Sign In
  • हिंदी

Jamun Ke Nuksan: अगर आपने जामुन खा लिया है तो आधे घंटे तक न खाएं ये 3 खाद्य पदार्थ, कर देगा नुकसान

जामुन खाने के स्वास्थ्य लाभ हैं, मगर यह कई बार स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है. जानिए क्यों

Jamun Ke Nuksan: जामुन खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, मगर यह हानिकारक भी हो सकता है, अगर आप जामुन खा रहे हैं तो यहां दी गई तीन चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

Written by Atul Modi |Published : June 25, 2021 8:36 AM IST

जामुन खाने के कई फायदे हैं. यह पोषक तत्वों से युक्त एक बेहतरीन स्वादिष्ट फल है, यहां तक कि इसकी गुठली भी बहुत फायदेमंद होती हैं, खासकर डायबिटीज रोगियों के लिए जामुन का सेवन उनके ब्लड शुगर लेवल (Jamun For Blood Sugar Level) को नियंत्रित करने में मदद करता है. जामुन में विटामिन सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, बी विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जामुन में कैलोरी कम होती है यह पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है, जिसके कारण यह वजन घटाने में भी मददगार है.

जामुन खाना फायदेमंद है, मगर इसे सही तरीके से ही खाना आना चाहिए, क्योंकि जामुन के साथ कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिनका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इनके सेवन से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है, आज हम आपको बताएंगे उन खाद्य पदार्थों के बारे में जिनका सेवन जामुन खाने के बाद कभी भी नहीं करना चाहिए, अगर आप करेंगे तो आपको उसके दुष्परिणाम (Side Effects of Black Berry) भी भुगतने पड़ सकते है.

1. जामुन खाने के बाद दूध पीना

आयुर्वेद की मानें तो जामुन खाने के बाद दूध कभी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपको पाचन संबंधी स्वास्थ समस्याएं हो सकते हैं, आपको पेट दर्द हो सकता है गैस और कब्ज की समस्या हो सकती है जामुन खाने के कम से कम एक घंटे बाद ही दूध पीना चाहिए।

Also Read

More News

2. जामुन खाने वाला करें हल्दी का सेवन

जामुन खाने के तुरंत बाद हल्दी का सेवन करना हानिकारक हो सकता है, जब कोई जामुन के बाद हल्दी का सेवन करता है तो उसके शरीर में अथवा पेट में जलन हो सकती है, जब आप जामुन खाएं तो इस बात का ध्यान रखें।

3. जामुन खाने के बाद ना खाएं अचार

अचार में तेल और मसालों की अधिकता होती है, इसलिए इसे फल के साथ खाने से मना किया जाता है, अगर आप जामुन का सेवन कर रहे हैं तो कोशिश करें अचार का सेवन ना करें और अगर आपको करना ही है तो कम से कम 1 घंटे बाद करें.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on