Advertisement

पोषक तत्वों से भरपूर रागी सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद, जानिए

रागी खाने से आप अधिक खाना खाने से बचेंगे, जिससे भूख कम लगेगी और वजन बढ़ने की समस्या नहीं होगी।

भारत में मोटे अनाजों में जो अनाज पैदा होते हैं, उनमें से एक चौथाई हिस्सा अकेले रागी का होता है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि यह कितनी महत्तवपूर्ण फसल है। इसके आटे से आप चाहें तो दलिया, डोसा, लड्डू, हलवा या फिर पूड़ी आदि बना सकते हैं। शारीरिक रूप से कमजोर लोगों और बच्चों के लिए भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद माना गया है।

इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।सेल्यूलोज सबसे अधिक होता है। इसके अलावा आयरन और कैल्शियम का भी यह एक प्रमुख स्रोत है। प्रोलामीन और ग्लूटेलिन नामक प्रोटीन और आवश्यक अमीनो एसिड भी मौजूद होते हैं। जानिए किन-किन शारीरिक समस्याओं से रागी के सेवन से आप बच सकते हैं।

1 रागी में कैल्शियम सबसे ज्यादा होता है। 100 ग्राम रागी में लगभग 345 मिली ग्राम कैल्शियम होता है। कैल्शियम हड्डियों और दातों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है। रागी के बीजों में चावल, मक्का, गेहूं की तुलना में डायटरी फाइबर एवं पॉलीफेनॉल्स अधिक होते हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित रखते हैं। इससे त्वचा भी खूबसूरत होती है। अमीनो एसिड जैसे लाइसिन व मेथियोनीन त्वचा के उत्तक को हेल्दी रखते हैं। इससे आपको झुर्रियों की समस्या भी नहीं होगी।

Also Read

More News

2 प्राकृतिक आयरन से भरपूर रागी के सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। यह हीमोग्लोबिन के लेवल को भी बढ़ाने का काम करता है। यदि आपको चिंता, स्ट्रेस, डिप्रेशन, अनिद्रा की समस्या है, तो इसे जरूर खाएं। ये सारी समस्याएं धीरे-धीरे कम होती चली जाएंगी। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, ट्रिप्टोफेन और अमीनो एसिड प्राकृतिक रूप से तनाव से छुटकारा दिलते हैं।

ragi health benefits 1

3 डायटरी फाइबर पेट भरा होने का अहसास करता है। ऐसे में रागी खाने से आप अधिक खाना खाने से बचेंगे, जिससे वजन बढ़ने की समस्या नहीं होगी। भूख भी कम लगती है। जो महिलाएं ब्रेस्टफीड कराती हैं, उन्हें रागी खाने से दूध अधिक बनता है। अमीनो एसिड और आयरन बच्चे की सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

4 इतना ही नहीं अमीनो एसिड से शरीर की सामान्य क्रियाशीलता बनी रहती है। यह शरीर में नाइट्रोजन संतुलन के लिए भी जरूरी है। रागी खाते ही पच जाता है। इससे पेट से संबंधित कोई परेशानी नहीं होती है। गैस से छुटकारा मिलता है। कब्ज नहीं होता। पाचन शक्ति मजबूत होता है।

5 यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो हरे रागी का सेवन करें। इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम होगी। शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित होता है, जिससे रक्त वाहिकाओं में रुकावट उत्पन्न नहीं होती। ऐसे में आपका दिल लंबी उम्र तक स्वस्थ बना रहता है।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on