• हिंदी

दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान? वजन बढ़ाने के लिए इस तरह खाएं केला

दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान? वजन बढ़ाने के लिए इस तरह खाएं केला
वजन बढ़ाने के लिए कैसे खाएं केला

Banana for Weight Gain: वजन को बढ़ाने के लिए केला खाने से आपको काफी लाभ मिल सकता है। दिन में 2 से अधिक खाने से आपके शरीर को अतिरिक्त कैलोरी मिलती है, जिससे वजन तेजी से बढ़ सकता है।

Written by Kishori Mishra |Published : December 8, 2022 12:16 PM IST

Banana for Weight Gain: हम में से कई लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। वहीं, कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो अपने दुबले-पतले शरीर से भी परेशान रहते हैं। जिस तरह मोटापा आपके कॉन्फिडेंट लेवल पर असर डालती है। उसी तरह दुबला-पतला शरीर आपके कॉन्फिडेंट लेवल को भी खराब कर सकता है। ऐसे में शरीर को सुडौल बनाना बहुत ही जरूरी है। दुबले-पतले शरीर से परेशान लोगों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। शरीर को सुडौल बनाना चाहते हैं तो केले का सेवन करें। केला खाने से शरीर का वजन बढ़ सकता है। साथ ही यह आपके शरीर को सुडौल बनाने में प्रभावी है। आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए कैसे खाएं केला?

केला कैसे बढ़ाता है वजन?

केले में भरपूर रूप से कार्बोहाइड्रेर और कैलोरी होती है, जो आपके वजन को बढ़ाने में असरदार हो सकती है। खासतौर पर वजन बढ़ाने के लिए अगर आप इसका सेवन सही मात्रा में करते हैं, तो इससे काफी तेजी से वजन बढ़ सकता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाह रहे हैं तो दिन में 2 से 3 केले का सेवन (2 bananas a day weight gain) करें। इससे आपके शरीर को 350 अतिरिक्त कैलोरी मिलती है, जो वजन को कम करने में असरदार है। वहीं, वजन को घटाने के लिए दिन में 1 से अधिक केले का सेवन न करें।

वजन बढ़ाने के लिए कैसे खाएं केला? - How to Eat Banana for Weight Gain

वजन बढ़ाने के लिए केले का सेवन करना आपके लिए काफी हेल्दी साबित हो सकता है। आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए कैसे करें केले का सेवन?

Also Read

More News

केला और दूध

वजन को बढ़ाने के लिए केला और दूध काफी हेल्दी साबित हो सकता है। इसके लिए 2 से 3 केला लें। इसमें 1 गिलास दूध डालकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसका बनाना शेक भी तैयार कर सकते हैं। यह वजन को बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है।

घी के साथ खाएं केला

वजन को बढ़ाने के लिए आप घी के साथ केला का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए 2 से 3 केलों को छिलकर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच घी, 1 चुटकी पिसी इलायची डालकर इसे मिक्स करें। इस मिश्रण का रोजाना सेवन करने से शरीर का वजन बढ़ता है। साथ ही आपके शरीर की ऊर्जा भी बढ़ सकती है।

ड्राईफ्रूट्स के साथ खाएं केला

शरीर के वजन को तेजी से बढ़ाने के लिए आप ड्राईफ्रूट्स के साथ केले का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए केले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर लें। इसमें बादाम, किशमिश, काजू जैसे ड्राईफ्रूट्स को काटलकर डालकर इसे डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करके आप स्नैक्स या फिर ब्रेकफास्ट के रूप में इसका सेवन करें। इससे वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

वजन बढ़ाने के लिए कब खाएं केला?

शरीर के वजन को बढ़ाने के लिए आप केले का सेवन किसी भी समय कर सकते हैं। खासतौर पर ब्रेकफास्ट और स्नैक्स के रूप में केला खाने से आपको बेहतर रिजल्ट मिल सकता है। इसके अलावा वर्कआउट करने से पहले या फिर बाद में भी केला खा सकते हैं। इससे आपको कुछ ही दिनों में बेहतर रिजल्ट मिल सकता है।

वजन को बढ़ाने के लिए आप केले का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि सिर्फ डाइट से वजन को बढ़ाने में मदद नहीं मिल सकती है। शरीर को सुडौल बनाने के लिए डाइट के साथ-साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज की भी जरूरत होती है। वहीं, अगर आपका वजन बिना वजह काफी तेजी से कम हो रहा है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।