Advertisement

Heeng Benefits in Hindi : हींग, नपुंसकता और शीघ्रपतन की समस्या करे दूर, जानें हींग के अन्य फायदे

सेहत पर हींग से होने वाले फायदों को भी जान लें। © Shutterstock

औषधीय गुणों से भरपूर हींग या एस्फोटिडा (Asafoetida or hing benefits in hindi) सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद होती है, जानें-

हींग के सेहत लाभ (Heeng benefits in hindi)

किसी भी भोजन में खासकर दाल में हींग से तड़का लगा दिया जाए, तो दाल का स्वाद तो बढ़ता ही है, दाल और भी ज्यादा पौष्टिक और हेल्दी हो जाता है। पर, अक्सर कुछ लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं आता है। जो पुरुष हींग के नाम से मुंह-भौंह सिकोड़ते हैं, उन्हें जान लेना चाहिए की हींग पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ को बूस्ट करने का काम करती है। सेक्सुअल समस्या जैसे शीघ्रपतन (Premature ejaculation) और नपुंसकता (impotence) को दूर करती है। हींग से पेट दर्द, गैस, अपच, उल्टी जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं। हींग को भारत में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही यह कई प्राचीन चिकित्सा प्रणालियों का हिस्सा भी रहा है। हींग को अंग्रेजी में एस्फोटिडा (Asafoetida or hing benefits in hindi) कहते हैं। इसे फेरुला एस्टीफेडा (Ferula Asafetida) नामक पेड़ की जड़ से प्राप्त किया जाता है। चलिए जानते हैं क्या हैं हींग के सेहत लाभ (Hing benefits in Hindi)

हींग करे दांत के दर्द को दूर

दांत का दर्द किसी को भी कभी भी परेशान कर सकता है। दांत दर्द जब भी हो तो आप हींग का सेवन करें (Hing for tooth pain)। गुनगुने पानी में थोड़ी सी हींग डालकर दो से तीन बार कुल्ला करें। दांत दर्द दूर होने के साथ मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया भी मर जाएंगे।

पुरुषों की नपुंसकता का इलाज है हींग

जिन पुरुषों को नपुंसकता और शीघ्रपतन की समस्या होती है, उन्हें हींग (Hing for Erectile dysfunction) का सेवन जरूर करना चाहिए। एक गिलास गर्म पानी में हींग पाउडर मिलाकर इसे पी लें। इससे खून का प्रवाह तेज होता है। हींग पाउडर में आधा चम्मच शहद और अदरक का रस मिलाएं। इसे खाने से खांसी और ब्रोंकाइटिस की समस्या दूर होती है।

Also Read

More News

Apple Benefits in Hindi : एक सेब करे सेक्स इच्छा को तीव्र, वजन भी हो कम, जानें सेब के सेहत पर होने वाले अन्य लाभ

कैंसर से बचाए हींग

शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट्स वाली हींग लगातार खाने पर यह फ्री रेडिकल्स से शरीर का बचाव करती है। इसकी कैंसर प्रतिरोधी क्षमता कैंसर कोशिकाओं के विकास में रुकावट पैदा करती है (Hing for cancer)।

किडनी को स्वस्थ रखे हींग

गुर्दे यानी किडनी की बीमारी से बचना है, तो डाइट में हींग शामिल करें (Hing for healthy kidney)। हींग शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने में मदद करती है, जो किडनी के लिए एक तरह से सहायता होती है।

हींग रखे अपच को दूर

अपच की समस्या से परेशान रहते हैं, तो हींग में मौजूद एंटी-इनफ्लेमटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व इसका इलाज करते हैं (Hing for indigestion)। हींग कब्ज की समस्या से भी बचाती है। पेट दर्द करे या पेट फूला लगे, तो हींग का सेवन करने से ये समस्याएं दूर हो जाती हैं। पेट की सेहत अच्छी बनी रहती है।

मानसून में हींग का सेवन क्यों है फायदेमंद

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on