Sign In
  • हिंदी

गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए डायट में शामिल करें ये 5 फूड

गुड कोलेस्ट्राल बढ़ाने वाले 5 फूड। © Shutterstock

अगर गुड कोलेस्ट्राल कम होता है तब भी हार्ट और नर्व सिस्टम की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Written by akhilesh dwivedi |Updated : September 9, 2018 3:38 PM IST

शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रोल होते हैं एक अच्छा और दूसरा बुरा, जी अच्छे कोलेस्ट्रोल के कम होने से बुरे कोलेस्ट्रोल के बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है। अच्छे कोलेस्ट्रोल को एचडीएल और बुरे कोलेस्ट्रोल को एलडीएल कहते हैं। बुरा कोलेस्ट्राल अगर बढ़ता है तो यह हार्ट और नर्व सिस्टम की बीमारियों का खतरा बढ़ जता है। अगर गुड कोलेस्ट्राल कम होता है तब भी हार्ट और नर्व सिस्टम की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

अगर शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रोल कम हो रहा है तो अपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं एचडीएल कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाने के लिए डायट में कौन-कौन से फूड को शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः मूंगफली और चना कोलेस्ट्रॉल तथा रक्तचाप घटाने में मददगार। 

Also Read

More News

अलसी

अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं । इसका सेवन पाचन तंत्र के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में गुड कोलेस्ट्रोल एचडीएल भी होता है। यहीं कारण है की अलसी के बीज और अलसी का तेल सेहत के लिए लाभकारी होते है।

एवोकाडो

एवोकाडो में हेल्दी फैटी एसिड और फोलेट होता है जो कि एचडीएल का स्तर बढ़ाता है और एलडीएल का स्तर कम करता है। एवोकाडो शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है इसलिए इसका सेवन आप नाश्ते, सलाद आदि में कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः आंखों के चारों ओर जमा कोलेस्ट्रोल को कैसे कम करें ?

नट्स

नट्स में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो कि एचडीएल के स्तर को बढ़ाता है और एलडीएल के स्तर को कम करता है। यह ब्लड वैसल्स को भी स्वस्थ रखता है इसलिए नट्स जैसे- बादाम, अखरोट, ब्राजील नट्स को डाइट में शामिल करें।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल एचडीएल का स्तर बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है। ऑलिव ऑयल का सेवन एलडीएल का स्तर और इंफ्लेमेशन दोनों को कम करता है इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ेंः 5 संकेत जो बताते हैं नर्व सिस्टम हो रहा है फेल। 

मछली 

साल्मन, टूना,मर्केल आदि ऐसी फिश होती है जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है। ये शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाने के लिए लाभकारी होती हैं इसलिए अपनी डाइट में फिश को जरुर शामिल करें।

यह भी पढे़ंः आने वाली बीमारी के बारे में बताती है यह चीज, जानें कैसे। 

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on