साथ मिलाएं।

2. कद्दू का रस

कद्दू में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। यहां तक कि कद्दू के बीजों को भी आयरन के शीर्ष स्रोतों में से एक माना जाता है। इसी के साथ कद्दू का जूस बनाना जरूरी है। अगर आपको स्वाद थोड़ा कड़वा लगता है, तो इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं।

Also Read

More News

3. तिल और अलसी के बीज की स्मूदी

तिल और अलसी के बीज प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन सहित अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बस एक ब्लेंडर में कुछ दूध, शहद, अलसी और तिल डालें, उचित स्थिरता प्राप्त होने तक ब्लेंड करें, और फिर पीएं!

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on