• हिंदी

Immunity Boosting Food: इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है वर्जिन कोकोनट ऑयल, जानें नारियल तेल के अन्य फायदे

Immunity Boosting Food: इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है वर्जिन कोकोनट ऑयल, जानें नारियल तेल के अन्य फायदे

नारियल का तेल भोजन को एक नया स्वाद देता है। साथ ही यह सेहत को भी कई तरीकों से इम्प्रूव करता है। खासकर, वर्जिन कोकोनट ऑयल का सेवन सेहत के लिए और भी ज़्यादा फायदेमंद होता है। इसका एक फायदा अच्छी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी है। क्योंकि, एक्सपर्ट्स के अनुसार वर्जिन कोकोनट ऑयल का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है।(Benefits of Virgin Coconut Oil in hindi)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : June 22, 2020 4:12 PM IST

Virgin Coconut Oil: नारियल तेल भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाली एक बहुत ही कॉमन चीज है। हेयर केयर, स्किन केयर से लेकर खाने-पीने के लिए भी नारियल के तेल का प्रयोग किया जाता है। नारियल का तेल भोजन को एक नया स्वाद देता है। साथ ही यह सेहत को भी कई तरीकों से इम्प्रूव करता है। खासकर, वर्जिन कोकोनट ऑयल का सेवन सेहत के लिए और भी ज़्यादा फायदेमंद होता है। इसका एक फायदा अच्छी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी है। क्योंकि, एक्सपर्ट्स के अनुसार वर्जिन कोकोनट ऑयल का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है।(Benefits of Virgin Coconut Oil in hindi)

क्या है वर्जिन कोकोनट ऑयल? ( What is Virgin Coconut Oil):

सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर और रजिस्टर्ड न्यूट्रिशनिस्ट शेरिल सालिस का कहना है कि वर्जिन कोकोनट ऑयल निकालने के लिए कोल्ड प्रेसिंग तकनीक (Cold Pressing Technique) का इस्तेमाल किया जाता है। यह पारम्परिक तरीका वर्जिन कोकोनट ऑयल की गुणवत्ता को बनाए रखने में मदद करता है। कोल्ड प्रेस्ड ऑयल से नारियल तेल की स्वाद और महक भी बरकरार रहता है और उसके सारे पोषण तत्व भी बरकरार मरहते हैं। (Virgin Coconut Oil Health Benefits )

वर्जिन कोकोनट ऑयल से बढ़ती है इम्यूनिटी (Virgin Coconut Oil and Immunity):

नारियल तेल में इसेंशियल मीडियम चेन फैटी एसिड (एमसीएफए), लॉरिक एसिड, कैप्रेटेलिक एसिड और कैपरिक एसिड जैसे हेल्दी फैट्स होते हैं। ये सभी हेल्दी फैट्स शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मज़बूत बनती है। जिससे, इम्यूनिटी भी बढ़ती है और इंफेक्शन्स, वायरस आदि से शरीर सुरक्षित रहता है। (Virgin Coconut Oil improves Immune System)

Also Read

More News

होता है वेट लॉस भी

वजन को कम रखने में कोकोनट ऑयल (Weight Loss Tips) मदद करता है। दरअसल, वर्जिन कोकोनट ऑयल में  मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) की उच्च मात्रा होते हैं, जो वेट मैनेजमेंट में असरदार हैं। (Weight Loss Food)

मिलती है एनर्जी

फैटी एसिड के अनोखे संयोजन यानी एमसीएफए का आपकी मेटाबॉलिक रेट (Metabolic Rate) पर अच्छा असर पड़ेगा। इससे, मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है जिससे, बॉडी फैट (Body Fat) को एनर्जी में जाती है। इससे, आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे और वेट लॉस भी तेज़ी से होगा।

(Inputs: IANS)

Unusual Symptoms of Covid-19: कोलकाता में दिख रहें हैं कोविड-19 के असामान्य लक्षण, मरीज़ों को हो रही हैं बंद नाक और स्किन रैशेज़ जैसी परेशानियां

 नरेंद्र मोदी ने कहा प्राणायाम से बढ़ती है इम्यूनिटी, जानें इसके अभ्यास का सही तरीका

बेली फैट और बढ़े हुए वेट से मिलेगा छुटकारा ऐसे, ट्राई करें ये फूड कॉम्बिनेशन्स

 Skin Care Tips: डार्क अंडरआर्म्स से मिलेगा छुटकारा शहद और नींबू से, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

 अच्छी इम्यूनिटी से लेकर वेट लॉस, पम्पकिन सीड्स खाने के ये हैं 4 हेल्दी फायदे

Weight Loss Tips: चिया सीड्स और ऐप्पल साइडर विनेगर से करना चाहते हैं वेट लॉस, रोज़ इतनी मात्रा में करें सेवन