Advertisement

कटहल के बीजों में होता है प्रोटीन और विटामिन बी, जानें गर्मियों में इसे खाने के 3 तरीके

Kathal ke beej ke fayde: कटहल के बीज को आप स्नैक्स और चटनी की तरह खा सकते हैं। ये फाइबर, विटामिन और कई पोषक तत्वों से भरपूर है। आइए, जानते हैं इसके अन्य फायदे।

कटहल के बीज (jackfruit seeds), गर्मियों में खाए जाने वाले कुछ हेल्दी फूड्स में से एक हैं। दरअसल, इस मौसम में कटहल बहुत आता है और यही सही समय है कि आप इनके फ्रेश बीजों का सेवन करें। दरअसल, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि कटहल के बीज (kathal ke beej ke fayde) कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं। इन बीजों में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स सहित कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीकार्सोजेनिक गुण पाए जाते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को इसे खाने का तरीका और फायदे के बारे में पता नहीं होता है। तो, आइए जानते हैं कटहल के बीज को खाने का तरीका और इसके खास फायदे।

कटहल के बीज कैसे खाएं-How to eat jackfruit seeds?

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) ने हाल ही में अपनी टीम की एक और न्यूट्रिशनिस्ट का वीडियो शेयर किया जिसमें कि कटहल के बीजों के सेवन को लेकर जरूरी बातें बताई गई हैं। न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया है कि कैसे कटहल के बीज शरीर के लिए फायदेमंद हैं और गर्मियों में आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं विस्तार से।

1. भून कर खाएं कटहल के बीज

कटहल के बीजोंको शाम 4 बजे की स्नैक्स (jackfruit seeds recipe roasted) की तरह खा सकते हैं। इसके लिए आपको इन्हें भूनना है और फिर इनका सेवन करना है। इसके लिए एक पैन में 2 चम्मच घी डाल लें और फिर इसमें कटहल के बीज डाल कर भून लें। अब इन बीजों को चाय के साथ हेल्दी स्नैक्स की तरह खाएं।

Also Read

More News

2. सब्जी बना कर

कटहल के बीजों से आप सब्जी भी बना कर खा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना बस इसे उबाल कर और छील कर रखना है। फिर नॉर्मल सब्जी की ग्रेवी तैयार करें और इसमें उसे डालें। उबाल कर धनिया पत्ता डाल कर खाएं।

3. उबाल कर खाएं कटहल के बीज

कटहल के बीजों को उबाल कर और नमक मिला कर आप खा सकते हैं। ये कब्ज की समस्यासे परेशान लोगों के लिए ज्यादा ही फायदेमंद है। आप इसे कभी भी और किसी भी समय में खा सकते हैं।

कटहल के बीज खाने के फायदे-Jackfruit seeds health benefits

1. गट हेल्थ के लिए फायदेमंद

पाचन को मजबूत बनाने में कटहल के बीज आपकी खास मदद कर सकते हैं। दरअसल, कटहल के बीज में मौजूद फाइबर पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार है। दरअसल, इसे खाना मल में थोक जोड़ने का काम करता है और कब्ज की समस्या से बचाता है। इसके अलावा इसे खाने के बाद लोग खूब पानी पीते हैं जो कि गट हेल्थ और आंतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

2. विटामिन बी से है भरपूर

कटहल के बीजों में विटामिन बी (Vit B) की अच्छी मात्रा होती है। ये विटामिन बी लो हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है और शरीर में खून बढ़ाता है। इससे शरीर में एनीमिया की समस्या नहीं होती, महिलाओं में पीरियड्स हेल्दी रहता है और पुरुषों का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।

3. एक्ने की समस्या नहीं होगी

कटहल के बीजों को खाने स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसका प्रोटीन हार्मोन एक्ने की समस्या को रोकता है और क्रेविंग और भूख को बैलेंस रखता है। इसके अलावा एंटीबैक्टीरियल गुण जहां एक्ने की समस्या को दूर करता है वहीं, इसका थियामिन और राइबोफ्लेविन चेहरे में चमक लाने में मदद करता है। इस तरह ये स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

तो, अगर आपको कटहल के बीजों को कभी नहीं खाया है तो, इस गर्मी इन 3 तरीकों से कटहल खाएं और इनके इन खास फायदे को पाएं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on