Advertisement

अंकुरित अनाज को ज्यादा हेल्दी कैसे बनाएं ?

आज के दौर में जब प्रदूषण का लेवल बहुत बढ़ गया है उसमें अंकुरित अनाज का रोजाना सेवन बीमारी से दूर रखता है।

अंकुरित अनाज का डेली सुबह नाश्ते की तरह सेवन हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप इसका रोजना सेवन करते हैं तो आपका हेल्थ हमेशा बेहतर होता है। शरीर में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स की पूर्ति करता है। अगर आप रोजाना अंकुरित अनाज का सेवन करते हैं तो आपकी सेहत के साथ-साथ स्किन का हेल्थ भी बेहतर होता है। आज के दौर में जब प्रदूषण का लेवल बहुत बढ़ गया है उसमें अंकुरित अनाज का रोजाना सेवन बीमारी से दूर रखता है। अंकुरित अगर ब्रेकफॉस्ट में लिया जाय तो पाचन तंत्र बेहतर रहता है। अंकुरित अनाज में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो मोटापा को भी दूर रखता है। आइए जानते हैं अंकुरित अनाज को और ज्याद हेल्दी कैसे बनाया जा सकता है।

ये भी पढ़ेः ऐसा विटामिन जो हार्ट, हड्डी से लेकर दिमाग तक के लिए जरूरी।

नमक 

Also Read

More News

अंकुरित अनाज का अगर बीना नमक के सेवन किया जाय तो बेहतर होता है। लेकिन अगर आप बीना नमक के नहीं खा सकते हैं तो फिर सफेद नमक की जगह काले नमक का प्रयोग करें। काले नमक के साथ अगर भुना हुआ जीरा भी इस्तेमाल कर सकते हैं तो करें। ये दोनों मिलकर अंकुरित अनाज को और ज्याद हेल्दी इसलिए बना देते हैं क्योकि अनाज बेहतर तरीके से पच सकता है। काला नमक और जीरा मिला देने से इसका स्वाद भी बढ़ जाता है और हेल्दी भी हो जाता है।

बीज बढ़ा देते हैं विटामिन और मिनरल्स 

अंकुरित अनाज के साथ अगर बीज मिला दिये जाएं तो वह और भी फायदेमंद हो जाता है। पंपकिन का बीज, चिया का बीज और अलसी का बीज मिलाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। बीज मिलाने से अच्छे कोलेस्ट्राल का लेवल नियंत्रित रहता है। बीजों को आप अलग-अलग दिन बदलकर प्रयोग करें तो बेहतर होता है। अंकुरित अनाज में बीज मिलाने से इसके गुण में दोगुना लाभ मिल जाता है।

ये भी पढ़ेः जवां रहने और खूबसूरत दिखने का ''रोजाना सेक्स'' से क्या है संबंध ?

सब्जियां बढ़ा देती है जायका व गुण 

कोई भी अनाज हो उसमें जब सब्जियां मिल जाती हैं तो विटामिन और मिनरल्स भी बढ़ जाते हैं। अगर अाप अंकुरित अनाज में टमाटर, प्याज और धनिया मिला देते हैं तो उसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स बढ़ जाते हैं। स्वाद के साथ-साथ गुण भी बढ़ जाता है।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on