• हिंदी

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है नींबू और चिया सीड्स का ये ड्रिंक, खाली पेट पीने पर करेगा ब्लड थिनर का काम

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है नींबू और चिया सीड्स का ये ड्रिंक, खाली पेट पीने पर करेगा ब्लड थिनर का काम
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है नींबू और चिया सीड्स का ये ड्रिंक, खाली पेट पीने पर करेगा ब्लड थिनर का काम

आपका बीपी यानी की ब्लड प्रेशर 120/80 mmHg है तो ये नार्मल की स्थिति में आता है और अगर आपका बीपी 140/90 है तो ये हाई ब्लड प्रेशर माना जाता है। नींबू और चिया सीड्स का ये ड्रिंक आपका बीपी कंट्रोल करने में करेगा मदद।

Written by Jitendra Gupta |Published : December 1, 2020 10:30 AM IST

हाई ब्लड प्रेशर, जिसे बहुत से लोग हाइपरटेंशन नाम से भी जानते हैं, सामान्य जीवनशैली से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है जिसने दुनिया भर में नौजवान से लेकर बूढ़ों को अपना शिकार बनाया है। हाई ब्लड प्रेशर न सिर्फ एक स्वास्थ्य स्थिति है बल्कि एक ऐसी समस्या है, जो कई और बीमारियों जैसे ह्रदय रोग, स्ट्रोक का कारण बन सकती है। बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि नार्मल ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए और कितना ब्लड प्रेशर हाई व लो रहता है। बता दें कि अगर आपका बीपी यानी की ब्लड प्रेशर 120/80 mmHg है तो ये नार्मल की स्थिति में आता है और अगर आपका बीपी 140/90 है तो ये हाई ब्लड प्रेशर माना जाता है।

हालांकि किसी भी अन्य जीवनशैली से जुड़ी बीमारी की तरह, कोई भी व्यक्ति अपनी डाइट संबंधी आदतों को ठीक कर और संतुलित जीवनशैली को अपनाकर इस स्थिति को पूरी तरह से कंट्रोल कर सकता है। इस लेख में हम आपको ऐसे एक तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन सा है ये तरीका।

चिया सीड्स और नींबू करेगा हाई ब्लड प्रेशर कम

जैसा कि हम सभी जानते हैं चिया के बीज किसी सुपरफूड से कम नहीं, जो हमें कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। फाइबर, प्रोटीन और कई मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरे होने के कारण चीया सीड्स को लोग अपनी डाइट में शामिल करने के लिए कई नए-नए तरीके आजमाते हैं। इतना ही नहीं ये ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी समृद्ध होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करने के लिए ब्लड थिनर के रूप में काम करते हैं।

Also Read

More News

बहुत से लोग रात भर चिया सीड्स को भिगो कर सुबह अपने नाश्ते से पहले पीते हैं क्योंकि ऐसा करने से हमें इसके वास्तविक लाभ प्राप्त होते हैं। लेकिन इसके लाभ को और ज्यादा बढ़ाया जा सकता है और इसके लिए जरूरत होगी सिर्फ इस पेय में नींबू डालने की, जिससे आपको हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

पानी में नींबू मिलाकर पीने से आपको अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है और तो और ये पेय में विटामिन सी, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर सहित आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है। इतना ही नहीं ये पेय तनाव को कम करने में मदद करता है और गले में खराश से लड़ने में मदद करते हैं।

कैसे तैयार करें ये पेय

इस पेय को तैयार करना बेहद आसान है। आपको सिर्फ चिया के बीज को एक कप पानी में एक घंटे से ज्यादा देर तक के लिए भिगोना है। इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं और सुबह उठने के बाद सबसे पहले इस पेय को ही पिएं। इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

कितना फायदेमंद साबित हो सकता है ये पेय

यह पेय हर एक व्यक्ति के लिए सुरक्षित है। अगर आप खून पतला करने वाली दवाई का सेवन कर रहे हैं तो इस पेय को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें क्योंकि चिया के बीज भी रक्त को पतला करने में मदद करते हैं।