Advertisement

कोरोना काल में बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के 5 आसान टिप्स

दूसरी लहर में बच्चे भी कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में उन्हें घर से बाहर बिल्कुल भी ना जाने दें। बच्चों के खानपान का खास ख्याल रखें, क्योंकि छोटी उम्र में इम्यूनिटी उतनी मजबूत नहीं होती। कोरोना से बच्चों को बचाना है, तो उनकी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके....

How to Boost kids Immunity in Hindi: कोरोनावायरस की तीसरी लहर (Coronavirus 3rd wave in india) आने की संभावना जताई जा रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये लहर आई तो बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित कर सकती है। ऐसे में अभी से ही पेरेंट्स की चिंता अपने बच्चों की सेहत को लेकर बढ़ गई है। दूसरी लहर में भी बच्चे कोरोना संक्रमित (Corona infection in kids) हो रहे हैं। ऐसे में उन्हें घर से बाहर बिल्कुल भी ना जाने दें। साथ ही मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग, हाथ धोना, खुद की साफ-सफाई का ख्याल रखना आदि बातों के बारे में भी उन्हें समझाएं।

बच्चों के खानपान का खास ख्याल रखें, क्योंकि छोटी उम्र में इम्यूनिटी उतनी मजबूत नहीं होती। कोरोना से बचाना है, तो बच्चों की इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाना होगा। इससे वायरस अधिक नुकसान नहीं पहुंचाएगा। बच्चों की डेली डाइट में इम्यूनिटी को बढ़ाने वाली चीजों को शामिल करें। आइए जानते हैं, बच्चों को नियमित रूप से किन चीजों को जरूर खाने-पीने (5 ways to build immunity in children) के लिए देना चाहिए....

बच्चे करेंगे गरारे तो बढ़ेगी इम्यूनिटी

कोरोना के लक्षणों में गले में खराश, इचिंग, खांसी आदि शामिल है। इन समस्याओं को कम करने के लिए प्रतिदिन दो बार गार्गल जरूर करना चाहिए। गुनगुने पानी में नमक मिलाकर बच्चों को भी दें गार्गल करने के लिए। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने (How to Boost kids Immunity in Hindi) के साथ ही वायरस के प्रभाव को कम करता है।

Also Read

More News

दूध सादा नहीं बल्कि इन चीजों को मिलाकर पिलाएं

दूध में बॉर्नबीटा, हॉर्लिक्स मिलाकर देना कुछ दिनों के लिए बंद कर दें। वायरस, बैक्टीरिया से बचाने के लिए दूध में हल्दी मिलाकर पीने को दें। इसके अलावा आप दूध में काली मिर्च, केसर डालें और इसे 5 मिनट उबालें और फिर गुनगुना पीने के लिए दें। इनमें एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। ये सभी चीजें इम्यूनिटी को मजबूत करती हैं। बच्चों की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहेगी, तो कई रोगों से बचाव हो सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बच्चों को दें च्यवनप्राश

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए च्यवनप्राश को भी बेस्ट माना जा रहा है। डॉक्टर्स भी इस समय हर किसी को प्रतिदिन गर्म दूध के साथ एक चम्मच च्यवनप्राश खाने के लिए बोलते हैं। बच्चे की इम्यूनिटी को मजबूत करना चाहते हैं, तो उन्हें भी जरूर खिलाएं। कई बीमारियों से भी वे सुरक्षित रह सकते हैं।

विटामिन डी जरूर करें भोजन में शामिल

बच्चे हों या बड़े, इम्यूनिटी को बढ़ाना (How to Boost kids Immunity in Hindi) इस समय हर किसी के लिए जरूरी है। अपने साथ-साथ बच्चों को प्रतिदिन डाइट में विटामिन डी युक्त चीजें जरूर करें शामिल। विटामिन डी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। अंडा, दूध, दही, दूध से बने अन्य पदार्थ, पत्तेदार सब्जियां आदि खाने के लिए दें। सब्जी खाने में अक्सर बच्चे नाक-भौं सिकोड़ते हैं। ऐसे में कोई भी रेसिपी बनाएं तो थोड़ा ट्विस्ट डालें, ताकि बच्चे देखकर ही खाने के लिए दौड़ पड़ें। अभी घर से बाहर खेलने के लिए तो नहीं जा सकते हैं बच्चे, तो उन्हें सुबह हल्की धूप में 15 मिनट बैठने के लिए कहें। घर के दूसरे सदस्य भी धूप में बैठेंगे, तो बच्चे भी सुनेंगे आपकी बात।

जंक फूड से बना लें दूरी

कोरोना काल में जितना परहेज आप जंक फूड, फास्ट फूड, तेल-मसालेदार भोजन से कर सकते हैं, उतना ही सेहत के लिए सही होगा। ऐसे खाद्य पदार्थ कई रोगों को जन्म देते हैं। कोशिश करें कि बच्चों की थाली में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, आयरन, हैल्दी फैट्स आदि से भरपूर खाद्य पदार्थ हों। फास्ट फूड जैसे पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फ्राइज आदि महीने में एक-दो बार ही खाएं।

स्टडी का दावा, कोरोना की दूसरी लहर बच्चों के लिए हो सकती है घातक, संक्रमित होने का खतरा अधिक

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on