Advertisement

वजन घटाना है तो कम ही खाएं ड्राय फ्रूट्स, ज्‍यादा सूखे मेवे खाना हो सकता है नुकसानदायक

सूखे मेवे यानी ड्राय फ्रूट्स वजन कंट्रोल करने का हेल्दी विकल्प हैं। पर अगर इनका जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो इनसे वजन बढ़ने लगता है। साथ ही और भी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

वजन घटाना एक चुनौती है, उन लोगों के लिए जो खुद के प्रति अनुशासित नहीं हैं। जी हां, और वजन घटाना बेहद आसान है उन लोगों के लिए जिन्‍हें हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल और हेल्‍दी डाइट के बारे में पता है। वजन घटाने के लिए आहार विशेषज्ञ अकसर ड्राय फ्रूट्स यानी सूखे मेवे (Dry fruits for weight loss) खाने की सलाह देते हैं। पर क्‍या आप जानते हैं कि ड्राय फ्रूट्स के ज्‍यादा सेवन से वजन घटने (Dry fruits for weight loss) की बजाए बढ़ भी सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

हेल्‍दी विकल्‍प हैं ड्राय फ्रूट्स

सूखे मेवे यानी ड्राय फ्रूट्स वजन घटाने के लिए हेल्‍दी विकल्‍प हैं। यह शरीर को कई तरह के पोषक तत्‍व प्रदान करते हैं। जिससे आपको अपने शरीर के लिए जरूरी एनर्जी तो मिलती है, पर आपका वजन नहीं बढ़ता। इसलिए आहार विशेषज्ञ दिन में थ्री मील्‍स के अलावा स्‍नैक्‍स में ड्राय फ्रूट्स का सेवन करने की सलाह देते हैं।

पोषक तत्‍वों से भरपूर

सूखे मेवों में विटामिन A, विटामिन B1, विटामिन B2, विटामिन B3, विटामिन B6 और फॉलिक एसिड पाया जाता है। इसलिए इन्‍हें पोषण से भरपूर माना जाता है। इसे अलावा इनमें संतृप्‍त और असंतृप्‍त वसा भी पाई जाती है। पर इन्‍हें बनाने में जिस प्रक्रिया का इस्‍तेमाल होता है उसके कारण इनमें विटामिन सी नष्‍ट हो जाता है। जबकि खनिज लवण जैसे फास्‍फोरस, मैग्‍नीशियम, सोडियम, मैंगनीज और सेलेनियम पाए जात हैं। ओमेगा 3 होने के कारण इन्‍हें मांसाहार का अच्‍छा विकल्‍प माना जाता है।

Also Read

More News

सीमित मात्रा में ही करें सेवन

यह सही है कि ड्राय फ्रूट्स सेह‍त और सौंदर्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। पर इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। वरना इससे कई तरह की समस्‍याएं पैदा हो जाती हैं। सबसे बड़ी बात कि अगर आप वजन घटाने के उद्देश्‍य से ड्राय फ्रूट्स का सेवन कर रहे हैं तो इनका ज्‍यादा सेवन करने से वजन घटने की बजाए बढ़ भी सकता है। इसकी वजह इनमें मौजूद संतृप्‍त और असंतृप्‍त वसा के साथ ही अन्‍य तत्‍व भी हैं।

बस एक मु्ट्ठी मेवे हैं काफी daily intake of dry fruits for weight loss

वजन को नियंत्रित और सेहत को दुरुस्‍त रखने के लिए दिन भर में एक मुट्टी नट्स और ड्राय फ्रूट्स काफी होते हैं। इनमें आप सीड्स भी शामिल कर सकते हैं। यह हर व्‍यक्ति के लिए बढि़या पैमाना है। आपकी जितनी बड़ी मुट्ठी हो बस उतने ही मेवे आपको दिन भर में खाने हैं। अगर आप डायबिटीज या हाइपरटेंशन से पीडि़त हैं, तो आपको इनके लिए अपने डॉक्‍टर से परामर्श करना चाहिए। कुछ ड्राय फ्रूट्स संतृप्‍त और असंतृप्‍त वसा एवं शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है। जबकि कुछ की तासीर गर्म होती है। इन्‍हें बिना भिगोए नहीं खाना चाहिए।

सूखे मेवों में खुबानी भी है खास, जानें इसके फायदे

डायबिटीज डाइट में शामिल कर सकते हैं ये तीन तरह के नट्स

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on