Sign In
  • हिंदी

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए उन्हें सुबह-शाम खिलाएं ये 5 हेल्दी फूड्स! नहीं कहेगा उन्हें कोई भी 'टिंगू'

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए उन्हें सुबह-शाम खिलाएं ये 5 हेल्दी फूड्स! नहीं कहेगा उन्हें कोई भी 'टिंगू'

How to increase height child : अगर आप भी बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए कुछ ऐसे तरीकों को ढूंढ रही हैं या फिर ढूंढ रहे हैं, जो बिल्कुल नैचुरल हों तो आप इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Written by Jitendra Gupta |Published : September 12, 2022 5:55 PM IST

How to increase height child : आपने गौर किया होगा कि बहुत से बच्चे दूसरे बच्चों के मुकाबले हाइट में थोड़े छोटे (children's height)होते हैं, जिसकी वजह से स्कूल-कॉलेज में उनका मजाक बनाया जाता है। लंबाई बढ़ाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते फिर चाहे वो दवाओं का सेवन ही क्यों न हो। आपको बता दें कि प्रोबायोटिक्स से लेकर दही तक ऐसी कुछ चीजें हैं, जो आपके बच्चे की लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। अगर आप भी बच्चों की लंबाई बढ़ाने (How to increase height child) के लिए कुछ ऐसे तरीकों को ढूंढ रही हैं या फिर ढूंढ रहे हैं, जो बिल्कुल नैचुरल हों तो आप इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये फूड्स।

बच्चों की लंबाई बढ़ाने वाले फूड्स ( increase children's height by food)

1-हरी पत्तेदार सब्जियां (Leafy Greens vegetables for gaining height)

हरी सब्जियां जैसे आर्गुला, पालक, गोभी और केल ढेर सारे पोषक तत्वों से संपन्न होती है। हालांकि इनमें मौजूद पोषक तत्वों की संख्या इनके प्रकार पर निर्भर करती है। हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम से समृद्ध होती है। इतना ही नहीं इनमें विटामिन के की भी प्रचुर मात्रा होती है, जो हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने का काम करता है, जो बच्चों की लंबाई और ग्रोथ दोनों को बढ़ाता है।

2-बीन्स (Beans for gaining height)

बीन्स में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और ये बहुत ही हेल्दी होती है। प्रोटीन, बच्चों में ग्रोथ बढ़ाने के लिए IGF-1 नाम के हार्मोन को बढ़ाने का काम करता है और ये बात साबित हो चुकी है। बीन्स में विटामिन बी और आयरन होता है, जो बच्चों को खून की कमी से सुरक्षा देने का काम करता है। आयरन की कमी से बच्चों में ग्रोथ भी रूक जाती है। इसलिए बीन्स का सेवन उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

3-बादाम (Almonds for gaining height)

बादाम में लंबाई बढ़ाने के लिए सभी जरूरी विटामिन्स और मिरनरल्स मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं इसमें फाइबर, मैग्नीशियम और मैंग्नीज भी होता है, जो कई तरीकों से शरीर को फायदा पहुंचाता है। बादाम में विटामिन ई की भी प्रचुर मात्रा होता है और साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बच्चों के लिए काफी जरूरी होते हैं। विटामिन ई की कमी बच्चों में गंभीर परिणाम का कारण बन सकती है, जिसमें ग्रोथ का रुकना भी शामिल है।

4-चिकन (Chicken for gaining height)

चिकन में प्रोटीन के साथ-साथ दूसरे जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं, जो आपकी डाइट को और भी ज्यादा हेल्दी बनाने का काम करते हैं। चिकन में विटामिन बी12 की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो हाइट को बढ़ाने में काफी मदद करती है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद टौरीन एक प्रकार का अमीनो एसिड होता है, जो हड्डियों के विकास और ग्रोथ को बढ़ाने में भी मदद करता है।

5-दही (Yoghurt for gaining height)

दही एक ऐसा फूड है, जो ढेर सारे पोषक तत्वों का भंडार है और ये हमारी ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है। ग्रीक योगर्ट सिर्फ 200 ग्राम में आपको 20 ग्राम प्रोटीन देता है। कुछ विशेष प्रकार के प्रोबायोटिक आपकी आंतों को हेल्दी बनाने का काम करते हैं। प्रोबायोटिक बच्चों के इम्यून सिस्टम को हेल्दी बनाते हैं और सूजन को कम करने का काम करते हैं। दही में मौजूद मैग्रीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम और फासफोरस जैसे सभी तत्व हड्डियों के मोटाबॉलिज्म के लिए जरूरी हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on