Sign In
  • हिंदी

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है गुडहल की चाय, ऐसे बनाएं

गुड़हल फूल की चाय यानी हिबिस्कस टी में कैलोरी प्राकृतिक रूप से कम होती है और यह पूरी तरह से कैफ़ीन मुक्त है। गुड़हल के फूल में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फ़ॉस्फ़ोरस, पोटैशियम, सोडियम और ज़िंक सहित कई और मिनरल्स के साथ विटामिन्स और फ़ाइबर पाए जाते हैं! © Shutterstock

गुड़हल फूल की चाय यानी हिबिस्कस टी में कैलोरी प्राकृतिक रूप से कम होती है और यह पूरी तरह से कैफ़ीन मुक्त है। गुड़हल के फूल में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फ़ॉस्फ़ोरस, पोटैशियम, सोडियम और ज़िंक सहित कई और मिनरल्स के साथ विटामिन्स और फ़ाइबर पाए जाते हैं!

Written by Editorial Team |Published : June 18, 2019 5:25 PM IST

अगर आप आज शाम का स्‍वाद बदलना चाहते हैं, तो गुड़हल की चाय आजमाएं। हर रोज की चाय-कॉफी से अलग ये आपको एक अलग ही स्‍वाद और सुगंध देगी। खास बात यह कि ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आइए आपको बताते हैं गुड़हल की चाय के फायदे और इसे बनाने की रेसिपी भी।

गुड़हल की चाय में मौजूद पोषक तत्‍व

गुड़हल की चाय यानी हिबिस्कस टी में कैलोरी प्राकृतिक रूप से कम होती है और यह पूरी तरह से कैफ़ीन मुक्त है। गुड़हल के फूल में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फ़ॉस्फ़ोरस, पोटैशियम, सोडियम और ज़िंक सहित कई और मिनरल्स के साथ विटामिन्स और फ़ाइबर पाए जाते हैं! जो ब्लड प्रेशर, मानसिक तनाव, कोलेस्टेरॉल संतुलित करने और कैंसर, लिवर की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

पारंपरिक अंदाज में भी बना सकते हैं ये चाय

गुड़हल की चाय आपकी सेहत के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है, लेकिन इसके लिए काफ़ी ध्यान देने की ज़रूरत है। गुड़हल के सूखे फूल आप किसी भी नज़दीकी स्टोर या ऑनलाइन पोर्टल से ख़रीद सकते हैं, लेकिन अगर यह पूरी तरह से नैचुरल हो, तो ज़्यादा फ़ायदेमंद साबित हो सकती है।  चाय बनाते समय इसमें गुड़हल फूल के साथ लौंग, दालचीनी और अदरक भी डाल सकते हैं।

Also Read

More News

गुड़हल की चाय के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

कम करेगी वज़न

गुड़हल की चाय वज़न कम करने में काफ़ी मददगार साबित होती है। गुड़हल में भरपूर मात्रा में ऐंटी- ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही इसमें फ़ाइबर की मात्रा भी पाई जाती है, जो पाचन क्रिया को ठीक रखकर वज़न कम करने में मदद करता है।

ब्लडप्रेशर संतुलित रखने में मदद

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की एक रिपोर्ट की मानें तो, इस चाय के सेवन से हाई और लो, दोनों तरह के ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने और संतुलित रखने में मदद मिलती है। जरनल ऑफ़ एथनोफ़ार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार गुड़हल में ऐंटी-हाइपरटेंसिव और कॉर्डियोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन और हृदय संबंधित बीमारियों से परेशान मरीज़ों के लिए फ़ायदेमंद सबित होता है.

कम होगा तनाव

विटामिन, मिनरल्स और ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स गुणों से भरपूर गुड़हल की चाय तनावमुक्त रखने और मानसिक शांति बनाए रखने में मददगार साबित होती है।

कोलेस्टेरॉल संतुलित करती है

गुड़हल की चाय, शरीर में ख़राब कोलेस्टेरॉल के स्तर को कम कर हृदय संबंधित रोगों से लड़ने में मदद करती है. यह डायबिटीज़ से परेशान मरीजों के लिए भी फ़ायदेमंद है।

यह भी पढ़ें – बेली फैट कम करना है तो हर रोज करें चक्रासन, जानें इसके फायदे

पीरियड के दर्द से राहत

गुड़हल चाय पीरियड के दौरान पेट में होने वाली ऐंठन और दर्द से राहत दिलाती है। इसके साथ ही यह हॉर्मोन्स को संतुलित करने में भी मदद करती है, जिससे मूड स्विंग्स और डिप्रेशन में आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें – वजन कम करना है, तो हर रोज पिएं तांबे के बर्तन में पानी

बेहतर स्पोर्ट्स ड्रिंक भी है

गुड़हल फूल की चाय का इस्तेमाल स्पोर्ट्स ड्रिंक के रूप किया जाता है। खेल के दौरान इसे कोल्ड टी के रूप में सर्व किया जाता है। इस चाय को लोग अपनी डायट में इसलिए शामिल करते हैं, क्योंकि यह शरीर को बहुत जल्दी ठंडक पहुंचाने में सक्षम है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on