• हिंदी

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दिन में केवल 1 बार खाएं ये 5 फूड्स, बोन्स और गट हेल्थ भी होगी बूस्ट

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दिन में केवल 1 बार खाएं ये 5 फूड्स, बोन्स और गट हेल्थ भी होगी बूस्ट

इन फूड्स को खाने से इम्यून पॉवर तो बढ़ती ही है साथ ही, ओवरऑल हेल्थ में भी सुधार होता है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : December 3, 2023 8:40 AM IST

Foods to boost immunity in winters:शरीर की रोग-प्रतिरोधक शक्ति या इम्यून पॉवर (immune power) अगर अच्छी हो तो इससे पूरे शरीर और मेंटल हेल्थ पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी वालों के बार-बार बीमार पड़ने का डर होता है और वे अक्सर सर्दी-खांसी, वायरल इंफेक्शन और सीजनल फ्लू (Seasonal flue)  जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। कुछ लोगों के लिए खुद को बीमारियों से बचा पाना या स्वस्थ रह पाना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि, उनकी लाइफस्टाइल और डाइट (diet) उन्हें इस लिहाज से अधिक मदद नहीं कर पाती। वहीं, कुछ लोगों को जानकारी ही नहीं होती कि मौसम बदलने के साथ उन्हें ऐसी किन चीजों का सेवन करना चाहिए जो उन्हें हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रहने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में वे सही फूड्स का सेवन नहीं कर पाते और उनका शरीर भी कमजोर ही रहता है। इस लेख में आपके लिए हम लिख रहे हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जो सर्दियों में कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। क्योंकि, इन्हें खाने से उनकी इम्यून पॉवर तो बढ़ती ही है साथ ही, ओवरऑल हेल्थ में सुधार होता है। ( immunity boosting foods in winter seasons in Hindi.)

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? (Immunity booster foods in Hindi)

खाएं ये वाले मसाले

हमारे किचन्स में रोजमर्रा के भोजन में मिलाए जाने वाले मसाले इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स (Immunity booster foods) भी हैं। जिनका सेवन आप सर्दियों, गर्मियों और बरसात में जरूरत के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। ठंड के मौसम में अदरक (Ginger), लहसुन (Garlic), काली मिर्च (Black pepper) और लौंग (Clove) जैसे मसालों का सेवन करें। इनकी तासीर गर्म होती है और ये शरीर का तापमान सही रखने का काम करते हैं। इसी तरह बीमारियों और इंफेक्शन से शरीर को सुरक्षित रखने के लिए ये शरीर की क्षमता भी बढ़ाते हैं।

Also Read

More News

अंडा

सस्ते होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होते हैं अंडे इसीलिए, साल के हर मौसम में अंडे खानेकी सलाह दी जाती है। अंडे एक हाई-प्रोटीन फूड हैं और साथ ही इनमें विटामिन डी भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ इम्यून पॉवर भी बढ़ाता है और इम्यून सिस्टम को काम करने में भी मदद करता है।

पालक

सर्दियों में पालक पनीर (palak paneer), सरसो पालक का साग या पालक के परांठे खाने का मौका हाथ से जाने ना दें क्योंकि, पालक आपको पूरे सीजन हेल्दी रहने में मदद कर सकती है। जी हां, पालक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, ज़िंक, विटामिन सी और फोलेट जैसे तत्व (Nutrition in palak or spinach) आपके शरीर को अंदर से मजबूत और आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं।  (Health benefits of eating spinach)

इसके साथ दाल, राजमा, बींस, मूंगफली और विटामिन सी से भरपूर संतरे, चकोतरा और नींबू जैसे  सिट्रस फ्रूट्स का सेवन भी (Citrus fruits) सर्दियों में जरूर करना चाहिए। इनमें मौजूद डाइटरी फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और विभिन्न प्रकार के विटामिंस इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा, मेमरी शार्प रखने, डाइजेस्टिव सिस्टम को काम करने में मदद करते हैं। जो सर्दियों में वजन बढ़ने या डायबिटीज जैसी बीमारियों को मैनेज करने के लिहाज से महत्वपूर्ण है।