• हिंदी

सुबह 1 चम्मच गर्म पानी में ये बीज बंद नसों को खोलेंगे! शौच में निकल जाएगी गंदगी के साथ-साथ शरीर पर जमा चर्बी

सुबह 1 चम्मच गर्म पानी में ये बीज बंद नसों को खोलेंगे! शौच में निकल जाएगी गंदगी के साथ-साथ शरीर पर जमा चर्बी
सुबह 1 चम्मच गर्म पानी में ये बीज बंद नसों को खोलेंगे! शौच में निकल जाएगी गंदगी के साथ-साथ शरीर पर जमा चर्बी

Ajwain Seeds in Morning : अजवाइन के बीज पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं और ये बीज आपके ह्रदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का भी काम करता है।

Written by Jitendra Gupta |Updated : April 25, 2023 12:57 PM IST

Ajwain Seeds in Morning : अजवाइन का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में खाने का स्वाज बढ़ाने वाले बीजों का ख्याल आने लगता है। ये बीज अगर सही तरीके से इस्तेमाल किए जाए तो वजन घटाना आपके लिए आसान हो सकता है। अजवाइन, हमारे आस-पास मौजूद सबसे हेल्दी बीजों में से एक हैं। बात करें इसमें मौजूद गुणों की तो ये बीज एंटीसेप्टिक, एंटी-माइक्रोबियल और एंटीपैरासिटिक होते हैं साथ ही इनमें मौजूद डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए और बी9 जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत को दुरुस्त बनाने का काम करते हैं।

किन बीमारियों में फायदेमंद बीज

अजवाइन के बीज पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं और ये बीज आपके ह्रदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का भी काम करता है। इतना ही नहीं ये बीज बैड कोलेस्ट्रॉल, ट्राइगिलिसेराइड और ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कैसे ये बीज आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

अजवाइन कैसे करेगी फायदा

दरअसल अजवाइन में मौजूद थायमॉल प्राकृतिक रूप से कैल्शियम को ब्लॉक करने का काम करता है। आपको बता दें कि ये बीज कैल्शियम को दिल की कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकते हैं, जिसकी वजह से रक्त वहिकाओं को आराम पहुंचता है। इसकी वजह से ब्लड प्रेशर लो होता है और हार्ट अटैक के साथ-साथ स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

Also Read

More News

थायमॉल के फायदे

अजवाइन में मौजूद थायमॉल, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसेराइड लेवल को कम करने का काम करता है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकती है। होता क्या है कि अजवाइन में मौजूद फाइबर हमारी आंतों में जिलेटिन बन जाता है, जिसकी वजह से पाचन धीमा हो जाता है और शुगर रिलीज होने में वक्त लगता है। इसलिए नियमित रूप से अजवाइन का सेवन कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसेराइड लेवल कम रहता है।

कैसे करें बीजों का इस्तेमाल

इस बात का ध्यान रखें कि अजवाइन का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। आप दिन में एक चम्मच या फिर पांच ग्राम से ज्यादा बीजों का इस्तेमाल न करें। आप एक गिलास उबलते पानी में इन बीजों को डाल दें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। दरअसल गर्म पानी शरीर में थायमॉल के अवशोषण को बढ़ाने का काम करता है। सुबह खाली पेट ये करना आपके लिए फायदेमंद है। आप चाहें तो अजवाइन के बीजों को खाना पकाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ज्यादा मात्रा में इन बीजों का इस्तेमाल चक्कर आने, मतली और उल्टी जैसी दिक्कतें पैदा कर सकता है।

अजवाइन में मौजूद गुण

100 ग्राम बीजों में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इनमेंः

1- 24.53 ग्राम कार्बोहाइड्रेट

2- 15.89 ग्राम प्रोटीन

3- 20.58 ग्राम फाइबर

4- 21.11 ग्राम फैट

5- 1034 मिलीग्राम कैल्शियम

6- 357 कैलोरी

7- 329 मिलीग्राम फास्फोरस

8- 5.67 मिलीग्राम जिंक

9- 13.65 मिलीग्राम आयरन

10- 76.71 मिलीग्राम ओमेगा-3 वसा

11- 28.58 मिलीग्राम सोडियम

12- 1692 मिलीग्राम पोटेशियम

13- 51.79 मिलीग्राम फोलेट (विटामिन बी9)

14- 124.33 मिलीग्राम विटामिन ए

15- 273 मिलीग्राम मैग्नीशियम